• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • Diwali 2019: दिवाली पर इन 4 टिप्स की मदद से बालों का प्रदूषण से करें बचाव

Diwali 2019: दिवाली पर इन 4 टिप्स की मदद से बालों का प्रदूषण से करें बचाव

पटाखों के प्रदूषण से बचने के लिए 

शैंपू और कंडीशनर से काम नहीं चलेगा. इसके लिए आपको खास ट्रीटमेंट की जरूरत है.

पटाखों के प्रदूषण से बचने के लिए शैंपू और कंडीशनर से काम नहीं चलेगा. इसके लिए आपको खास ट्रीटमेंट की जरूरत है.

दिवाली पर जलाए जाने वाले पटाखों से होने वाले प्रदूषण से सिर्फ पर्यावरण को ही नुकसान नहीं पहुंचता है बल्कि आपकी त्वचा और बाल दोनों इससे प्रभावित होते हैं.

  • Share this:
    दिवाली की तैयारियां अब खत्म होने के कगार पर है. कपड़ों से लेकर घर की सजावट तक और गिफ्ट्स से लेकर मिठाइयों तक हर चीज की शॉपिंग पूरी हो चुकी होगी लेकिन क्या आपकी त्वचा और बाल दिवाली के लिए तैयार हैं. आपको बता दें कि दिवाली पर जलाए जाने वाले पटाखों से होने वाले प्रदूषण से सिर्फ पर्यावरण को ही नुकसान नहीं पहुंचता है बल्कि आपकी त्वचा और बाल दोनों इससे प्रभावित होते हैं. त्वचा का ध्यान रखना तो आसान है लेकिन बालों को अधिकतर लोग नजरअंदाज कर देते हैं. पटाखों के प्रदूषण से बचने के लिए शैंपू और कंडीशनर से काम नहीं चलेगा. इसके लिए आपको खास ट्रीटमेंट की जरूरत है. आइए आपको बताते हैं दिवाली पर बालों को प्रदूषण से बचाने के लिए आपको क्या करना चाहिए.

    इसे भी पढ़ेंः DIWALI 2019: दिवाली पर प्रदूषण से बचने के लिए करें ये काम, हवा को न बनाएं जहरीली

    दिवाली के दौरान स्काल्प में बहुत जल्दी गंदगी बैठती है

    अच्छे बालों की पहचान अच्छे और हेल्दी स्काल्प से होती है. एक हेल्दी स्काल्प, हेल्दी बालों की निशानी है. दिवाली के दौरान स्काल्प में बहुत जल्दी गंदगी बैठती है इसलिए जरूरी है कि एक अच्छे लेकिन माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल किया जाए जिससे स्काल्प साफ भी हो जाए और उसको नुकसान भी न पहुंचे. शैंपू अपने बालों और स्काल्प को ध्यान में रखकर चुनें जिसमें सिलिकॉन या पैराबेन न हो. इससे सफाई भी होगी और नमी भी बरकरार रहेगी.

    खुले बाल रखना खतरनाक

    जिस तरह मौके के हिसाब से कपड़े चुनना बहुत जरूरी है उसी तरह मौके के हिसाब से हेयरस्टाइल चुनना भी बहुत जरूरी होता है. दिवाली के समय बालों को खुला न छोड़ें. हर तरफ पटाखों और जलते दियों के बीच बाल खुले रखना थोड़ा खतरनाक हो सकता है. अगर बाल बंधे रहेंगे तो बालों पर प्रदूषण का असर कम पड़ेगा.

    बालों को केमिकल से दूर रखें

    दिवाली के दौरान बढ़े हुए प्रदूषण स्तर के चलते बालों को काफी नुकसान पहुंचता है इसलिए इस दौरान अपने बालों को केमिकल से दूर रखें. स्टाइलिंग के लिए केमिकल-युक्त प्रोडक्ट्स और हीटिंग उपकरणों का कम से कम इस्तेमाल करें.

    इसे भी पढ़ेंः Diwali 2019: इस दिवाली फूलों से सजाएं अपने बाल, ये 6 तरीके बदल देंगे आपका लुक

    बालों की अच्छे से ऑयलिंग करें

    दिवाली से पहले और उसके दौरान बालों की देखभाल जितनी जरूरी है उतनी ही जरूरी दिवाली के बाद बालों की देखरेख भी है. दिवाली के बाद बालों की अच्छे से ऑयलिंग करें, डीप कंडीशनिंग करें, हेयर मास्क्स का इस्तेमाल करें और अपने खानपान के रूटीन पर ध्यान दें.

    Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज