• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • Diwali 2019: दिवाली के दिन जरूर ध्यान रखें ये जरूरी बातें, घर में आएंगी खुशियां

Diwali 2019: दिवाली के दिन जरूर ध्यान रखें ये जरूरी बातें, घर में आएंगी खुशियां

दिवाली के दिन आपको सुबह-सुबह स्नान कर नए कपड़े पहनने चाहिए.

दिवाली के दिन आपको सुबह-सुबह स्नान कर नए कपड़े पहनने चाहिए.

दिवाली के दिन घर में मां लक्ष्मी पधारती हैं. ऐसे में इस दिन घर को साफ-सुथरा और सजाकर रखना चाहिए.

  • Share this:
    दिवाली 27 अक्टूबर यानी आज है. रोशनी और खुशियों के इस त्योहार के दिन आपको कुछ बेहद ही जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि आप अपने पूरे परिवार के साथ सुरक्षित तरीके से दिवाली मना सकें और घर में समृद्धि आए. दरअसल, शास्त्रों का मानना है कि दिवाली के दिन घर में मां लक्ष्मी पधारती हैं. ऐसे में इस दिन घर को साफ-सुथरा और सजाकर रखना चाहिए. दिवाली के दिन शाम को महालक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा होती है. दीपावली- धनतेरस, नरक चतुर्दशी, महालक्ष्मी पूजन, गोवर्धन पूजा और भाईदूज, इन पर्वों का मिलन है. आइए जानते हैं दिवाली के दिन आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

    इसे भी पढ़ेंः Diwali 2019: इस दिवाली अपनों को दें ये 4 खास GIFT, रिश्ता बनेगा मजबूत

    नए कपड़े जरूर पहनें

    दिवाली के दिन आपको सुबह-सुबह स्नान कर नए कपड़े पहनने चाहिए. घर को सजाकर रखना चाहिए. इस दिन चारों तरफ रोशनी होनी चाहिए. अंधेरे में न बैठें. घर पर अच्छे पकवान बनाएं. घर और परिवार में अपने से बड़ों का आशीर्वाद लें.

    शाम को मां लक्ष्मी की पूजा करें

    शाम को एकबार फिर से स्नान कर महालक्ष्मी की पूजा की तैयारी करनी चाहिए. आप चाहें तो घर की दीवार को चूने अथवा गेरू से पोतकर लक्ष्मी माता का चित्र बना सकते हैं. इसके अलावा बाजार से खरीदकर लाई गई मां लक्ष्मी की फोटो या मूर्ति स्थापित कर सकते हैं. मां लक्ष्मी के चित्र के सामने एक चौकी रखकर उस पर मौली बांधें. इस पर गणेशजी की मिट्टी की मूर्ति स्थापित करें. इसके बाद पूजा करें.

    इसे भी पढ़ेंः Happy Diwali 2019: दीयों सी जगमगाए आपकी दिवाली, दोस्तों, रिश्तेदारों को भेजें ये Diwali मैसेज, Photo

    स्वादिष्ट व्यंजन महालक्ष्मी को अर्पित करें

    घर पर बनाए गए स्वादिष्ट व्यंजन महालक्ष्मी को अर्पित करें. आप पहला दिया अपने घर के मंदिर में जलाएं फिर जाकर बाहर दिवाली के दिए जलाएं. पूजा में गणेश और लक्ष्मीजी को लड्डू का भोग जरूर लगाएं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज