लाइव टीवी

Diwali 2019: दिवाली पर पहनें ये 6 तरह की चूड़ियां, अलग नजर आएगी हाथों की खूबसूरती

News18Hindi
Updated: October 25, 2019, 11:20 AM IST
Diwali 2019: दिवाली पर पहनें ये 6 तरह की चूड़ियां, अलग नजर आएगी हाथों की खूबसूरती
बाजार में रंग-बिरंगी चूड़ियां मौजूद होती हैं जो आपके कलाइयों को आपके कपड़ों के साथ एक परफेक्ट लुक देती हैं.

त्योहार में जरूरी है कि आप अपने हर ड्रेस और लुक के हिसाब से अपने आप को तैयार करें. जब आप ऊपर से नीचे तक सजी-धजी रहें तो आप की कलाइयां भी ड्रेस के मुताबिक भरी रहनी चाहिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 25, 2019, 11:20 AM IST
  • Share this:
दिवाली में जरूरी है कि आप अपने लुक को बिल्कुल परफेक्ट बनाकर रखें. ड्रेस हो, चूड़ी हो, बिंदी हो या फिर काजल सब कुछ परफेक्ट होना चाहिए. त्योहार में जरूरी है कि आप अपने हर ड्रेस और लुक के हिसाब से अपने आप को तैयार करें. जब आप ऊपर से नीचे तक सजी-धजी रहें तो आप की कलाइयां भी ड्रेस के मुताबिक भरी रहनी चाहिए. इसके लिए बाजार में रंग-बिरंगी चूड़ियां मौजूद होती हैं जो आपके कलाइयों को आपके कपड़ों के साथ एक परफेक्ट लुक देती हैं. बाजार में कई तरीके के चूड़ियां मौजूद हैं जैसे -लाख की चूड़ियां, ग्लॉसी मल्टीकलर चूड़ियां और ट्रेडिशनल थ्रेड वर्क चूड़ियां. आइए आपको बताते हैं कि इस दिवाली आप किन किन तरीकों के रंग-बिरंगी चूड़ियों से अपनी कलाइयों को सजा सकती हैं.

इसे भी पढ़ेंः Diwali 2019: पटाखे बिना इस बार कुछ ऐसे मनाएं दिवाली, मिलेगी लोगों की दुआ

लाख की चूड़ियां

लाख से बनी हुई चूड़ियों को आप दिवाली के पर्व पर पहन सकती हैं क्योंकि इन्हें शुभ माना जाता है. यह चूड़ियां रंग-बिरंगी और बेहद खूबसूरत होती हैं. इन्हें आप शादियों में भी पहन सकती हैं. इसे पहनने के बाद ध्यान रखें कि खाना बनाने या आग के सामने कोई काम न करें. ऐसा इसलिए क्योंकि आग की ताप से यह पिघलने लगती हैं और इससे आपके हाथ को नुकसान पहुंच सकता है. इसे आप बनारसी और सिल्क साड़ी के साथ कैरी कर सकती हैं.

ग्लॉसी मल्टीकलर चूड़ियां

ग्लॉसी कलरफुल चूड़ियों को आप किसी भी कलर की साड़ी, लहंगे और अनारकली सूट के साथ दिवाली पर पहन सकती हैं. इन चूड़ियों की खास बात यह है कि यह टूटती नहीं हैं. इसके अलावा यह कमाल की फीनिशिंग के साथ बनाई गई होती हैं. इसमें लगभग सभी रंगों की खूबसूरत चूड़ियां मिल जाती हैं. यह कांच और प्लास्टिक दोनों की बनी चूड़ियों पर रगं-बिरंगे चंदेरी लेस से लपेटकर कर तैयार की जाती हैं.

जुल्का ग्लॉसी डिजाइन
Loading...

इस डिजाइन की चूड़ियों को खूबसूरत रंगों में अलग-उलग तरीके के काम जैसे राजस्थानी, मोरपंखी और पंजाबी गोटे से सजाकर बनाया जाता है. इस तरह की चूड़ियों को आप सिल्क साड़ी और राजस्थानी लहंगे पर पहन सकती हैं. दिवाली पर ऐसी चूड़ियों की और मांग बढ़ जाती है. यह चूड़ियां आमतौर पर राजस्थान के जोधपुर और गुजरात ते गरबा स्टाइल के रंग-बिरंगे कपड़ों पर काफी फबती हैं.

ट्रेडिशनल थ्रेड वर्क

यह भारत के विभिन्न राज्यों में अलग-अलग तरीकों से तैयार की जाती हैं. इन चूड़ियों की खास बात ही यही होती है कि इनमें लहराते हुए जरी के काम होते हैं. हर राज्य में इसे लेकर अपनी ही कलाकारी है. बंगाल से लेकर महाराष्ट्र तक में इन चूड़ियों पर ट्रेडिशनल काम करके सजाई जाती है. एक चूड़ी में कई रंगों को समाया जाता है. फिर ऐसे ही हर एक चूड़ी को सजाया जाता है. यह आपको सच में एक फेस्टिव लुक दे सकती हैं.

इसे भी पढ़ेंः Diwali 2019: इस दिवाली किचन से लेकर कमरों तक की ऐसे करें सजावट

मल्टीकलर ग्लास से बनी चूड़ियां

इस पैटर्न की चूड़ियों की खास बात ही यही है कि यह ग्लास से बनी होती हैं. यह अक्सर फ्लोरल पैटर्न वाली होती हैं, जिन्हें आप कलरफुल कुर्ती पर पहन सकती हैं. इस तरीके की चुड़ियों को आप रोज ऑफिस जाते वक्त भी पहन कर जा सकती हैं. यह लाइट कलर में भी आती हैं और आप इन्हें पहन कर हर काम कर सकती हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 25, 2019, 10:52 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...