Diwali 2020: दिवाली पर रीठा से करें घर की सफाई, मिनटों में चमकेगा घर

खिड़कियों को साफ करने के लिए आप रीठे का इस्‍तेमाल कर सकते हैं.
खिड़कियों को साफ करने के लिए आप रीठे का इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

ज्‍यादा पैसा खर्च किए बिना आप रीठे (Soap Nuts) की मदद से अपने घर को इस बार दिवाली (Diwali 2020) पर आसानी से साफ कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 27, 2020, 10:52 AM IST
  • Share this:
बालों को सुंदर बनाने के लिए अधिकतर महिलाएं रीठा (Soap Nuts) का इस्‍तेमाल करती हैं. दरअसल यह एक नैचुरल शैम्‍पू (Natural Shampoo) है जिसका इस्‍तेमाल बालों के लिए किया जाता है. यह बालों के लिए काफी फायदेमंद है. इसके इस्‍तेमाल से बाल लंबे, काले और घने होते हैं. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि रीठा एक ऐसी चीज है जिसका इसतेमाल आप अपने घर को साफ करने और चमकाने में भी कर सकते हैं. यह सस्‍ता होने के साथ-साथ बहुत असरदार भी है. ज्‍यादा पैसा खर्च किए बिना आप रीठे की मदद से अपने घर को इस बार दिवाली (Diwali 2020) पर आसानी से साफ कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जिनकी मदद से आप रीठे का इस्‍तेमाल कर अपने घर को साफ कर सकते हैं.

खिड़कियां दिखेंगी साफ
अपनी खिड़कियों को साफ करने के लिए आप रीठे का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इन्‍हें साफ करने के लिए आपको बस एक स्प्रे बोतल में लगभग 250 मिलीलीटर पानी भरना होगा. फिर स्प्रे करें और फिर सूखे कपड़े से साफ कर लें.

इसे भी पढ़ेंः घर की सफाई में इन पांच चीजों का न करें इस्तेमाल, स्वास्थ्य के लिए हैं बहुत ही खतरनाक
बनाने का तरीका


-10 से 12 रीठा को लगभग 5 कप पानी में रखें.
-इसे उबाल लें और एक घंटे के लिए पानी को धीमी आंच पर उबालें.
-फिर इसे रात भर भीगने दें. अगली सुबह इसे छाने और एक एयरटाइट ग्लास जार में स्टोर करें.

पावरफुल क्लीनर
रीठे के पानी से घर के फर्श को, बाथरूम को और सिंक को आराम से साफ करें.

बनाने का तरीका
-आधा कप रीठा का लिक्विड
-1 कप नल का पानी
-2 चम्मच सफेद सिरका
-4-6 बूंदें टी ट्री ऑयल
सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं और स्प्रे बोतल में डालें. टी ट्री ऑयल में मजबूत एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होते हैं, जो किचन काउंटरटॉप्स, बाथरूम टाइल्स, सिंक की सफाई के लिए घोल को सही बनाते हैं. सिरका बहुत अच्‍छा प्रिजर्वेटिव है, इसलिए इतने सारे चीजों को साफ करने वाला क्लीनर लंबे समय तक टिका रहता है.

ज्‍वैलरी की करें सफाई
अगर आप अपने ज्‍वैलरी को साफ करने के लिए नॉन-टॉक्सिक चीज का इस्‍तेमाल करना चाहती हैं तो रीठा आपके लिए सबसे अच्‍छा उपाय हो सकता है. इस साबुन के पानी में ज्‍वैलरी भिगोएं और कुछ मिनटों के बाद गंदगी को हटाने के लिए एक पुराने नरम टूथब्रश का इस्तेमाल करें. इसके बाद इसे साफ पानी से धोएं और एक मुलायम कपड़े से पॉलिश करें.

कारपेट की करें सफाई
कालीन या कारपेट को साफ करना किसी के लिए भी मुसीबत का काम लगता है लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि रीठे का पानी आपकी इस परेशानी को मिनटों में दूर कर सकता है. जी हां अगर आपके कालीन दागदार हैं और आपको दाग हटाने में मुश्किल हो रही है, तो बस दाग पर रीठे के पानी से स्प्रे करें और इसे ब्रश करें.

बनाने का तरीका
-1 कप बेकिंग सोडा
-1 कप बोरेक्स
-4 चम्‍मच रीठा
-4 चम्‍मच कैस्टाइल साबुन

नैचुरल हैंडवॉश
रीठा का इस्तेमाल हाथ धोने के लिए भी किया जाता है. आपको बस इतना करना है कि जैसे आपने खिड़कियों को साफ करने के लिए पानी तैयार किया है इसके लिए भी वैसे ही पानी तैयार करें. इसमें नींबू का रस मिलाएं ताकि यह अधिक समय तक टिका रहे और इसके इस्तेमाल से अच्छी खुशबू आए. आप चाहे तो दूसरे तरीके से भी इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः Diwali 2020: जानें कब मनाई जाएगी दिवाली, क्या है दीपावली का महत्व और शुभ मुहूर्त

बनाने का तरीका
-आधा कप लिक्विड कैस्टाइल साबुन
-आधा कप बेसिक रीठा का लिक्विड
-2 बूंदें लैवेंडर या टी ट्री ऑयल
सभी सामग्रियों को एक पंप बोतल में डालें और अच्छी तरह हिलाएं. अगर आपके पास तरल कैस्टाइल साबुन नहीं है, तो आप बैन-मैरी पर कुछ पिघला सकती हैं. यह लिक्विड साधारण साबुन की तुलना में अच्छा होता है और यह आपकी त्वचा को ड्राई नहीं करता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज