Diwali 2020: इन 10 आसान चीजों से करें दिवाली पर सजावट, चमक उठेगा घर

दिवाली डेकोरेशन में दीए खास महत्व रखते हैं.
दिवाली डेकोरेशन में दीए खास महत्व रखते हैं.

दिवाली (Diwali 2020) पर घर की साफ-सफाई और फिर उसकी सजावट (Home Decoration) सबसे ज्यादा मायने रखती है. घर की सजावट के लिए बाजारों में इंटीरियर के भी कई विकल्प मौजूद हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 4, 2020, 8:41 AM IST
  • Share this:
अगर आपने दिवाली (Diwali) के लिए घर में पेंट करवा लिया है और अगर नहीं भी करवाया है तो अब जरूरत है इस खास मौके पर अपने सुंदर से घर को और खूबसूरत बनाने की. दिवाली पर घर की साफ-सफाई और फिर उसकी सजावट (Home Decoration) सबसे ज्यादा मायने रखती है. घर की सजावट के लिए बाजारों में इंटीरियर के भी कई विकल्प मौजूद हैं. इनमें मल्टी कलर्ड स्टोन, क्रिस्टल और पर्ल वर्क जैसी सजावट की चीजें चलन में हैं. इस बार 14 नवबर को दिवाली का पर्व मनाया जाएगा. आइए जानते हैं कि इस दिवाली आप अपना घर कैसे सजा सकते हैं.

कंदील और तोरण लगाएं
दिवाली पर घर को सजाने के लिए बाहर से शुरुआत करें. सबसे पहले मुख्य द्वार को तोरण से सजाएं. इसमें खुशबुदार फूल और पत्तों के तोरण बनाएं या फिर आर्टिफिशियल तोरण भी लगा सकते हैं. वहीं, घर के कोरिडोर में कंदील लगाएं. इससे घर में त्योहार का एहसास होने लगता है.

इसे भी पढ़ेंः Diwali 2020: जानें कब मनाई जाएगी दिवाली, क्या है दीपावली का महत्व और शुभ मुहूर्त
दीयों से सजाएं घर के कोने


दिवाली डेकोरेशन में दीए खास महत्व रखते हैं. हालांकि बाजारों में लाइट्स दीए मौजूद हैं लेकिन आप घर की सजावट में चार चांद लगाने के लिए नैचुरल दीए ही जलाएं.

कैंडल लगाएं
बाजारों में तरह-तरह की डिजाइन वाले कैंडल मौजूद हैं. आप इन कैंडल को छज्जे पर लगाएं जो घर के बाहर के लुक को रिच बनाएंगी.

टी लाइट्स देंगी न्यू लुक
दिवाली के खास मौके पर सजावट के लिए नए-नए अनुभव कोई बुरी बात नहीं है. आप रंगीन कांच के कंटेनर लें और उनमें आप टीलाइट्स रख दें. इसके बाद इस शो पीस को आप सीलिंग से लटका लें या फिर डाइनिंग रूम में रख दें.

मुख्य द्वार को दें ट्रेडिशनल लुक
दिवाली पर रंगोली का खास महत्व होता है. अगर आप फूल और रंगों की रंगोली से ऊब चुके हैं तो इस बार क्रिस्टल और बीड्स की रंगोली ट्राई कर सकते हैं. यह प्रवेश द्वार को अलग लुक देगी.

पेपर लालटेन
दिवाली पर पेपर लालटेन से सजाकर घर की शोभा बढ़ा सकते हैं. इससे घर में रोशनी चारों ओर फैलती है जो एक खुशनुमा माहौल भी बनाती है.

फ्लोटिंग मोमबत्ती
फ्लोटिंग मोमबत्ती का अपना अलग लुक है. यह घर की सजावट में चार चांद लगाने का काम करती है.

इलेक्ट्रिक लाइट्स
दिवाली के दिनों में बाजारों में तरह-तरह की रंग-बिरंगी लाइट्स और लड़ियां मिलती हैं. इन लाइट्स में से आप अपने घर के पेंट कलर के अनुसार लाइट्स का चयन कर सजावट कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः Diwali 2020: दिवाली पर अपनाएं ये वास्तु टिप्स, मां लक्ष्मी की कृपा से होगी धन की वर्षा

रंगोली बनाए
घर के मुख्य द्वार पर रंगों की रंगोली सबसे अच्छा लुक देती है. आप रंग और फूल दोनों से रंगोली को सजा सकते हैं. रंगोली मेहमानों को आकर्षित करने का काम करती है.

फूलों से सजावट
दिवाली के मौके पर फूलों की सजावट कम मायने नहीं रखती है. दिवाली के दिन गेंदे के फूल की सजावट से घर में सकारात्मक ऊर्जा और खुशबू का प्रवाह होता है. गेंदा फूल की लड़ियां बनाकर उनके दरवाजे और घर के लाइट्स के साथ छज्जे पर लटकाएं जो आपके घर को दूसरों से अलग बनाएगी.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज