Diwali 2020: दिवाली के दिन जरूर करें ये 3 काम, घर में आएंगी खुशियां

दिवाली के दिन आपको सुबह-सुबह स्नान कर नए कपड़े पहनने चाहिए. घर को सजाकर रखना चाहिए.
दिवाली के दिन आपको सुबह-सुबह स्नान कर नए कपड़े पहनने चाहिए. घर को सजाकर रखना चाहिए.

पुराणों के अनुसार, दीपावली (Deepawali) के दिन ही श्रीराम (Lord Rama) अयोध्या लौटे थे. भगवान राम के आने की खुशी में अयोध्यावासियों ने उनका दीप जलाकर स्वागत किया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 6, 2020, 11:08 AM IST
  • Share this:
दिवाली या दीपावली (Diwali 2020) हिन्दू धर्म का प्रमुख त्योहार है. यह 5 दिवसीय पर्व है, जो धनतेरस से भाई दूज 5 दिनों तक चलता है. दिवाली अंधकार पर प्रकाश की विजय को दर्शाता पर्व है. हर साल कार्तिक मास की अमावस्या के दिन दीपावली पर मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) और श्रीगणेश (Lord Ganesha) की पूजा करने का विधान है. इस बार दिवाली का पर्व 14 नबंवर 2020 (शनिवार) को मनाया जाएगा. पुराणों के अनुसार, दीपावली के दिन ही श्रीराम (Lord Rama) अयोध्या लौटे थे. भगवान राम के आने की खुशी में अयोध्यावासियों ने उनका दीप जलाकर स्वागत किया था. सुख-समृद्धि की कामना के लिए दिवाली से बढ़कर कोई त्योहार नहीं होता इसलिए इस अवसर पर मां लक्ष्मी की पूजा भी की जाती है. दीपदान, धनतेरस, गोवर्धन पूजा, भैया दूज जैसे त्योहार दिवाली के साथ-साथ ही मनाए जाते हैं. रोशनी और खुशियों के इस त्योहार के दिन आपको कुछ बेहद ही जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि आप अपने पूरे परिवार के साथ सुरक्षित तरीके से दिवाली मना सकें और घर में समृद्धि आए. दरअसल, शास्त्रों का मानना है कि दिवाली के दिन घर में मां लक्ष्मी पधारती हैं. ऐसे में इस दिन घर को साफ-सुथरा और सजाकर रखना चाहिए. दिवाली के दिन शाम को महालक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा होती है. आइए जानते हैं दिवाली के दिन आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

इसे भी पढ़ेंः Diwali 2020: जानें कब मनाई जाएगी दिवाली, क्या है दीपावली का महत्व और शुभ मुहूर्त

नए कपड़े जरूर पहनें
दिवाली के दिन आपको सुबह-सुबह स्नान कर नए कपड़े पहनने चाहिए. घर को सजाकर रखना चाहिए. इस दिन चारों तरफ रोशनी होनी चाहिए. अंधेरे में न बैठें. घर पर अच्छे पकवान बनाएं. घर और परिवार में अपने से बड़ों का आशीर्वाद लें.
शाम को मां लक्ष्मी की पूजा करें


शाम को एकबार फिर से स्नान कर महालक्ष्मी की पूजा की तैयारी करनी चाहिए. आप चाहें तो घर की दीवार को चूने अथवा गेरू से पोतकर लक्ष्मी माता का चित्र बना सकते हैं. इसके अलावा बाजार से खरीदकर लाई गई मां लक्ष्मी की फोटो या मूर्ति स्थापित कर सकते हैं. मां लक्ष्मी के चित्र के सामने एक चौकी रखकर उस पर मौली बांधें. इस पर गणेशजी की मिट्टी की मूर्ति स्थापित करें. इसके बाद पूजा करें.

इसे भी पढ़ेंः Diwali 2020: दिवाली पर अपनाएं ये वास्तु टिप्स, मां लक्ष्मी की कृपा से होगी धन की वर्षा

स्वादिष्ट व्यंजन महालक्ष्मी को अर्पित करें
घर पर बनाए गए स्वादिष्ट व्यंजन महालक्ष्मी को अर्पित करें. आप पहला दिया अपने घर के मंदिर में जलाएं फिर जाकर बाहर दिवाली के दिए जलाएं. पूजा में गणेश और लक्ष्मीजी को लड्डू का भोग जरूर लगाएं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज