Diwali 2020: दिवाली पूजा से पहले घर से बाहर फेंके ये 5 चीजें, मां लक्ष्मी होंगी खुश

दिवाली पर घर में हमेशा नए दीपक ही जलाएं. अगर घर पर पिछले साल का कोई दीया पड़ा हो तो उसे बिल्कुल न जलाएं.
दिवाली पर घर में हमेशा नए दीपक ही जलाएं. अगर घर पर पिछले साल का कोई दीया पड़ा हो तो उसे बिल्कुल न जलाएं.

दिवाली (Diwali 2020) से पहले यानी धनतेरस (Dhanteras 2020) के दिन घर की पूरी तरह से साफ-सफाई कर दी जाती है. सफाई के दौरान आपको अपने घर या ऑफिस से उन चीजों को बिल्कुल हटा देना चाहिए जिनका आपने लंबे समय तक कोई उपयोग न किया हो.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 13, 2020, 12:57 PM IST
  • Share this:
दिवाली (Diwali 2020) पर प्रत्येक घर में मां लक्ष्मी जी (Maa Lakshmi) की पूजा की जाती है. इस दिन धन-संपदा और शांति के लिए लक्ष्मी जी की विशेष पूजा का आयोजन किया जाता है. यही कारण है कि दिवाली से पहले यानी धनतेरस के दिन घर की पूरी तरह से साफ-सफाई कर दी जाती है. सफाई के दौरान आपको अपने घर या ऑफिस से उन चीजों को बिल्कुल हटा देना चाहिए जिनका आपने लंबे समय तक कोई उपयोग न किया हो. ऐसे में काम में आने लायक चीजें किसी जरूरतमंद इंसान को दे दें और बिना काम की चीजों को कबाड़ में फेंक दें. अक्सर ऐसा देखने को मिलता है कि हम चीजों से जुड़े लगाव के कारण उसे नहीं हटाते हैं और घर में लंबे समय तक पड़ा रहने देते हैं. हालांकि हमें ऐसा नहीं करना चाहिए. बिना काम में आने वाली चीजों को घर में रखने से नकारात्मकता बढ़ती है. आइए जानते हैं कि दिवाली पर लक्ष्मी पूजा से पहले किन चीजों को घर से बाहर कर देना चाहिए.

टूटे-फूटे फर्नीचर को घर से करें बाहर
घर के मुख्य दरवाजे पर विशेष ध्यान रखना चाहिए. अगर दरवाजा टूटा हो, आवाज करता हो या उसमें कोई दरार हो तो उसे तुरंत सही करवाएं. वास्तुशास्त्र के मुताबिक दरवाजे में टूट-फूट अशुभ मानी जाती है. घर के किसी भी फर्नीचर में टूट-फूट हो तो उसे सही करा लें अन्यथा हटा दें. टूटे-फूटे फर्नीचर घर में नकारात्मकता की वजह बनते हैं.

इसे भी पढ़ेंः Diwali 2020: दिवाली पर अपनाएं ये वास्तु टिप्स, मां लक्ष्मी की कृपा से होगी धन की वर्षा
टूटा शीशा कबाड़ में फेंके


घर में अगर कोई शीशा टूटा हो तो उसे एकदम हटा दें. वास्तुशास्त्र के अनुसार टूटे हुए शीशे से निकलने वाली ऊर्जा हमेशा नकारात्मक होती है जो घर में कई बाधाओं को जन्म देती है. घर में टूटा हुआ शीशा रखने से परिवार के सदस्यों के बीच दूरियां बढ़ने लगती है. साथ ही रिश्तों में तनाव आ जाता है. इसके अलावा टूटे शीशे में चेहरा देखने से स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचता है. दिवाली से पहले टूटे शीशे को कबाड़ में फेंक दें.

बंद पड़ी घड़ियों को चालू करें
अगर आपके घर में बंद पड़ी घड़ी हो तो उसे तुरंत चालू कर लें. अगर कोई घड़ी चलने लायक न हो तो उसे घर में कभी न रखें. ऐसी घड़ी भी वास्तुदोष का कारण बनती है. घड़ियों की स्थिति से हमारे घर-परिवार की उन्नति जुड़ी होती है. अगर घर में घड़ी ही नहीं सही होगी तो कोई भी काम सही तरीके नहीं हो पाएगा. इन घड़ियों के कारण हर काम में रुकावट आती रहेगी. इसलिए दिवाली से पहले घड़ी को सही जरूर करवा लें.

इसे भी पढ़ेंः Diwali Laxmi Puja Aarti: दिवाली की शाम इस तरह करें मां लक्ष्मी की आरती, घर में आएंगी खुशियां

फोटो फ्रेम और सजावटी सामान पर दें ध्यान
वास्तु के अनुसार अगर घर में कोई टूटा हुआ फ्रेम, फोटो या सजावटी सामान हो तो दिवाली से पहले उसे तुरंत हटा दें. इसके साथ ही अगर घर में कोई खराब पड़ा इलेक्ट्रॉनिक का सामान हो तो उसे भी हटा दें. यह खराब पड़े सामान घर में नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाते हैं.

नए दीये ही जलाएं
दिवाली पर घर में हमेशा नए दीपक ही जलाएं. अगर घर पर पिछले साल का कोई दीया पड़ा हो तो उसे बिल्कुल न जलाएं. पुराने दीये से नकारात्मकता फैलती है. दिवाली पर पूजा के बाद नए दीये ही जलाएं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज