Diwali 2020: इस दिवाली अपने को दें नैचुरल और ऑर्गेनिक गिफ्ट्स, चुनें ये ऑप्शन्स

दिवाली अपने को दें नैचुरल और ऑर्गेनिक गिफ्ट्स
दिवाली अपने को दें नैचुरल और ऑर्गेनिक गिफ्ट्स

ईको-फ्रेंडली दिवाली (Eco Friendly Diwali) के तहत आप अपने करीबियों को ऑर्गेनिक गिफ्ट (Organic Gifts) भी दे सकते हैं. ये गिफ्ट्स आपके ख़ास लोगों के लिए बेहद यूजफुल भी रहेंगे...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 7, 2020, 6:27 AM IST
  • Share this:
दिवाली का नाम सुनते ही जगमगाते दीये, मोमबत्तियां, मिठाई जैसी चीजें दिमाग में आती हैं और कल्पनाओं में कई तरह के विचार आने लगते हैं. इस समाजिक त्योहार को हर कोई खुशी और हर्षोल्लास के साथ मनाना चाहता है. एक-दूसरे के साथ प्रेम और भाईचारा, दिवाली के दौरान देखने को मिलता है. इसके अलावा गिफ्ट देने की प्रथा भी दिवाली के दौरान होती है. गिफ्ट कई तरह के होते हैं लेकिन अब ईको-फ्रेंडली दिवाली के तहत गिफ्ट्स का चयन भी उस हिसाब से ही होता है. ऑर्गेनिक गिफ्ट भी ईको फ्रेंडली दिवाली का एक भाग है. आइए आपको इसके बारे में बताते हैं.

ऑर्गेनिक रंगों वाले दीये
दिवाली का त्योहार रोशनी और अलग-अलग रंगों के दीयों के लिए जाना जाता है. अगर किसी को गिफ्ट देना हो तो दीये दे सकते हैं. इसमें ख़ास यह है कि ये पहले से ही वातावरण और प्रकृति के लिए अच्छे हैं. इसमें ध्यान देने वाली बात यह है कि दीयों पर ऑर्गेनिक कलर पेंट किया हुआ होना चाहिए.

फूल
बाजार में अलग-अलग रंगों वाले कई फूल मिलते हैं जिन्हें आप बतौर गिफ्ट इस्तेमाल कर सकते हैं. इनसे पर्यावरण को भी कोई खतरा नहीं होता. इसके अलावा फूलों की पत्तियां भी रंगोली बनाने के लिए गिफ्ट में दी जा सकती हैं. यह भी अपने-आप में एक ऑर्गेनिक चीज है.



ईको-फ्रेंडली लाइट्स
जब यह त्योहार ही रोशनी का है, तब लाइटिंग की चीजों को गिफ्ट में देने का प्रयास ज्यादा होना चाहिए. इसमें सबसे बेस्ट गिफ्ट LED लाईट माना जा सकता है. बाजारों में आपको ईको-फ्रेंडली LED लाइट्स और होल्डर मिल जाएंगे और इन्हें आप गिफ्ट के रूप में दे सकते हैं.

प्लास्टिक फ्री कटलरी
दिवाली के समय अक्सर लोग अपने घरों में मेहमानों के लिए प्लास्टिक से बनी कटलरी का इस्तेमाल करते हैं. हम सभी जानते हैं कि प्लास्टिक पर्यावरण के लिए अच्छा नहीं है. इसलिए प्लास्टिक फ्री कटलरी दिवाली के समय आप गिफ्ट्स में दे सकते हैं. पर्यावरण के लिए अनुकूल कटलरी प्लास्टिक से भी निजात मिलेगी.

इनोवेटिव गैजेट्स
कार्बन फुटप्रिंट बढ़ाने या पर्यावरण को बाधित किए बिना जीवन को आसान बनाने वाले उपकरणों को गिफ्ट्स में देकर इस दिवाली को आप एक असाधारण छाप दे सकते हैं. यह पोर्टेबल नमक का दीपक गिफ्ट में दिया जा सकता है. यह बिजली बचाने वाला उपकरण आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है. इसके अलावा घुटनों, कमर में दर्द में राहत देने वाले सैंडपपी बैंड आप गिफ्ट में दे सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज