Diwali 2020: परफेक्ट हलवाई स्टाइल में घर पर ऐसे बनाएं गुजिया, ये हैं 5 आसान टिप्स

घर पर बेहतरीन गुजिया बनाने के लिए कुछ उपयोगी टिप्स.
घर पर बेहतरीन गुजिया बनाने के लिए कुछ उपयोगी टिप्स.

Diwali 2020: इस साल कई लोग सुरक्षा कारणों से घर पर दिवाली की मिठाई (Diwali Sweets) बना रहे हैं. अगर आप इनमें से एक हैं, तो आप कुछ उपयोगी टिप्स (Tips) की मदद से घर पर ही हलवाई स्‍टाइल में बेहतरीन गुजिया (Gujiya) बना सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 14, 2020, 9:48 AM IST
  • Share this:
Diwali 2020: होली के त्यौहार का मुख्य आकर्षण मिठाई गुजिया (Gujiya) है और यह कई महीनों के बाद यह फिर से दीवाली के त्योहार (Diwali Festival) के दौरान वापसी करती है. दीपावली के उत्सव के दौरान परिवार और दोस्तों की सेवा करने के लिए गहरी तली हुई बेहतर आदर्श मिठाई है. यह अविश्वसनीय रूप से तृप्त करने वाला है और साथ ही यह स्वाद और मिठास से हमारे मुंह को भर देती है. कुरकुरे तले हुए गुजिया को खोया, नारियल और सूखे मेवों के एक शानदार संयोजन (Combination) के साथ भरा जाता है और तलने के बाद इसे चीनी की चाशनी में डुबोकर बाहर निकाला जाता है.

इस साल कई लोग सुरक्षा कारणों से घर पर दिवाली की मिठाई बना रहे हैं. अगर आप इनमें से एक हैं, तो हम आपके लिए लाए हैं घर पर बेहतरीन गुजिया बनाने के लिए कुछ उपयोगी टिप्स. दिवाली के लिए घर पर एकदम सही गुजिया बनाने के लिए 5 आसान तरीके यहां बताए गए हैं-

आटा अच्छी तरह से मिलाएं
गुजिया पर एक ही परतदार पपड़ी पाने के लिए यह सुनिश्चित करें कि आपका आटा अच्छी तरह से गुंथा और सख्त हो, बहुत नरम न हो. पानी डालने से पहले आटे में पर्याप्त घी/तेल डालें, ताकि जब आप इसे मिलाएं और स्पर्श करें, तो यह अपने आप अच्छी तरह से आपस में बंध जाये. इसके अलावा अपने गुजिया को क्रंचीनेस (Crunchiness) बनाने के लिए मैदे के आटे के साथ कुछ सूजी मिलाएं.
ये भी पढ़ें - Diwali 2020: इस दिवाली को बनाएं और खास, वीगन मिठाई के साथ



आटे को नम कपड़े से ढकें
हर समय आटे को नम कपड़े से ढंकना याद रखें और इसे रोल करने से पहले कम से कम 30-45 मिनट के लिए इसे ढक कर रख दें. इस कारण से आपका आटा अच्छी तरह से आपस में मिल जायेगा.

सांचे का उपयोग
अगर आप इसे सही आकार देना चाहते हैं तो एक गुझिया-विशेष सांचे का उपयोग करने का प्रयास करें. अगर आप इसे हाथों से बनाते हैं, तो पानी के साथ दृढ़ता से इसके सिरों को मजबूत करें.

संयोजन (Combination) की मात्रा
गुजिया को भरते समय यह ध्यान रखें कि इसमें संयोजन (Combination) की मात्रा न तो ज्यादा हो और न ही कम हो. कम मात्रा गुजिया को आकार नहीं देगी और ज्यादा मात्रा भरने से गुजिया को तलते समय टूटने की संभावना रहती है.

ये भी पढ़ें - वेजिटेरियन डाइट के बारे में क्‍या हैं मिथक क्‍या है सच, आप भी जानिए

मध्यम आंच
गुजिया को हमेशा मध्यम आंच पर तलें, ताकि गुजिया अंदर से पूरी तरह से पक जाये और बाहर से कुरकुरे और परतदार हो, जैसे हम इसे पसंद करते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज