Diwali 2020/Namak Para Recipe: इस दिवाली पर बनाएं सॉफ्ट और कुरकुरे नमकपारे

4/5
50 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 40 min
  • सर्विंग5 लोग
  • कैलोरीज़300
  • News18Hindi
  • Last Updated: November 13, 2020, 5:04 PM IST
  • Share this:
Diwali 2020/Namak Para Recipe: दिवाली पर मिठाई (Diwali Sweet) का आदान-प्रदान तो होता ही है. मगर शाम के समय मेहमानों के आगे मिठाई के साथ कुछ नमकीन भी हो तो मजा दोगुना हो जाता है. ऐसे में इस दिवाली आप भी मेहमानों का स्वागत करने के लिए मीठे के साथ कुछ नमकीन बनाना चाह रहे हैं, तो नमकपारे (Namak Para) बेस्‍ट ऑप्‍शन हो सकते हैं. इसे ज्‍यादातर होली पर बनाया जाता है, आप इसे दिवाली पर भी बना सकते हैं. इसे मठरी भी कहा जाता है. अक्‍सर घर आए मेहमानों को यह बहुत भाते हैं. साथ ही घर के बच्चे और बुजुर्ग तक इसकी फरमाइश करते हैं. यह बाजार में भी मिलते हैं, लेकिन घर के स्वाद की बात ही कुछ और है. इसकी एक वजह यह भी है कि बाजार में साफ़-सफाई का उतना ध्यान नहीं दिया जाता जिस वजह से बीमारियां भी फैल सकती हैं. आइए आज हम आपको बनाना सिखाएंगे कि घर पर ही सॉफ्ट और कुरकुरे नमकपारे कैसे बनाएं.



नमकपारे बनाने के लिए सामग्री
मैदा- 2 कप
तेल- ¼ कप (मैदा में मिलाने के लिए)
नमक- ½ छोटी चम्मच या स्वादानुसार
अजवायन- ½ छोटी चम्मच
तेल- नमकपारे तलने के लिए

नमकपारे बनाने की वि​धि
मैदा में नमक, अजवायन और तेल डालकर अच्छे से मिक्स करें. थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर पूरी जैसा सख्त आटा गूंथने के बाद, आटे को मसल-मसलकर चिकना करें. गुंथे आटे को 20 मिनिट के लिए ढककर रखें, यह फूल जाएगा. कढ़ाही में तेल डालकर गरम होने रखें. आटे को फिर से मसलकर चिकना करें. आटे को 2 भागों में बांट लीजिए. एक भाग को उठाकर गोल कर लीजिए. इसे चकला बेलन की मदद से ¼ सेमी मोटा रखते हुए बड़ा बेल लीजिए.

ये भी पढ़ें - Panjiri Recipe: गोवर्धन पूजा पर भगवान श्रीकृष्ण को लगाएं पंजीरी का भोग

बेली हुई बड़ी पूरी को ¾ इंच के चौकोर में काटकर तैयार कर लीजिए. इसके लिए, पहले इसे लंबाई में काटिए और फिर चौड़ाई में काट लीजिए. नमकपारे तलने के लिए बहुत ज्यादा गरम तेल की आवश्यकता नही है. चौकोर टुकड़े डालकर धीमी आंच पर ब्राउन होने तक तलें. (धीमी आंच पर ही तलें वरना खस्ता नहीं बनेंगे) बीच-बीच में नमकपारों को कलछी से घुमा दीजिए. एक बार के नमकपारे तलने में करीब 8 से 9 मिनिट लगते हैं. कुरकुरे नमकपारे तैयार हैं. ठंडा होने के बाद एअर-टाइट कन्टेनर में भरकर रखें, 2 महीने तक खा सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज