Diwali 2020: त्योहारी सीजन में डायबिटीज से बचने के लिए अपनाएं ये 7 आसान टिप्स

दिवाली पर लोग जमकर मिठाइयां खाते हैं.
दिवाली पर लोग जमकर मिठाइयां खाते हैं.

दिवाली (Diwali 2020) पर लोग एक दूसरे का मुंह मीठा करवाते हैं लेकिन डायबिटीज (Diabetes) से पीड़ित लोगों के लिए त्योहारी सीजन में मिठाई (Sweets) और तरह-तरह के व्यंजन का सेवन इतना आसान नहीं होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 10, 2020, 7:26 AM IST
  • Share this:
त्योहारी सीजन (Festive Season) की शुरुआत हो चुकी है और अब धनतेरस (Dhanteras), दिवाली (Diwali) और भाई दूज (Bhai Dooj) भी नजदीक हैं. ऐसे में लोग तरह-तरह के व्यंजन घरों में बनाएंगे भी और बाजार से मंगवाएंगे भी. दिवाली पर लोग एक दूसरे का मुंह मीठा करवाते हैं लेकिन डायबिटीज (Diabetes) से पीड़ित लोगों के लिए त्योहारी सीजन में मिठाई (Sweets) और तरह-तरह के व्यंजन का सेवन इतना आसान नहीं होता है. दिवाली के दिन घर में मिठाइयों का भंडार लग जाता है. इस दिन लोग जमकर मिठाइयां खाते हैं. अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं या फिर इससे दूर रहना चाहते हैं तो आप आसान सी इन 7 टिप्स को अपनाकर खुद को इससे दूर रख सकते हैं.

दिन में 5 बार खाएं थोड़ा-थोड़ा खाना
ज्यादातर लोग दिन में तीन बार पेटभकर खाना खाते है. इस त्योहारी सीजन में आप कोशिश करें कि आप दिन में चार से पांच बार में थोड़ा-थोड़ा कर खाना खाए. इससे आपके शरीर में शुगर का स्तर संतुलित रहेगा और मधुमेह की शिकायत भी नहीं होगी.

इसे भी पढ़ेंः Diwali 2020: जानें कब मनाई जाएगी दिवाली, क्या है दीपावली का महत्व और शुभ मुहूर्त
मिठाई की जगह खाएं स्नैक्स और नट्स


मानते हैं कि दिवाली पर मुंह मीठा करना बनता है लेकिन अगर आप अपने स्वास्थ्य को लेकर सचेत नहीं रहेंगे तो आपको मुंह मीठा करना भारी भी पड़ सकता है. कोशिश करें आप इस त्योहारी सीजन में मिठाई की जगह स्नेक्स और नट्स का सेवन करें.

पानी की कमी न होने दें
त्योहारी सीजन की भागदौड़ में लोग अकसर भूख-प्यास को भूल जाते हैं. कोशिश करें कि आपको स्वास्थ्य से संबंधित कोई बीमारी न हो इसके लिए आप अपने शरीर में पानी की कमी न होने दें. दिनभर में ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं और हेल्दी रहें. त्योहारों में लोग सामान्य दिनों से ज्यादा खाते हैं. इसे पचाने के लिए भरपूर्ण मात्रा में पानी पिएं.

मिल्क चॉकलेट की जगह खाएं डार्क चॉकलेट
चॉकलेट का नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है. लेकिन दिवाली के मौके पर आपके घर में पहले से ही खूब मिठाई मौजूद होंगी और रिश्तेदार भी चॉकलेट से आपका मुंह मीठा कराने पहुंचेंगे. इसलिए शरीर में शुगर का स्तर न बढ़ जाए तो आप दोस्तों और रिश्तेदारों द्वारा दी जाने वाली चॉकलेट को तभी खाएं अगर वह डार्क चॉकलेट हो. डार्क चॉकलेट में मिल्क चॉकलेट की तुलना में शुगर की मात्रा कम होती है.

सफेद चावल का सेवन न करें
दिवाली के मौके पर तरह-तरह के व्यंजन बनाने की भी होड़ लगी होती है. डायबिटीज से पीड़ित और जो इससे बचना चाहते हैं वह सफेद चावल का सेवन न करें. क्योंकि सफेद चावल में ग्लाइसेमिक होता है जो शरीर में शुगर की मात्रा को बढ़ाता है. ब्राउन राइस या अनाज का ही सेवन करें क्योंकि ये शुगर के स्तर को काफी बेहतर नियंत्रित रखते हैं.

इसे भी पढ़ेंः Diwali 2020: दिवाली पर अपनाएं ये वास्तु टिप्स, मां लक्ष्मी की कृपा से होगी धन की वर्षा

बेकरी उत्पादों से किनारा करें
बेकरी उत्पादों जैसे बिस्कुट और केक का सेवन बिल्कुल भी न करें. बेकरी उत्पादों के सेवन से शुगर का स्तर बढ़ने का सबसे अधिक खतरा होता है. साथ ही इस त्योहारी सीजन में स्वस्थ रहना है तो डीप-ड्राई फूड जैसे कि समोसे और पकौडे़ भी खाने से बचें.

अल्कोहल का सेवन न करें
त्योहार पर कुछ लोग शराब का सेवन कर खुशियां मनाते हैं लेकिन याद रहे कि यह खुशियां आपके लिए खतरा भी बन सकती है. शराब की कम मात्रा का सेवन करने से आप पर शुगर की समस्या हावी नहीं होगी. डायबिटीज के रोगी ध्यान दें कि वे तो बिल्कुल भी इन चीजों को हाथ न लगाएं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज