Diwali 2020: चेहरे के निखार के आगे फीके पड़ जाएंगे दिवाली के दिये, जानें ये ब्यूटी सीक्रेट्स

दिवाली 2020 पर खूबसूरती बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके (तस्वीर साभार: pexels/Dzenina Lukac)
दिवाली 2020 पर खूबसूरती बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके (तस्वीर साभार: pexels/Dzenina Lukac)

Diwali 2020:दिवाली के साथ ही सर्दियों का मौसम भी शुरू हो जाएगा. इसके साथ ही वेडिंग सीजन की भी शुरुआत होगी. त्योहारों के समय हर किसी की चाहत होती है कि स्किन एकदम चमकदार, खिली-खिली दिखे. इसके लिए अपनाएं ये टिप्स...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 5, 2020, 10:01 AM IST
  • Share this:
Diwali 2020: दिवाली के साथ ही सर्दियों का मौसम भी शुरू हो जाएगा. इसके साथ ही वेडिंग सीजन की भी शुरुआत होगी. त्योहारों के समय हर किसी की चाहत होती है कि स्किन एकदम चमकदार, खिली-खिली दिखे. कई बार गलत स्किन केयर रूटीन या मेकअप अपनाने से आपका चेहरा अपनी चमक खो सकता है. भले ही आप मेकअप इवेंट तुरंत बाद हटा दें. सैलून उन सेवाओं को प्रदान करते हैं जो आपको चमक वापस लाने में मदद करते हैं लेकिन बार सैलून की सेवाएं लेना भी आसान नहीं होता है. यहां आपको खुद से ही ब्यूटी रेमेडीज इस्तेमाल करने के बारे में बताया गया है.

इसे भी पढ़ें: DIY Body Polishing: बॉडी पॉलिशिंग से स्किन पर आएगा ऐसा निखार, पूछेंगे सब-खूबसूरती का राज़

स्क्रब करें
एक्सफ़ोलिएशन आपकी त्वचा की बाहरी परतों से मृत कोशिकाओं को हटा देता है इसलिए यह एक अहम प्रक्रिया है. महंगे स्क्रब नहीं खरीदना चाहें, तो आप घर पर बनाकर केमिकल्स को भी किनारे कर सकती हैं. आप चीनी, जैतून का तेल, शहद और नींबू के रस का उपयोग कर सकते हैं. जैतून के तेल के हर एक चम्मच के लिए आपको एक चम्मच शहद, आधा कप चीनी और आधा कप नींबू के रस की आवश्यकता होगी. इसे एक साथ मिलाएं और इसे अपने शरीर पर लगाएं. कम से कम तीन से पांच मिनट तक स्क्रब करें. इससे त्वचा को सॉफ्टनेस मिलेगी.
फेस मास्क


फेस मास्क ऑल-इन-वन स्किन केयर ट्रीटमेंट हैं जो आपकी त्वचा को ताज़ा और हाइड्रेटेड रखते हैं. वे आपकी त्वचा को डिटॉक्सीफाई करने में शानदार है. इसे आसानी से घर पर बनाया जा सकता है. आपको दो चम्मच सादे दही की आवश्यकता होगी. संतरे के आधे स्लाइस का रस, संतरे का गूदा और दो चम्मच एलोवेरा भी चाहिए. इन सबको मिलाकर कम से कम पांच मिनट तक त्वचा पर लगाकर रखें. इससे चेहरे की लाइनें और मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद मिलेगी.

हाइड्रेशन हाई
सीरम मॉइस्चराइज करता है और एंटी-एजिंग एजेंट के रूप में काम करते हुए हाइड्रेट करता है. आपको तीन चम्मच गुलाब जल, आधा चम्मच जैतून का तेल, आधा चम्मच ग्लिसरीन और आधा चम्मच एलोवेरा जेल की आवश्यकता होगी. इन सबको अच्छे से मिलाएं और कॉटन बॉल से इसे अपनी त्वचा पर लगाएं. परिणाम के रूप में चमकदार, नमीयुक्त और मुंहासे रहित त्वचा पाएंगे. ग्लिसरीन पोर्स को खोलता है और अतिरिक्त तेल से छुटकारा दिलाता है. एलोवेरा जेल आपकी त्वचा को ठंडा करता है और आपकी त्वचा पर मौजूद किसी भी मृत कोशिका को हटा देता है.

क्लींज एंड क्लियर
हल्दी हर भारतीय घर में उपयोग किया जाने वाला मसाला है लेकिन हम इसके लम्बे समय तक मिलने वाले फायदों को नहीं उठाते. हल्दी एक एंटीसेप्टिक है और इसमें त्वचा में निखार लाने वाले गुण होते हैं जो आपकी त्वचा पर होने वाले किसी भी धब्बे से छुटकारा पाने में मदद करते हैं. यह आपकी त्वचा पर मौजूद किसी भी मृत कोशिकाओं को हटाकर आपकी त्वचा को साफ़ करने में मदद करता है. घर पर अपनी घर पर पेस्ट बनाने के लिए दो चम्मच हल्दी और गुलाब जल की जरूरत होगी. गाढ़ा करने के लिए इसमें दही मिलाया जा सकता है. पेस्ट में दही मिलाकर छोड़ दें, पांच मिनट बाद गुलाब जल मिलाएं. इस पेस्ट को लगाएं. मुहांसों में इससे मदद मिलती है. इसके अलावा कच्चे दूध के साथ हल्दी, बेसन, चन्दन पाउडर और गुलाब जल का गाढ़ा पेस्ट बनाएं. चेहरे पर लगाने के बाद इसे सूखने दें और फिर धो लें.

डिटॉक्स बाथ
गर्म पानी में स्नान को करें और एप्सोम लवण या कुछ कॉफी के ग्राउंड इसमें डालें. एप्सोम लवण पानी में टूट जाते हैं और आपकी त्वचा से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं. वे तनाव कम करते हैं और नींद और एकाग्रता में सुधार लाते हैं. वे मांसपेशियों और तंत्रिकाओं की भी मदद करते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज