Diwali 2020: कामकाजी महिलाएं कम समय में ऐसे करें त्‍योहार की तैयारी, होंगे सब काम

ऑनलाइन शॉपिंग समय बचाने का आसान विकल्‍प है. Image Credit: Pexels/Andrea Piacquadio
ऑनलाइन शॉपिंग समय बचाने का आसान विकल्‍प है. Image Credit: Pexels/Andrea Piacquadio

Diwali 2020: दिवाली (Diwali Festival) करीब है. ऐसे में महिलाओं को कई तरह की तैयारियां करनी पड़ती है. ऐसे में कामकाजी महिलाओं (Working Women) को कई तरह की दिक्‍कतें आती हैं, क्‍योंकि उनके पास समय का अभाव होता है. 

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 11, 2020, 2:18 PM IST
  • Share this:
Diwali 2020: त्योहारों के आने का अलग ही उत्‍साह रहता है, मगर इनको लेकर महिलाओं (Women) को कई तैयारियां पहले से ही करनी पड़ती हैं. इसी तरह का त्‍योहार है दिवाली (Diwali Festival). इसमें तो महीना भर पहले से घर की साफ सफाई, अन्‍य तैयारियां की जाने लगती हैं. फिर भी मन में घबराहट रहती है कि सारे काम समय पर निबट भी पाएंगे कि नहीं. खासतौर पर कामकाजी महिलाओं को कई तरह की दिक्‍कतें आती हैं. उनके पास समय का अभाव होता है, मगर काम बहुत ज्‍यादा. आप भी कुछ आसान टिप्‍स (Tips) की मदद से ऐसी प्लानिंग कर पाएंगी कि इस धनतेरस और दिवाली पर की जाने वाली शॉपिंग, सजावट, साफ-सफाई आसान हो जाएगी. आप भी जानिए.

सर्च करें ज्‍वेलरी शॉप
आप कामकाजी महिला हैं तो जाहिर है कि आपके पास समय की कमी होगी. अगर आपके पास कम समय है और धनतेरस नजदीक है, तो आप चांदी का सिक्का, गहनों आदि की खरीदारी के लिए इंटरनेट का इस्‍तेमाल करके समय बचा सकती हैं. आप ऑनलाइन ज्‍वेलरी मंगवा सकती हैं या फिर सर्च करके ज्‍वेलरी शॉप पहले से तय कर लें फिर बाजार जाएं, तो आपका समय बचेगा.

ये भी पढ़ें - सर्दियों में हाथों की ड्राईनेस होगी दूर, ट्राई करें रवीना टंडन के ये टिप्‍स
जरूरी सामान की बनाएं लिस्ट


इसी तरह धनतेरस के दिन पूजा के लिए भी तैयारी पहले से कर लें. इसके लिए पूजा समाग्री, फूल, फल, नये बर्तन की लिस्ट बना लें और इसे घर के किसी सदस्‍य को भी दे सकती हैं.

पहले से करें रंगों की खरीदारी
अगर आप दिवाली पर घर में रंगोली बनाना चाहती हैं, तो इसे किस तरह बनाना है इसका डिजाइन आदि नेट पर पहले से सर्च कर लें, ताकि बनाते समय सोचना न पड़े. साथ ही पहले से ही रंगों की खरीदारी करके रखें.

घर के डेकोरेशन का यूं रखें ख्‍याल
दिवाली पर घर का डेकोरेशन के बारे में भी पहले से तय कर लें कि घर को किस तरह से सजाना है. कौन सा पेंट कराना है आदि. साथ ही दिवाली पर जिन चीजों की जरूरत पड़ती है उनकी लिस्‍ट बना कर रख लें और उन्‍हें मंगवा लें. अगर दीए जलाना हैं तो इनको भी पहले ही मंगवा कर रख लें.

पैक करके रखें तोहफे
दिवाली पर उपहार दिए जाते हैं ऐसे में आप पहले से ही तय कर लें कि किसको गिफ्ट देना है. इसी के मुताबिक उपहार खरीद लें. ये घर जाकर देने हैं या ऑनलाइन भिजवाने हैं यह भी पहले से तय कर लें. फिर इनको पैक करके करके रख लें. ताकि जिसको देना हो उसे देने के लिए पहले से ही तैयार हो.

ये भी पढ़ें - Diwali 2020: दिवाली पर दिखेंगी सबसे खूबसूरत, करें इन टिप्स को फॉलो

पहले से करें तैयारी
दीवाली पर कपड़े सिलवाने हैं तो पहले से खरीदारी कर लें और अगर रेडीमेड लेने हैं तो भी सही और मनपसंद कपड़ों के चुनाव के लिए इंटरनेट का सहारा ले सकती हैं या अच्‍छी शॉप को सर्च कर सकती हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज