Home /News /lifestyle /

Diwali 2021: दिवाली पर बच्‍चों को इस तरह करें इंगेज, त्‍योहार का उठा सकेंगे आनंद

Diwali 2021: दिवाली पर बच्‍चों को इस तरह करें इंगेज, त्‍योहार का उठा सकेंगे आनंद

घर को सजाने के लिए बच्चों की मदद लें. Image : shutterstock

घर को सजाने के लिए बच्चों की मदद लें. Image : shutterstock

Activities For Child During Diwali: बच्‍चों को त्‍योहारों से जोड़ना बहुत जरूरी है. त्‍योहार ही वे मौके होते हैं जब बच्‍चे (Kids) परिवार और दोस्‍तों के साथ मौजमस्‍ती के साथ-साथ अपनी संस्कृति को भी समझ पाते हैं. कुछ ऐसी एक्टिविटीज हैं जिसमें आप घर के बच्‍चों को इनवॉल्‍व कर सकते हैं. इन एक्टिविटीज (Activities To Engage Child) की मदद से बच्‍चे फे़स्टिवल को एन्‍जॉय तो करेंगे ही, साथ ही उन्हें त्योहारों के महत्‍व को भी समझने का मौका मिलेगा. त्‍योहारों में मिलना जुलना एक परंपरा है, जिसे बच्‍चों को जानना जरूरी है.

अधिक पढ़ें ...

    Diwali 2021, Activities To Engage Child: परंपराओं और संस्कृति को बेहतर ढंग से समझने के लिए बच्‍चों के लिए त्योहारों (Festival) के महत्व को जानना जरूरी है. त्‍योहार ही वे मौके होते हैं जब बच्‍चे (Kids) परिवार और दोस्‍तों के साथ मौजमस्‍ती के साथ-साथ अपनी संस्कृति को भी समझ पाते हैं. हांलाकि, पिछले दो सालों से त्‍योहारों का मजा फीका है. लोग घर में बंद हैं और समाज से जैसे कट से गए हैं. ऐसे में बड़े होते बच्‍चों को त्‍योहारों से जोड़ना बहुत जरूरी है. हालांकि, बच्‍चों को आंख बंद कर अनुष्ठानों का पालन भी नहीं कराना चाहिए बल्कि उन्‍हें यह समझाना भी जरूरी है कि इनका क्‍या अर्थ है और क्‍या महत्‍व है.

    हम आपको ऐसी एक्टिविटीज बताएंगे जिसमें आप घर के बच्‍चों को इनवॉल्‍व कर सकते हैं. इन एक्टिविटीज (Activities To Engage Child) की मदद से बच्‍चे फे़स्टिवल को एन्‍जॉय तो करेंगे ही, साथ ही उन्हें त्योहारों के महत्‍व को भी समझने का मौका मिलेगा.

    बच्‍चों को दिवाली पर करें ऐसे इंगेज

    1. शॉपिंग साथ में करें

    दिवाली से पहले जब भी डेकोरेशन, मिठाइयां, कपड़े आदि खरीदने के लिए जाएं तो बच्‍चों को जरूर साथ ले जाएं. अगर आप बाजार जाने से कतराते हैं तो ऑनलाइन शॉपिंग में उनकी सलाह लें और उसके महत्‍व को बताएं. उनके पसंद के ट्रेडिशनल कपड़ों की शॉपिंग करें.

    2. साथ बनाएं व्‍यंजन

    त्‍योहारों के लिए प्रसाद आदि बनाने में बच्‍चों की मदद लें. भगवान के भोग के अलावा उन्‍हें डेली के खाने में रेसेपीज सेलेक्‍शन में भी इनवॉल्‍व करें. कुछ ऐसी रेसिपीज का चुनाव करें जिसे वे बनाकर लोगों को खिला सके.

    इसे भी पढ़ेंः Diwali 2021: धनतेरस से भाईदूज तक होगा दिवाली सेलिब्रेशन, जानें हर दिन क्या रहेगा शुभ मुहूर्त

    3. डेकोरेशन कराएं

    घर की सजावट के लिए जरूरी डेकोरेशन जैसे पूजा घर और मेनगेट की सजावट, रंगोली, गिफ्ट पैक आदि को सजाने में उनकी मदद लें. उनकी गलतियों पर डाटने की बजाए उन्‍हें सही तरीका बताएं.

    4. मेलजोल बढ़ाएं

    त्‍योहारों में मिलना जुलना एक परंपरा है, जिसे बच्‍चों को जानना जरूरी है. इसके लिए दिवाली की शुभकामनाएं या प्रणाम देने के लिए लोगों को कॉल करें तो बच्‍चों को भी इनवॉल्‍व करें.

    इसे भी पढ़ेंः Chhath puja 2021 Samagri : पहली बार कर रहे हैं छठ तो पहले से जुटा लें ये सामग्री, पूजा में नहीं आएगी परेशानी

    5. मेले को साथ देखने जाएं

    दिवाली पर कई राज्‍यों में मेले आयोजित किए जाते हैं. ये सोसायटी में भी आयोजित किए जाते हैं. ऐसे में आप फेस्टिवल का अकेले आनंद लेने की बजाए बच्‍चों को साथ लेकर जाएं और उन्‍हें थोड़ा आनंद उठाने दें. ऐसा करने से बच्‍चे त्‍योहारों का समझेंगे और खुद को हिस्‍सा मानेंगे.

    Tags: Diwali 2021, Diwali Celebration, Kids, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर