Home /News /lifestyle /

Diwali 2021 Decoration Ideas: दिवाली पर इस तरह सजाएं घर का मंदिर, मिलेगी देवी लक्ष्‍मी की विशेष कृपा

Diwali 2021 Decoration Ideas: दिवाली पर इस तरह सजाएं घर का मंदिर, मिलेगी देवी लक्ष्‍मी की विशेष कृपा

दिवाली की पूजा में शामिल करें कमल का फूल घर में आती है समृद्धि

दिवाली की पूजा में शामिल करें कमल का फूल घर में आती है समृद्धि

Diwali 2021 Decoration DIY Idea: दिवाली (Diwali) पर अगर आप अपने घर के मंदिर (Temple) को खास तरीके से सजाना (Decorate) चाहते हैं तो क्‍यों ना इस बार घर पर अपने हाथों से बने ( Homemade) डेकोरेशन से मंदिर को सजाया जाए. ये आपके मंदिर को यूनीक स्‍टाइल तो देगा ही, घर पर त्‍योहार का माहौल भी बनेगा. ये डेकोरेशन आइडियाज़ आसान हैं जिसे परिवार के छोटे सदस्‍य भी साथ मिलकर बना सकते हैं और एन्‍जॉय कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं आसान DIY दिवाली डेकोरेशन का तरीका जो आपके मंदिर को यूनीक स्‍टाइल देगा.

अधिक पढ़ें ...

    Diwali 2021 Decoration DIY Ideas: दिवाली पर सफाई के बाद जो सबसे बड़ा काम होता है वो है दिवाली (Diwali) के समय घर के मंदिर (Temple) का खास डेकोरशन (Decoration). दरअसल, ये वो जगह होती है जहां दिवाली के दिन पूजा-अर्चना के साथ-साथ सारे रस्‍मों रिवाज आदि किए जाते हैं. ऐसे में दिवाली के दिन जितने भी गेस्‍ट घर पर आते हैं वो मंदिर जरूरत देखते हैं. ऐसे में अगर आप हर बार से अलग मंदिर की सजावट की सोच रहे हैं तो आप कुछ डीआइवाई (DIY) डेकोरेशन आइडियाज़ की मदद से इन्‍हें सजाएं. ये निश्चित तौर पर लोगों का अटेंशन पाएगा और मंदिर भी बहुत भव्य दिखेगा.

    मान्‍यता यह भी है कि इस दिन मंदिर को अगर खास तरीके से सजाया जाए तो देवी लक्ष्‍मी (Goddess Lakshmi) का आर्शीवाद भी मिलता है. तो आइए जानते हैं किस तरह करें मंदिर की सजावट.

    इस तरह करें मंदिर की सजावट

    1. लाल पीली चुनरी से करें सजावट

    देवी को लाल और पीली चुनरी काफी पसंद होती है. ऐसे में अगर आप मंदिर की सजावट के लिए घर पर ही चुनरी बनाएं तो ये खूबसूरती में चार चांद लगा सकता है. इसके लिए आप साड़ी या दुपट्टों की मदद लें और इन्‍हें दीवार से लगाकर नीचे तक तरह-तरह के शेप में सजाएं.

    इसे भी पढ़ें : Diwali Shopping: दिवाली की शॉपिंग से पहले जरूर जान लें ये बातें, पूरे साल नहीं होगी धन की कमी

    2. फूलों का करें प्रयोग

    पूजा के अवसर पर फूलों से सजाना सबसे खास लगता है. ऐसे में आप जब मंदिर की सजावट का प्‍लान बनाएं तो फूलों को शामिल करें. आप इसके लिए मंदिर में चौखट और दीवारों पर फूलों की लड़ियां लगाएं. आप पूजा घर में फूलों की रंगोली भी बना सकते हैं.

    3. रंग बिरंगे पेपर क्राफ्ट बनाएं

    दिवाली पर आप पेपर क्राफ्ट से भी मंदिर को सजा सकते हैं. आप इसकी रंगीन लडि़यों, हैंगिंग लैंप बनाएं और इसके लिए बच्‍चों को डेकोरेशन में इनवॉल्‍व करें.

    4. लक्ष्‍मी चरण बनाएं  

    आप मंदिर के पास लक्ष्मी के चरण बनाएं और स्वास्तिक बनाएं. इसमें दीपक प्रज्ज्वलित करें. लक्ष्मी मां के चरण मंदिर के निकट बनाने से उनकी विशेष कृपा मिलती है. आप चाहें तो इसे रंगोली की तरह बनाएं या स्‍टीकर का भी प्रयोग कर सकते हैं.

    इसे भी पढ़ें : Eco Friendly Diwali 2021: इस बार मनाएं ईको-फ्रेंडली दिवाली, इन 4 टिप्‍स को करें फॉलो

    5. मटकों का प्रयोग  

    आपके घर में अगर पुराने मटके पड़े हैं तो उन्‍हें इस दिन के लिए संभाल कर रखें और उनसे डेकोरेट करें. आप इन्‍हें रंग कर या चकमीली पॉलिथिन आदि से सजाकर मंदिर की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं.

    Tags: Diwali 2021, Diwali Celebration, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर