Home /News /lifestyle /

धनतेरस के दिन इन चीजों का दान करने से होगी धन की वर्षा, चमकेगी किस्मत

धनतेरस के दिन इन चीजों का दान करने से होगी धन की वर्षा, चमकेगी किस्मत

धनतेरस के दिन दरवाजे पर दीपमाला बनाना शुभ होता है

धनतेरस के दिन दरवाजे पर दीपमाला बनाना शुभ होता है

Diwali Dhanteras 2021: धनतेरस के दिन खरीददारी (Shopping) करना जितना शुभ होता है, उतना ही शुभ इस दिन कुछ चीजों का दान (Donate) करना भी शुभ माना जाता है. मान्यता है कि धनतेरस (Dhanteras) के दिन दान करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देती हैं. लेकिन इस दिन दान करने से पहले आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपको दान में कभी भी सफ़ेद चीजों को नहीं देना है. साथ ही आपको जो भी चीज दान करनी है वो सूर्यास्त से पहले ही दान करनी होगी.

अधिक पढ़ें ...

    Diwali Dhanteras 2021: पांच दिवसीय दिवाली त्योहार के पहले दिन धनतेरस (Dhanteras) का पर्व मनाया जाता है. इस दिन आयुर्वेद के जनक भगवान धन्वंतरि और धन के देवता कुबेर की पूजा की जाती है. इस दिन बर्तन, सोना और चांदी खरीदना बेहद शुभ माना जाता है. अधिकतर लोग इस दिन इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स और वाहन की खरीदारी भी करते हैं, लेकिन आपको बता दें कि धनतेरस के दिन खरीददारी (Shopping) करना जितना शुभ होता है, उतना ही शुभ इस दिन कुछ चीजों का दान (Donate) करना भी शुभ माना जाता है. मान्यता है कि धनतेरस के दिन दान करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देती हैं.

    धनतेरस पर दान करने से पहले आपको दो बातों का ध्यान रखने की जरूरी है. पहली ये कि आपको दान में कभी भी सफ़ेद चीजों को नहीं देना है. दूसरी बात ये कि आपको जो भी चीज दान करनी है वो सूर्यास्त से पहले ही दान करें. तो आइये आज आपको बताते हैं कि धनतेरस के दिन किन चीजों का दान करना शुभ माना जाता है.

    ये भी पढ़ें: Diwali 2021: धनतेरस से भाईदूज तक होगा दिवाली सेलिब्रेशन, जानें हर दिन क्या रहेगा शुभ मुहूर्त

    अनाज

    धनतेरस के दिन अनाज का दान करना बेहद शुभ माना जाता है. अगर आप अनाज दान नहीं सकते हैं, तो आप इस दिन किसी गरीब व्यक्ति को भोजन करवा दें. भोजन में मिठाई और दक्षिणा भी जरूर शामिल करें. यदि आपके लिए भोजन करवाना सम्भव नहीं है, तो किसी गरीब को मिठाई और दक्षिणा भी दान में दे सकते हैं. कहा जाता है की इससे घर में सुख-समृद्धि का वास होता है.

    कपड़े

    धनतेरस पर कपड़ों को दान करने का भी बेहद महत्त्व है. इस दिन किसी गरीब और जरूरतमंद व्यक्ति को कपड़ों का दान करने से घर में खुशियां और धन-सम्पदा आती है. लेकिन ध्यान रखें कि आपको सफेद रंग के कपड़ों को दान नहीं करना चाहिए क्योंकि यह अशुभ माना जाता है. वहीं धनतेरस के दिन पीले कपड़ों का दान करना बहुत शुभ माना जाता है.

    लोहा

    धनतेरस के दिन लोहे का दान करना भी अच्छा माना जाता है. कहा जाता है कि इससे दुर्भाग्य सौभाग्य में बदल जाता है. साथ ही सभी रुके हुए काम बनने लगते हैं और किस्मत के द्वार भी खुलने लगते हैं.

    ये भी पढ़ें: Diwali 2021: दिवाली की रात इन 5 जीवों का दिखना होता है शुभ, हो सकते हैं मालामाल

    झाड़ू

    वैसे तो धनतेरस और दिवाली के दिन नई झाड़ू खरीदने की परंपरा है. पर धनतेरस के दिन झाड़ू का दान करना भी काफी शुभ माना जाता है. आप ये झाड़ू  किसी सफाई कर्मी को या मंदिर में दान कर सकते हैं. माना जाता है कि इससे पूरे साल शुभ ही शुभ होता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Diwali, Diwali 2021, Diwali Celebration, Festival, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर