Home /News /lifestyle /

दिवाली पर मां लक्ष्मी के स्वागत के लिए इन चीजों से सजाएं घर का मेन गेट

दिवाली पर मां लक्ष्मी के स्वागत के लिए इन चीजों से सजाएं घर का मेन गेट

दिवाली पर मेन गेट पर जरूर लगाएं तोरण और स्वास्तिक

दिवाली पर मेन गेट पर जरूर लगाएं तोरण और स्वास्तिक

Diwali 2021 Main Door Decoration: दिवाली (Diwali) पर घर की साफ़-सफाई के तहत लोग मुख्य द्वार (Main Door) पर रंग और सजावट करवाते हैं. तो वहीं रोशनी करने के लिए बिजली की झालर या दीपक जलाते हैं. लेकिन मान्यता है कि दिवाली की रात मां लक्ष्मी मुख्य द्वार (Main Gate) से घर में प्रवेश करती हैं. इसलिए घर के मुख्य द्वार की सजावट (Decoration) भी आपको अच्छी तरह से वैसे ही करनी चाहिए, जैसे आप घर का ड्राइंगरूम सजाते हैं. ऐसे में मुख्य द्वार को सजाने के लिए आपको इन चीजों का इस्तेमाल भी जरूर करना चाहिए.

अधिक पढ़ें ...

    Diwali Main Door Decoration: दिवाली (Diwali) का त्योहार इस वर्ष 4 नवंबर, गुरुवार के दिन मनाया जायेगा. त्योहार में चंद दिन ही शेष हैं इसलिए लोग जोरों-शोरों के साथ दिवाली की तैयारियों में बिजी हैं. लोग साफ़-सफाई और घर को सजाने (Decoration) में कोई कसर बाक़ी रखना नहीं चाहते हैं. ऐसी मान्यता है कि दिवाली की रात मां लक्ष्मी मुख्य द्वार (Main Door) से घर में प्रवेश करती हैं. ऐसे में आप मुख्य द्वार (Main Gate) को सजाने के लिए उन चीजों का इस्तेमाल जरूर करें, जिनको देखकर मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.

    अगर आप चाहते हैं कि दीवाली की रात मां लक्ष्मी घर में प्रवेश करें तो घर के मुख्य द्वार पर इन चीजों का इस्तेमाल आपको जरूर करना चाहिए. ये चीजें कौन सी हैं आइये जानते हैं.

    ये भी पढ़ें: Diwali 2021: दिवाली पर कम लागत में इन तरीकों से सजाएं अपना घर

    मां लक्ष्मी के पैर के चिन्ह

    घर के मुख्य द्वार पर मां लक्ष्मी के पैर के चिन्ह आपको जरूर सजाने चाहिए. बाजार में देवी लक्ष्मी के पैर के ये चिन्ह आसानी के साथ मिल जाते हैं. ये आप अपनी श्रद्धा और सामर्थ्य के अनुसार प्लास्टिक, पीतल या कागज किसी भी तरह के खरीद सकते हैं. मां के इन चरण चिन्हों को लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि इनको थोड़ी-थोड़ी दूरी पर बाहर से अंदर की तरफ इस तरह से लगाएं, जैसे मां लक्ष्मी आपके घर में प्रवेश करते समय अंदर की ओर बढ़ रही हों. ये देखकर मां लक्ष्मी बहुत प्रसन्न होती हैं और उनके आपके घर आने के अवसर ज्यादा बनते हैं.

    स्वास्तिक

    घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक चिन्ह लगाना भी बहुत शुभ होता है. माना जाता है कि मां लक्ष्मी इनको देखकर बहुत खुश होती हैं और आशीर्वाद देती हैं. आप अपने घर के मुख्य द्वार के दोनों और अपने सामर्थ्य के अनुसार, चांदी, पीतल, प्लास्टिक या कागज के स्वास्तिक चिन्ह लगा सकते हैं. अगर आप इनमें से कुछ नहीं खरीद सकते हैं. तो आप रोली से इन चिन्हों को खुद भी बना सकते हैं. मान्यता है कि इससे घर से नकारात्मक ऊर्जा भी दूर होती है.

    तोरण

    दिवाली के त्योहार पर मुख्य द्वार पर तोरण भी आपको जरूर लगानी चाहिए. मान्यता है कि दिवाली के दिन मां घर में प्रवेश करती हैं और उनके स्वागत के लिए तोरण लगाई जाती है. वैसे तो आम के पत्तों, केले के पत्तों और फूलों का तोरण बनाकर लगाना शुभ माना जाता है. लेकिन अगर आप इसे बनाने में समर्थ नहीं हैं, तो बाजार में तरह-तरह के रेडीमेड तोरण आसानी के साथ आपको मिल जायेंगे. जिनको अपने मुख्य द्वार पर आपको जरूर लगाना चाहिए.

    ये भी पढ़ें: Diwali 2021 Rangoli Designs: मां लक्ष्मी के भव्य स्वागत के लिए घर के आंगन में बनाएं रंगोली, देखें डिजाइन

    रंगोली

    मां लक्ष्मी के स्वागत के लिए मुख्य द्वार पर आपको रंगोली भी जरूर बनानी चाहिए. माना जाता है कि इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में सुख-समृद्धि आती है. आप ये रंगोली तरह-तरह के रंगों या चावल के आटे में हल्दी डालकर भी बना सकते हैं. अगर आप रंगोली बनाने में असमर्थ हैं तो परेशान न हों क्योंकि बाजार में अब रंगोली डिजाइन (Rangoli design) भी बने-बनाये मिलते हैं. आप इनका इस्तेमाल भी अपने घर के मुख्य द्वार को सजाने के लिए  कर सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Diwali, Diwali 2021, Diwali Celebration, Home, Lifestyle

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर