Home /News /lifestyle /

Diwali 2021 Namkeen Recipe: दिवाली पर बनाएं ये 5 नमकीन फूड आइटम, मेहमानों से मिलेगी तारीफ

Diwali 2021 Namkeen Recipe: दिवाली पर बनाएं ये 5 नमकीन फूड आइटम, मेहमानों से मिलेगी तारीफ

भारतीय घरों में दिवाली के मौके पर मीठे के साथ नमकीन डिशेस बनाने की परंपरा है.

भारतीय घरों में दिवाली के मौके पर मीठे के साथ नमकीन डिशेस बनाने की परंपरा है.

Diwali 2021 Namkeen Recipe: दिवाली पर मीठा खाने का जितना मन करता है उतना ही नमकीन का स्वाद लेने की भी इच्छा होती है. इस बार दिवाली पर आप इन नमकीन फूड आइटम्स को घर में बना सकते हैं. दिवाली सिर्फ पटाखे, सजावट का ही त्यौहार नहीं है बल्कि यह खाने और खिलाने का भी त्यौहार है. यही वजह है कि दिवाली के पहले घरों में मिठाई और नमकीन फूड आइटम्स बनने शुरू हो जाते हैं. कई लोग बाजार के प्रोडक्ट को पसंद नहीं करते हैं, ऐसे लोग घर में ही दिवाली फूड्स का मजा ले सकते हैंं.

अधिक पढ़ें ...

    Diwali 2021 Namkeen Recipe: दिवाली का त्यौहार हो और नमकीन (Diwali Namkeen) की बात न हो ऐसा कैसे हो सकता है? हर भारतीय घर में दिवाली पर नमकीन रेसिपीज (Namkeen Recipes) बनाई जाती हैं. दिवाली पर मीठा खाते-खाते बोर अगर बोर हो जाएं तो नमकीन ही मुंह का स्वाद बदलने के काम आता है. घर में कोई मेहमान आए तो उसे सबसे पहले नमकीन फूड आइटम्स ही सर्व किए जाते हैं जिससे वे उनके स्वाद का आनंद ले सके. दिवाली (Diwali) के पहले घर में ही तैयार होने वाले नमकीन फूड़ आइटम्स की लंबी फेहरिस्त है. हर घर में औसतन तीन से चार तरह के नमकीन इस फेस्टिवल के लिए तैयार किए जाते हैं. हर इलाके की पारंपरिक फूड डिश के अलावा नमकीन का शौक रखने वाले नई-नई रेसिपीज़ ट्राई करते हैं. आप भी अगर नमकीन खाने का शौक रखते हैं तो इस दिवाली हम आपको कुछ नमकीन फूड आइटम्स के बारे में बनाएंगे जिसे आप अपने घर में बना सकते हैं.

    दिवाली सिर्फ पटाखों, नए कपड़ों या सजावट का ही त्यौहार नहीं होता बल्कि हमारे लिए तो ये पसंदीदा फूड डिशेस खाने का भी वक्त होता है. हमारे यहां दूसरों को खिलाने की भी खास परपंरा है, ऐसे में दिवाली के मौके पर घर में मेहमानों का आना-जाना भी लगा ही रहता है. घऱ आने वाले मेहमानों के लिए आप इन नमकीन फूड आइटम्स को आसानी से तैयार कर सकते हैं.

    1. आलू भुजिया – आलु भुजिया हर उम्र के लोगों द्वारा पसंद की जाती है. यह हमारे यहां तैयार होने वाले नमकीनों में एक अलग जगह रखती है. इस नमकीन फूड डिश की खास बात ये है कि इसे छोटे बच्चे काफी पसंद करते हैं. अगर ज्यादा मीठा खा लिया हो और उसके बाद आलू गुजिया मिल जाए तो मुंह का स्वाद बदलने में देर नहीं लगती है. इसे बनाने के लिए मैन इन्ग्रेडिएंट आलू होता है.

    इसे भी पढ़ें: ब्रेकफास्ट में बनाएं एनर्जी से भरपूर पनीर चीला, ये है रेसिपी

    2. आलू मठरी – दिवाली पर कई घरों में मठरी बनाई जाती है. इस बार स्वाद बदलने के लिए कुछ अलग ट्राई किया जा सकता है. आप घर पर आलू मठरी बना सकते हैं. यह बनाने में आसान रेसिपी है. इसके बनाने लिए मुख्य तौर पर आलू, सूजी, मैदे का उपयोग किया जाता है.

    3. मूंग दाल नमकीन – मूंग दाल नमकीन घर में तैयार होने वाली एक आसान नमकीन डिश है. यह जितनी स्वादिष्ट होती है सेहत के लिए भी उतनी ही अच्छी है. इसे बनाने के लिए मूंग दाल का इस्तेमाल किया जाता है. इस नमकीन डिश की खासियत इसमें पड़ने वाला थोड़ी सी ज्यादा मात्रा का नमक होता है.

    इसे भी पढ़ें: Gujiya Recipe: दिवाली के लिए घर में बनाएं पारंपरिक मावा गुजिया, ऐसे करें तैयार

    4. नमकीन काजू – घर आने वाले मेहमानों को सर्व करने के लिए नमकीन काजू एक बेहतरीन फूड आइटम होता है. दिलचस्प ये है कि ये कोई ड्राई फ्रूट्स की डिश नहीं है बल्कि ये मैदे से तैयार होती है. इसमें मैदे को थोड़ा मोटा बेलकर किसी ढ़क्कन की मदद से काजू का शेप दिया जाता है फिर फ्राई किया जाता है.

    5. मूंगफली चिवड़ा – दिवाली के मौके पर लगभग हर घर में नमकीन के लिए चिवड़ा बनाया जाता है. मूंगफली चिवड़ा भी एक अच्छा विकल्प होता है. इसे सामान्य चिवड़े की तरह तैयार किया
    जाता है और ऊपर से मूंगफली को फ्राई कर चिवड़े में मिक्स किया जाता है.

    Tags: Diwali Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर