Home /News /lifestyle /

Diwali 2021 Recipes: दिवाली को बनाना है खास तो गेस्‍ट के लिए घर पर ट्राई करें ये 10 मजेदार रेसिपीज़

Diwali 2021 Recipes: दिवाली को बनाना है खास तो गेस्‍ट के लिए घर पर ट्राई करें ये 10 मजेदार रेसिपीज़

भाई दूज पर भाई का मुंह करवाएं मीठा-Image : pinterest

भाई दूज पर भाई का मुंह करवाएं मीठा-Image : pinterest

Diwali 2021 Recipes: दिवाली (Diwali) यानी लजीज पकवानों का त्‍योहार. इस दिन घर घर में खास पकवान बनाने की परंपरा है. दिवाली के दिन लोग दोस्‍तों, रिश्‍तेदारों और पड़ोसियों के घर तोहफे लेकर जाते हैं और खाने पीने की चीजें साझा करते हैं. इस तरह दिनभर मेहमानों की आवाजाही घर में लगी रहती है. ऐसे में अगर आप त्‍योहार को स्‍पेशल बनाना चाहते हैं तो कुछ रेसिपीज़ (Recipes) को घर पर बनाएं. ये बाजार में मिलने वाले पकवानों की तुलना में शुद्ध (Pure) होगा जिसे आपके मेहमान (Guest) शौक से खाएंगे. तो आइए जानते हैं कि दिवाली पर किन रेसिपीज को घर पर ट्राई कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Diwali 2021 Recipes for guest: रौशनी के त्‍योहार दीपावली (Diwali) को खास बनाने के लिए अगर आप घर पर पकवान बनाने की सोच रहे हैं तो यहां हम आपको कुछ ऐसे पकवाने बनाने की रेसिपीज़ (Recipes) शेयर कर रहे हैं जिसे घर आए मेहमान (Guest) मांग कर तो खाएंगे ही, इन्‍हें बनाने में आपको अधिक समय और मेहनत भी नहीं लगेगा. यही नहीं, आप इन्‍हे दिवाली के दो दिन पहले भी बनाकर रख सकते हैं क्‍यों कि इन्‍हें लंबे समय तक स्टोर किया जा सकता है. ऐसे में आपको दिवाली के दिन अलग से समय निकालने की जरूरत नहीं पड़ेगी और आप दिवाली में किचन में थकने की बजाए दोस्‍तों और परिवार के साथ मौज मस्‍ती कर सकेंगे. जानिए क्‍या हैं ये खास दिवाली रेसिपीज़.

    1.सुनहरी पुलाव

    अगर आप रेगुलर पुलाव से बोर हो चुके हैं और दिवाली के दिन कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो आप सुनहरी पुलाव जरूर ट्राई करें. इसे बनाने के लिए आप गोविंदभोग चावल का प्रयोग करें. यह स्‍वाद में मीठा और बहुत ही टेस्‍टी होता है.

    इसे भी पढ़ें: इस दिवाली घर में बनाएं कोकोनट रोल, इस तरह करें तैयार

    2.शक्करपारा

    चाय के साथ अगर आप एक बढिया स्‍नैक्‍स बनाना चाहते हैं तो आप शक्‍कर पारा घर पर बना सकते हैं. आप चाहें तो इसे दो चार दिन पहले भी बनाकर रख सकते हैं. इसे आप एयरटाइट कंटेनर में रखें.

    3.केसरी सेवई

    सेवई एक फेमस रेसिपी है जिसे लगभग हर त्योहारों में बनाया जाता है. आप इसमें थोड़ा सा बदलाव लाकर केसरी सेवई बनाएं और एक दिन पहले बनाकर फ्रिज में रख दें.

    4.मालपुआ

    होली के साथ साथ दिवाली के मौके पर भी मालपुआ काफी पसंदीदा मिठाई है. आप दिवाली के एक दिन पहले बनाए और फ्रिज में रख दें. आप चाहें तो मेहमानों को माइक्रोवेव में गर्म कर या ठंडा भी दे सकते हैं.

    5.खस्ता कचौड़ी

    टेस्‍टी खस्‍ता कचौड़ी घर पर भी आसानी से बनाया जा सकता है. आप इसे बनाकर एक दिन पहले एयर टाइट कंटेनर में रखें और दिवाली के दिन डाइनिंग टेबल पर सर्व करें. हर कोई खुश हो जाएगा.

    6.गुलाब जामुन

    गुलाब जामुन हर उम्र के लोगों में काफी फेमस है. यह हर खास मौके पर बनाया जाता है. आप इसे गर्म या ठंडा दोनों तरह से सर्व कर सकते हैं.

    7.गुजिया

    गुजिया एक ट्रेडिशनल मिठाई है जिसे दिवाली के समय जरूर बनाया जाता है. आप भी इस दिवाली इसे खरीदने की बजाए घर पर ट्राई करें.

    8.बालू शाही

    बालू शाही दिवाली के लिए परफेक्‍ट मिठाई है. इसे आप घर दिवाली के एक सप्‍ताह पहले भी बनाकर रख सकते हैं.

    इसे भी पढ़ें: गुजरात की फेमस स्वीट डिश मोती पाक का लें मजा, इस तरह बनाएं

    9.पापड़ी चाट

    पापड़ी चाट आपके हर गेस्‍ट को सरप्राइज कर सकता है. आप इसकी तैयारी कर लें और दोस्‍तों या गेस्‍ट के आने पर  प्‍लेट में अरेंज कर सर्व करें.  यह चटपटी डिश हर किसी की फेवरेट हो सकती है.

    10.मिनी समोसा

    मिनी समोसा भी आप घर पर ट्राई कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए आप घर के अन्‍य सदस्‍यों की भी मदद ले सकते हैं. आप इसमें भरपूर ड्राई फ्रूट यूज कर सकते हैं.

    Tags: Diwali 2021, Diwali Food, Lifestyle

    अगली ख़बर