Home /News /lifestyle /

Diwali 2021: दिवाली पर कम लागत में इन तरीकों से सजाएं अपना घर

Diwali 2021: दिवाली पर कम लागत में इन तरीकों से सजाएं अपना घर

दिवाली डेकोरेशन करते समय फूलों की रंगोली बनाएं-Image/shutterstock

दिवाली डेकोरेशन करते समय फूलों की रंगोली बनाएं-Image/shutterstock

Diwali 2021: दिवाली (Diwali) पर घर सजाने के दौरान अगर कोई दीवार खाली रह गयी हो, तो आप इस दीवार (Wall) पर बड़ा सा आईना, घड़ी, पेंटिंग या फैमिली फोटोग्राफ्स को जगह दे सकते हैं.

    Diwali Home Decor ideas: बहुत सारे लोग दिवाली का इंतजार घर को सजाने के लिए भी करते हैं. क्योंकि उनको इसमें बहुत ज्यादा इंट्रेस्ट होता है. इसके लिए काफी दिन पहले से ही वो अपनी खरीददारी शुरू कर देते हैं और न जाने बहुत कुछ खरीद लेते हैं. लेकिन हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जो कम लागत में आपके घर की खूबसूरती में चार चांद लगा सकती हैं.

    दिवाली का त्योहार आने में बस कुछ समय ही बचा है. इस वर्ष दिवाली 4 नवंबर को मनाई जाएगी. अगर आप भी इस दिवाली अपने घर को कुछ नए अंदाज में सजाना चाहते हैं. तो आप यहां बताये जा रहे इन तरीकों से अपने घर को रौशन कर सकते हैं.

    कुशन-कर्टन

    इस दिवाली अपने सोफे और बेड कुशन व कर्टन के लिए आप कॉटन की जगह पॉलिस्टर, सिल्क, वैल्वेट, टिश्यू, ऑर्गेंज़ा जैसे फैब्रिक का इस्तेमाल करें. वैसे ज़रदोजी, बीड्स वर्कवाले कुशन कवर भी काफी ट्रेंड में हैं.

    ये भी पढ़ें: Diwali 2021: इस दिन मनाई जाएगी दिवाली, जानें मां लक्ष्मी और भगवान गणेश का पूजन मुहूर्त और पूजा विधि

    रूम

    अपने रूम को आर्टिस्टिक लुक देने के लिए आप रूम की एक ओर की दीवार पर ट्रेडिशनल पेंटिग्स, एम्ब्रॉयडरी वाला वॉल हैंगिंग या कुछ पारंपरिक एक्सेसरीज सजाएं. इसके साथ ही अगर आपके यहां कोई दीवार खाली हो, आप बड़ा-सा आईना, पेंटिंग या बहुत सारी फैमिली फोटोग्राफ्स भी यहां लगा सकते हैं.

    सीलिंग

    ज्यादातर लोग कमरों और दीवारों को तो सजा लेते हैं लेकिन सीलिंग को खाली ही छोड़ देते हैं. जब आप बेड पर लेटते हैं तो ये काफी बोरिंग सी नज़र आती है. इसके लिए आप सीलिंग को बॉर्डर, लाइट्स और सॉफ्ट कलर्स से सजा सकते हैं.

    लाइट्स

    दिवाली पर घर को रौशन करने के लिए डेकोरेटिव लाइटिंग का इस्तेमाल करें. वहीं फर्नीचर, आर्ट पीस या डेकोरेटिव एक्सेसरीज़ को हाईलाइट करने के लिए हेलोजेन लाइट का इस्तेमाल किया जा सकता है.

    कैंडल्स

    घर को रोशन करने के लिए आप एरोमेटिक और फ्लोटिंग कैंडिल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये घर को रौशन करने के साथ ही घर को खुश्बू से भी सराबोर कर देंगी. फ्लोटिंग कैंडल्स को क्रिस्टल बाउल में सजाकर सेंटर टेबल पर रखें तो ये देखने में और भी खूबसूरत लगेंगी.

    रंगोली

    अलग-अलग रंगों से आप अपने घर के मुख्य द्वार और बाकी के दरवाज़ों के बाहर भी रंगोली बना सकते हैं. इसके साथ ही पोर्च और आंगन जैसी जगहों पर भी आप खूबसूरत रंगोली सजा सकते हैं. इसके लिए आप रंगों के साथ दियों और फूलों की मदद भी ले सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: Dussehra: क्यों मनाया जाता है दशहरा, जानें इससे जुड़ी परंपरा और पौराणिक कथा

    फ्लावर

    दिवाली के मौके पर अपने घर को सजाने के लिए आप कलरफुल फूलों की मदद ले सकते हैं. आप किसी क्रिस्टल बाउल में पानी भरकर इनमें फूलों को डालकर रखें. इसके साथ ही फूलों से घर के मुख्य द्वार को भी सजाएं. आप फूलों की रंगोली भी बना सकते हैं.

    Tags: Diwali, Diwali 2021, Diwali Celebration, Festival, Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर