DIY Body Polishing: बॉडी पॉलिशिंग से स्किन पर आएगा ऐसा निखार, पूछेंगे सब-खूबसूरती का राज़

घर पर बॉडी पॉलिशिंग से चमकेगी स्किन, जानें करने का तरीका
घर पर बॉडी पॉलिशिंग से चमकेगी स्किन, जानें करने का तरीका

DIY Body Polishing:बॉडी पॉलिशिंग बॉडी को स्क्रब करने की विधि है. यह त्वचा को हाइड्रेट करती है जिससे कई पोर्स खुलते हैं. इससे ब्लड सर्कुलेशन में भी काफी मदद मिलती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 1, 2020, 6:47 AM IST
  • Share this:
DIY Body Polishing: चेहरे के लिए आपने फेशियल, फेस वॉश, स्पा आदि कई चीजें की होंगी और हर दिन करते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि शरीर पर भी ध्यान देने की जरूरत है, जो प्रदूषण और गंदगी के सम्पर्क में रहता है. शरीर पर मृत त्वचा, जिट्स आदि पपर्याप्त मात्र में होते हैं. ऐसे में शरीर को चमकाने की जरूरत होती है. शरीर को भी जोखिम का सामना करना पड़ता है जो चेहरे की तरह ही होता है. इसे पर्याप्त सफाई की जरूरत होती है और बॉडी पॉलिश सबसे सही तरीका है. बॉडी पॉलिश को लेकर पूरी जानकारी आपके लिए मौजूद है.

बॉडी पॉलिशिंग क्या है?
बॉडी पॉलिशिंग बॉडी को स्क्रब करने की विधि है. यह त्वचा को हाइड्रेट करती है जिससे कई पोर्स खुलते हैं. इससे ब्लड सर्कुलेशन में भी काफी मदद मिलती है. ज्यादातर इस्तेमाल की जाने वाली क्रीम में नमक, चीनी या इस प्रकार के अनाज होते हैं. स्क्रब में शानदार तरीके से काम करते हैं.

बॉडी पॉलिशिंग के फायदे
बॉडी पॉलिशिंग की तकनीक से त्वचा का एक्सफोलिएशन न केवल पोर्स में जमा गंदगी को हटाता है बल्कि नई कोशिकाओं के विकास को भी प्रोत्साहित करता है. रासायनिक और प्राकृतिक अवयव के माध्यम से हल्की त्वचा बॉडी पॉलिशिंग से प्राप्त की जा सकती है. यह ब्लेमिश को भी खत्म करता है और मेलेनिन के उत्पादन को भी कम करता है. इसके अलावा यह बॉडी को डिहाइड्रेट भी रखता है.



घर पर बॉडी पॉलिशिंग के तरीके
मुट्ठी भर स्ट्रॉबेरी लें और उन्हें पल्प में मिलाएं. इसमें 4 से 5 बड़े चम्मच चीनी और कुछ बादाम का तेल मिलाएं. मोटा पेस्ट बनाने के लिए इसे अच्छी तरह मिलाएं. इसे अपने पूरे शरीर पर लगाएं और लगभग 10 मिनट तक सूखने दें और फिर इसे धो लें. समुद्री नमक और विटामिन ई का उपयोग करके भी घर पर बॉडी पॉलिशिंग की जा सकती है. 2 से 3 बड़े चम्मच चीनी में 2 से 3 कप चीनी मिलाएं. इसमें 2 से 3 चम्मच शहद और अंत में एक पेस्ट बनाने के लिए आवश्यक मात्रा में बेबी ऑइल मिलाएं. इस पेस्ट को अपने पूरे शरीर पर लगाएं और मालिश करें. आधा कप बेकिंग सोडा में आधा कप ताजा नींबू का रस मिलाएं और इन्हें अच्छे से मिलाएं. नारियल तेल के 1 से 2 बड़े चम्मच और लैवेंडर एसेंशियल तेल की कुछ बूँदें मिलाएं. इसे एक अंतिम मिश्रण दें और आपकी बॉडी पॉलिशिंग क्रीम तैयार है.

बॉडी पॉलिशिंग के लिए सावधानियां
नाजुक धूप से झुलसी त्वचा वाले किसी भी व्यक्ति को बॉडी पॉलिशिंग से बचना चाहिए क्योंकि किसी भी तरह की कठोर, खुरदरी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है. यदि आप कैंसर जैसी किसी बीमारी से पीड़ित हैं, तो किसी भी तरह के रिएक्शन से बचने के लिए बॉडी पॉलिशिंग नहीं करना उचित है. अगर घर का बना स्क्रब इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इससे होने वाली एलर्जी के बारे में पहले से जानकारी रखें ताकि आपकी त्वचा सुरक्षित रह सके. केमिकल प्रोडक्ट वाले बॉडी पॉलिश के साइड इफेक्ट पहले से पता कर लेना चाहिए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज