चेहरे के साथ बॉडी की टैनिंग को दूर करना भी जरूरी, इस तरह करें पपीते का इस्तेमाल

पपीते में कई ऐसे एन्जाइम्स होते हैं जो टैनिंग को दूर कर सकते हैं. Image Credit : Pixabay

गर्मियों (Summer) की धूप में सनबर्न और टैनिंग (Tanning) आम बात है जिसे पपीते (Papaya) की मदद से घर पर बनाई गई क्रीम का प्रयोग कर हटा सकते हैं.

  • Share this:
    Homemade Papaya Tan Removing Cream : स्किन के लिए अगर सबसे ज्‍यादा नुकसानदेह कोई चीज होता है तो वो है धूप से. ऐसे में गर्मियों (Summer) के मौसम में टैनिंग (Tanning) और सनबर्न हमारी बॉडी स्किन (Body Skin) को काफी नुकसान पहुंचाते हैं. ये टैनिंग जरूरी नहीं कि घर के बाहर जाने से ही हो, तेज धूप होने की वजह से कई बार घर पर रहते हुए भी सनबर्न या टैनिंग हो सकती है. इससे बचने के लिए आमतौर पर हम चेहरे में सनब्‍लॉक या सनस्‍क्रीन लोशन लगाते हैं लेकिन शरीर के अन्‍य हिस्‍से धूप के प्रभाव में आते हैं और काले पड़ने लगते हैं. इसे समय रहते क्‍लीन ना किया जाए तो ये धीरे धीरे प्रॉमिेनेंट हो जाते हैं. ऐसे में आप पपीते की मदद से स्किन पर हुई टैनिंग को हटा सकते हैं. पपीते में कई ऐसे एन्जाइम्स होते हैं जो टैनिंग को तुरंत दूर करने में सक्षम हैं और स्किन केयर के लिए काम में आते हैं. तो आइए आपको बताते हैं कि इसके लिए आप पपीते का किस प्रकार प्रयोग कर सकते हैं.

    पपीते का पैक बनाने के लिए सामग्री-

    एक पका पपीता,  2 बड़े चम्मच पानी निकाला हुआ दही, 1 चम्मच बादाम तेल,    1/2 चम्मच हल्दी का पाउडर.



    इसे भी पढ़ें : बड़े काम के हैं ये होममेड डार्क सर्कल्स आई पैक, जानें इसे बनाने का तरीका और फायदे
     




    इस तरह करें तैयार

    आप सबसे पहले पपीते को मिक्‍सी में अच्‍छी तरह से पेस्‍ट बना लें और इसके दो बड़े चम्‍मच दही डालें.  इस बात का ध्‍यान रहे कि दही में पानी ना हो. ऐसा करने पर इसकी कंसिस्‍टेंसी गाढ़ी रहेगी.  अब इसमें 1 चम्मच बादाम तेल और हल्दी पाउडर को डालें और सभी को पपीते के साथ ब्लेंड कर लें. अब इसे एक बाउल में निकाल लें और प्रयोग में लाएं.

    इस तरह करें प्रयोग

    आप नहाने से पहले इसे प्रभावित एरिया पर लगाकर कुछ देर छोड़ दें. 15 मिनट बाद इसे हल्‍के हाथ से गीला करें और मसाज करें. 5 मिनट मसाज कर इसे फिर छोड़ दें. कुछ देर बाद पानी से धो लें. आप अगर इसे रात को लगाते हैं तो यह अधिक प्रभावी होगा. आप इसे रातभर के लिए स्किन पर लगा रहने दें और इसका असर देखें. दरअसल पपीता आपकी स्किन टोन को लाइट करता है और एजिंग प्रक्रिया को कम करता है.





    इसे भी पढ़ें : फटी एड़ियों से पाना है छुटकारा तो करें ये उपाय, रातभर में ही दिखेगा असर



    कुछ खास टिप्‍स

    -आप चाहें तो बादाम तेल की जगह विटामिन-ई इस्तेमाल कर सकते हैं.

    -क्रीम की कंसिस्टेंसी जरूरी है.

    -इसे स्‍टोर ना करें, जब भी प्रयोग करना हो उसी समय बनाएं और खत्‍म कर दें.

    -किसी सामग्री से एजर्ली हो से उसका प्रयोग ना करें.

    -ऑयली स्किन हो तो बदाम ऑयल का प्रयोग ना करें.

    -कई लोगों की स्किन पर पपीता एलर्जी करता है ऐसे में पैच टेस्‍ट जरूर करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Pranaty tiwary
    First published: