दिन भर सिर खुजलाते रहते हैं बच्चे? इन तरीकों से पाएं जुओं से छुटकारा

यूं तो यह आम समस्‍या है मगर जुओं की वजह से होने वाली खुजली बहुत परेशान करती है. Image Credit/ Getty)
यूं तो यह आम समस्‍या है मगर जुओं की वजह से होने वाली खुजली बहुत परेशान करती है. Image Credit/ Getty)

बच्चों के सिर में जुएं (Head Lice) हो जाती हैं. इससे जहां बच्‍चे परेशान रहते हैं, वहीं उनके पैरेंट्स (Parents) को भी चिंता सताने लगती है. ऐसे में कुछ घरेलू तरीकों से इनसे छुटकारा पाया जा सकता है. हालांकि कुछ एहतियात बरतनी होंगी

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 19, 2020, 3:26 PM IST
  • Share this:
बच्चों के सिर में जुएं (Head Lice) होना आम समस्‍या है, मगर लगातार खुजली (Itching) और जलन से बच्‍चों को बहुत परेशानी होती है. दरअसल, बच्‍चों के सिर में ये जुएं अक्‍सर बाहर ज्‍यादा समय बिताने या अन्‍य बच्‍चों से भी हो सकती हैं. जुओं से छुटकारा पाने के लिए मेडिकल से दवा ले सकते हैं या डॉक्‍टर को भी दिखा सकते हैं. हालांकि कुछ प्राकृतिक उपचार भी हैं, जिनकी मदद से पैरेंट्स (Parents) बच्चे के सिर की जूं का इलाज कर सकते हैं. अगर आपका बच्‍चा भी सिर में होने वाली जुओं से परेशान है, तो आप इन आसान उपायों को अपना कर इन्‍हें दूर कर सकते हैं.

प्याज का रस करेगा कमाल
प्‍याज कई तरह से हमारे काम आती है. पैरेंटिंग फर्स्‍ट क्राय की एक रिपोर्ट के मुताबिक प्‍याज के रस से जुएं भी निकल जाती हैं. इसके लिए बस इतना करें कि प्याज का रस निकालें और इसे अपने बच्‍चे के सिर पर कुछ घंटों के लिए लगा दें. इसके बाद बालों में कंघी करें और सिर से मृत जूं को निकाल दें. अगर एक बार में सारी जुएं नहीं निकलती हैं, तो इसे सप्‍ताह में दो से तीन बार तक कर सकते हैं.

पेट्रोलियम जैली
पेट्रोलियम जैली को रूखी त्वचा के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन जुओं को मारने के लिए इसे उपयोग कर सकते हैं. पेट्रोलियम जैली में मौजूद तत्व जुओं को मारने के लिए असरदायक है. पेट्रोलियम जैली बालों में लगाकर सोएं सुबह तक जुऐं मर जाएंगी.



ये भी पढ़ें - बच्चों में आते इन बदलाव को न करें इग्नोर, हो सकती है गंभीर समस्या

सिरका से जुएं होंगी दूर
बच्‍चों के सिर की जुओं को दूर करने के लिए आप सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए सिरके को बच्चे के बालों में लगाएं और कुछ देर के लिए सिर ऐसे ही छोड़ दें. कुछ समय बाद बच्‍चे के सिर को सादे पानी से धुला दें. ध्‍यान रखें कि सिर को अच्‍छी तरह से धोएं. ताकि मृत जूं और लीख बालों से निकल जाए. हालांकि बच्‍चों के कपड़े आदि भी अच्‍छी तरह धो लें, ताकि जुएं फिर इनके जरिये बच्‍चे के सिर में न जा पाएं.

जैतून का तेल भी कारगर उपाय
सिर की जुओं को खत्‍म करने के लिए जैतून का तेल बहुत कारगर माना जाता है. जैतून के तेल को बच्‍चे के सिर पर अधिक मात्रा में लगाएं और कुछ समय के लिए सिर को ऐसे ही छोड़ दें. कुछ देर बाद कंघी करके मरी हुई जुओं को सिर से निकाल दें और बच्‍चे के बाल अच्‍छी तरह धो दें. इस तेल से जुओं के अंडों को घुटन होती है और वे मर जाते हैं.

ये भी पढ़ें -1 से 3 साल के बच्‍चे को खाने में दें ये चीजें, बरतें ये सावधानियां

नारियल का तेल दिलाएगा राहत
नारियल का तेल भी सिर की जुओं को निकालने में फायदेमंद होता है. इसे अपने बच्चे के सिर की स्किन पर लगा दें. फिर इसे कुछ घंटे के लिए ऐसे ही रहने दें. इसके बाद पतली कंघी का बालों में उपयोग करें. फिर सिर को शैम्पू और कंडीशनर से अच्‍छी तरह बालों को धो लें. बाद में जब बाल धुलने के बाद सूख जाएं तो भी बालों में कंघी करें. अगर जुएं अब भी बाकी हैं, तो आप इसे सप्ताह में दो बार भी कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज