लॉकडाउन में घर में इस तरह से करें पेडीक्योर चमक उठेगी पैरों की स्किन

पैरों की सुंदरता निखारने के लिए घर पर ऐसे करें पेडीक्योर-Image/pixabay

लॉकडाउन (Lockdown) के चलते ब्यूटी पार्लर न जा पाने की वजह से, अगर आपने काफी समय से अपने पैरों पर ध्यान नहीं दिया है और पैरों की स्किन और सुंदरता खराब हो रही है तो आप इसको संवारने के लिए घर पर इस तरह से पेडिक्योर (Pedicure) कर सकते हैं.

  • Share this:
    कोरोना के चलते (Due to corona) लॉक-डाउन की वजह से ब्यूटी पार्लर जाना तो संभव है नहीं लेकिन इसका मतलब ये बिलकुल नहीं है कि आप अपनी स्किन की केयर (Skin care) घर पर रहकर नहीं कर सकते हैं. अगर आपने काफी समय से अपने पैरों पर ध्यान नहीं दिया है और पैरों की स्किन और सुंदरता बेकार हो रही है तो आप इसको संवारने के लिए घर पर पेडिक्योर (Pedicure) कर सकते हैं. इससे आपके पैरों से डेड स्किन हटेगी, फटी एड़ियां सही होंगी, स्किन और नाखूनों की चमक बढ़ेगी साथ ही स्किन में सॉफ्टनेस भी आएगी. आइये जानते हैं घर पर पेडीक्योर करने का तरीका.

    पैरों की स्किन और नेल्स को साफ करें

    पेडीक्योर करने की सबसे पहली कड़ी में आप पैरों के नाखूनों पर लगी नेलपॉलिश को रिमूव कर दें. इसके बाद आधी बाल्टी या आधा टब पानी लें और इसमें दो चम्मच शैम्पू डालें. फिर शैम्पू मिले इस पानी में अपने दोनों पैरों को दस मिनट तक डुबोकर रखें. इसके बाद टूथब्रश या लूफा की मदद से पैरों की स्किन को हल्के हाथों से साफ़ करें जिससे पैरों पर जमी गंदगी निकल सके. इसके बाद बिना जेल वाले थोड़े से टूथपेस्ट को सभी नाखूनों पर लगाकर टूथब्रश से पांच मिनट तक सभी नाखूनों की सफाई करें. अब पैरों को पानी से निकाल कर नेलकटर की मदद से नाखूनों की कटिंग और फाईलिंग करें साथ ही नाखूनों और उसके आस-पास जमी गंदगी को साफ़ करें.

    ये भी पढ़ें: ऐसे इस्तेमाल करने से गुलाब जल निखारेगा सौंदर्य, दूर करेगा स्किन प्रॉब्लम


    हल्के हाथों से स्क्रबिंग करें 

    नेक्स्ट स्टेप होगा पैरों की स्क्रबिंग का. स्क्रब करने के लिए आप चौथाई कप दूध में एक चम्मच चीनी और एक चम्मच नमक डालें और एक चम्मच जैतून या बादाम का तेल डालें. इस मिश्रण से अपने पैरों की स्किन और एड़ियों को हल्के हाथों से स्क्रब करें जिससे डेड स्किन निकल सके. इसके बाद पैरों को साफ़ पानी से धोकर प्यूमिक स्टोन से भी एड़ियों को साफ़ कर लें. अगर आप चाहें तो स्क्रब के लिए दो बड़े चम्मच दूध में एक बड़ा चम्मच मोटा चोकर और एक छोटा चम्मच शहद मिलाकर भी स्क्रब के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: बेदाग और ग्लोइंग स्किन के लिए ऐसे इस्तेमाल करें कच्चा दूध, आएगा निखार


    फ़ीट पैक अप्लाई करें

    पैरों को साफ़ पानी से धोकर अच्छी तरह से किसी कपड़े या टॉवल से पोछ लें. अब दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर, दो चम्मच लाल मसूर की दाल का पाउडर, दो चुटकी हल्दी और दो चम्मच दही डालकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को पैक की तरह से पैरों पर अप्लाई करें और सूखने तक लगा रहने दें. पैक सूख जाने पर पैरों को साफ़ पानी से धो लें. अब पैरों को सुखाकर मॉइस्चराइजर लगा कर दो मिनट तक पैरों की मसाज करें. अगर आप चाहें तो मॉइस्चराइजर की जगह नारियल या बादाम का तेल भी इस्तेमाल कर सकती हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Meenal Tingel
    First published: