Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    रिश्‍तों में इन बातों की करें नो एंट्री, दो दिलों के बीच नहीं आएंगी दूरियां

    रिलेशनशिप मजबूत बनी रहे इसके लिए कुछ बातों का ख्‍याल रखें. Image Credit/Pexels 
Jessica Lewis
    रिलेशनशिप मजबूत बनी रहे इसके लिए कुछ बातों का ख्‍याल रखें. Image Credit/Pexels Jessica Lewis

    कोई भी रिलेशनशिप (Relationship) खुशियों से भरी तभी रह सकती है जब कपल्‍स (Couples) एक दूसरे को पूरी अहमियत दें. कई बार इस बात को लेकर भी दूरियां पनपने लगती हैं कि वे एक दूसरे के कामों को लेकर टोका-टाकी करने लगते हैं.

    • News18Hindi
    • Last Updated: October 10, 2020, 12:06 PM IST
    • Share this:
    अच्‍छी रिलेशनशिप (Relationship) के लिए जरूरी है कि एक दूसरे को समझा जाए और ख्‍याल रखा जाए. हर कोई चाहता है कि उसकी अपने पार्टनर (Partner) के साथ अच्‍छी रिलेशनशिप मेंटेन रहे. हालांकि अक्‍सर कुछ आदतों (Habits) की वजह से रिश्‍तों में दिक्‍कतें होनी शुरू हो जाती हैं और टकराव होने लगता है. हालात यहां तक खराब होने लगते हैं कि इन हालात का दोष दोनों एक दूसरे को देने लगते हैं. ऐसे में आपकी रिलेशनशिप प्‍यार और अपनेपन से मजबूत बनी रहे इसके लिए जरूरी है कि आप कुछ बातों का खास ख्‍याल रखें और कुछ आदतों को तकरार की वजह न बनने दें.

    अच्‍छी नहीं टोका-टाकी
    किसी भी रिलेशनशिप को खुशियों से भरा रखने के लिए जरूरी है कि उसमें एक दूसरे को पूरा स्‍पेस दें. कई बार कपल्‍स में इस बात को लेकर भी दूरियां पनपने लगती हैं कि वे एक दूसरे के कामों को लेकर टोका टाकी करने लगते हैं. बात बात पर टोकना कई बार रिश्‍तों में कड़वाहट भर देता है. कई बार कपल्‍स एक दूसरे को ये करो, वो न करो की नसीहत देते रहते हैं. यह आदत आपके पार्टनर को तकलीफ पहुंचा सकती है. इसलिए इस आदत से दूरी बनाएं. कोशिश यह करें कि आपको जो बात अच्‍छी न लगे उसे अच्‍छे शब्‍दों में कहें. साथ ही एक दूसरे का ख्‍याल रखें, सम्‍मान करें.

    ये भी पढ़ें - घर से दूर रहने के दौरान भाई-बहन ऐसे रखें अपने रिश्‍ते को मजबूत
    न दोहराएं गलतियां


    गलतियां इंसान को सिखाती हैं और रिलेशनशिप में तो एक तरह से हम बहुत सी बातें सीखते हैं. रिलेशनशिप एक दूसरे का ख्‍याल रखना सिखाती है. जिम्‍मेदारियां किसी भी रिश्‍ते को मजबूत बनाती हैं, लेकिन इसमें की जाने वाली बार बार गलतियां कहीं न कहीं इन्‍हें कमजोर भी करती हैं. इसलिए बार बार गलतियों का न दोहराएं. एक बार जिस बात के लिए तकरार हो उसे दोबारा न कहें.

    अटेंशन है बहुत जरूरी
    कई बात लंबे समय तक साथ रहने के बाद कपल्‍स एक दूसरे को पहले जैसी तवज्‍जो देना कम कर देते हैं. कई बार यह बात भी दूरी की वजह बनने लगती है. ऐसे में इस आदत में सुधार लाएं. किसी भी रिलेशनशिप में एक दूसरे को अंटेशन देना बेहद जरूरी है. क्‍योंकि जब आप एक दूसरे पर ध्‍यान नहीं देते तो कई तरह की गलतफहमियां पनपने लगती हैं. इसलिए एक दूसरे पर पूरा ध्‍यान दें.

    ये भी पढ़ें - मां है आपकी दुनिया, इस खूबसूरत रिश्‍ते को चाहिए कुछ बदलाव

    समझें दूरी की वजह
    कई बार ऐसा होता है कि हम अपने रिश्‍तों से कुछ पुराने रिश्‍तों की तुलना करने लगते हैं. यह किसी भी रिश्‍ते के लिए ठीक नहीं है. यह आपकी खुशियों को ग्रहण लगा सकता है. इसलिए गुजरे वक्‍त की सिर्फ अच्‍छी बातें ही याद रखें और उन बातों को तकरार की वजह न बनने दें जिनसे रिश्‍तों में दूरियां पनपने लगें.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज