कोरोना काल में न करें लापरवाही, घर आने वाली मेड को लेकर बरतें ये सावधानियां

कोरोना काल में न करें लापरवाही, घर आने वाली मेड को लेकर बरतें ये सावधानियां
कोरोना काल में बरतें सावधानियां. Image Credit/ Pexels Karolina Grabowska

कोरोना काल (Corona Era) में अब जबकि अनलॉक शुरू हो चुका है और लोग घरों से बाहर निकलने लगे हैं, तो संक्रमण (Infection) की आशंका भी बढ़ गई है इसलिए ज्यादा एहतियात बरतने की जरूरत है. ऐसे में घर आने वाली मेड (Maid) को लेकर भी सावधानी बरतें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 22, 2020, 1:58 PM IST
  • Share this:
कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण (Infection) तब फैलता है जब कोई व्यक्ति संक्रमित मरीज के संपर्क में आता है. यानी संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छींकने से उसकी छींक-खांसी के साथ ही कई वायरस (Virus) हवा में चले जाते हैं और जब कोई दूसरा इसके संपर्क में आता है, तो उसके संक्रमित होने की आशंका बढ़ जाती है. ऐसे में इस वायरस से बचाव के लिए ज्‍यादा एहतियात की जरूरत है. अपने संपर्क में आने वाले हर व्यक्ति से उचित दूरी बनाए रखना बहुत जरूरी है. कोरोना काल में अगर आपके घर मेड आ रही है, तो भी सुरक्षा के नियमों का पालन करना जरूरी है. आप कुछ अहम बातों का ध्‍यान रखकर और सावधानियां सुरक्षित रह सकते हैं.

अपनी सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए आपको परिवार के लोगों और घर काम करने आने वाली मेड आदि  को सुरक्षा के नियम फॉलों करने होंगे. इसलिए घर आने वाली मेड को यह अच्‍छी तरह से समझा दें कि वह सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करे और अपनी साफ ध्‍यान रखें कि वे जिस जगह से आ रही हैं, उनके आस-पास कोई कोरोना का मरीज ना हो.

साथ ही इस बात की भी जानकारी कर लें कि आपकी मेड कहीं अन्य जगहों पर काम करती है वहां कोई कोरोना संक्रमित व्यक्ति तो नहीं है या फिर वह जहां रहती है वहां आस-पास कोई व्यक्ति कोरोना मरीज तो नहीं है. अगर ऐसा है तो ऐसे में आपकी मेड और आपको ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है. जरूरी लगे तो परिवार और अपनी सर्वेंट की जांच भी करानी चाहिए. नई मेड रख रहे हैं तो उसकी पूरी जांच करवा कर ही काम के लिए रखना सुरक्षा के लिहाज से सही है.



अपनी मेड को काम शुरू करने से पहले हाथ अच्छी तरह धोने को कहें. चाहें तो उसके लिए अलग से सैनिटाइजर रख दें. आजकल सरकार की और से कोरोना के मद्देनजर जारी की गईं गाइडलाइन से हर कोई अवगत है.उसको सोशल डिस्टेंसिंग आदि की पूरी जानकारी दें.
ये भी पढ़ें - बाथरूम स्वच्छता से जुड़ी 6 गलतियां कहीं आप भी तो नहीं करते, तुरंत सुधार करें

अपनी मेड के स्वास्थ्य की नियमित तौर पर जानकारी लें. कहीं उसे बुखार तो नहीं है या खांसी, जुकाम या सांस लेने में तकलीफ आदि तो नहीं है. अगर उसे यह समस्याएं हों तो फौरन जांच कराने को कहें.

जिस व्यक्ति को पहले से ही कोई शारीरिक समस्या हो या उम्र 60 के आस-पास हो उन्हें कोरोना का संक्रमण जल्दी होने की आशंका रहती है. इसलिए इस बात को लेकर भी सावधानी बरतें.

ये भी पढ़ें - Post Covid-19 care: खाना निगलने में दिक्कत हो तो आजमाएं ये 8 टिप्स

घर की हर चीज की सफाई पर ध्यान दें, ताकि वायरस के संक्रमण न फैलने पाएं. साथ ही कपड़ों की सफाई पर भी विशेष ध्यान दें. अपनी मेड को भी इस ओर पूरी एहतियात बरतने को कहें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज