अपना शहर चुनें

States

सेहतमंद बने रहने के लिए न करें ये 5 हेल्‍थ मिस्‍टेक्‍स

अच्‍छी सेहत के लिए सुबह ब्रेकफास्ट जरूर करें. Image Credit: Amina Filkins/Pexels
अच्‍छी सेहत के लिए सुबह ब्रेकफास्ट जरूर करें. Image Credit: Amina Filkins/Pexels

हम रोज कुछ हेल्‍थ मिस्‍टेक्‍स (Health Mistakes) जाने-अंजाने में करते हैं और यह समझे बिना कि इसका कितना गहरा असर हमारी सेहत पर पड़ सकता है. इसलिए साल की शुरुआत में कुछ बदलाव हैं जरूरी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2021, 8:46 AM IST
  • Share this:
नया साल शुरू हो चुका है. पिछला साल सेहत (Health) के नजरिये से देखा जाए तो बहुत मुश्किल भरा गुजरा. एक तरफ कोरोना महामारी (Corona Epidemic) ने लोगों में डर भर दिया, वहीं लंबे समय तक लॉकडाउन में रहने की वजह से इसका असर लोगों की मानसिक स्थिति पर भी पड़ा. एक तरह से कहें तो लोगों की जीवनशैली में काफी बदलाव हुआ. ऐसे में जरूरी है कि साल की शुरुआत में कुछ संकल्‍प लिए जाएं. ये संकल्‍प उन हेल्‍थ मिस्‍टेक्‍स (Health Mistakes) को लेकर हों जो हम आए दिन जाने-अंजाने में करते हैं और इसका गहरा असर हमारी सेहत पर पड़ता है. तो आइए हेल्दी (Healthy) बने रहने और अपनी इम्यूनिटी पावर बढ़ाने के लिए हम अपनी कुछ आदतों में बदलाव करें.

सुबह कहें चाय-कॉफी को न
अक्‍सर हम अपने दिन की शुरुआत चाय, कॉफी आदि से करते हैं. जिन लोगों को एसिडिटी और पेट से जुड़ी अन्‍य समस्‍याएं होती हैं, उनके लिए यह बिल्‍कुल सही नहीं कहा जा सकता. इसलिए अपने दिन की शुरुआत गुनगुना पानी पानी से करें तो यह ज्‍यादा बेहतर रहेगा.

ये भी पढ़ें - नींद नहीं आती तो सुनें संगीत, तनाव भी होगा दूर
ब्रेकफास्‍ट जरूर करें


अक्‍सर काम की भाग दौड़ में हम खुद पर ही ध्‍यान देना छोड़ देते हैं. यानी हम अक्‍सर नाश्‍ता नहीं करते. अच्‍छी सेहत के लिए सुबह ब्रेकफास्ट जरूर करें. इससे आप दिन भर फ्रेश बने रहेंगे और इसका सेहत पर भी अच्‍छा असर पड़ेगा. भीगे हुए बादाम के अलावा गेहूं की रोटी और फल अपने ब्रेकफास्‍ट में शामिल करें.

एक्‍सरसाइज है जरूरी
बिस्‍तर से उठते भी नहीं कि हम लोग अपने मोबाइल के मैसेज चेक करने लग जाते हैं. इसकी जगह अपनी आदत यह डालें कि सुबह सबसे पहले कुछ समय एक्‍सरसाइज करने में बिताएं. सुबह की जाने वाली थोड़ी ही देर की एक्‍सरसाइज सेहत के लिए अच्‍छी होती है.

देर रात के मैसेज करें अवॉइड
दिन भर की भागदौड़ के बाद रात में पर्याप्त नींद लेना अच्‍छी सेहत के लिए बहुत जरूरी है. अक्‍सर लोग सोशल साइट के जो मैसेज दिन भर नहीं देख पाते वह देर रात तक देखते रहते हैं और ऐसे में वे देर में सोते हैं. इससे नींद पूरी नहीं हो पाती और इसका असर सेहत पर पड़ता है. अच्‍छी नींद लेने से दिमाग फ्रेश रहेगा और अच्‍छा महसूस होगा.

ये भी पढ़ें - सर्दियों में बढ़ गया है घुटनों का दर्द? इन तरीकों से मिलेगा आराम

ज्‍यादा जंक फूड खाने से बचें
दिन भर कम पानी पीना सेहत के लिए अच्‍छा नहीं होता. इसके अलावा ज्‍यादा मीठा खाने की आदत भी अवॉइड करना चाहिए. साथ ही ज्‍यादा तला भुना भी खाने से बचें. ज्‍यादा जंक फूड के सेवन से बचें, वरना डायबीटिज और दिल से संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. साथ ही इससे वजन भी बढ़ सकता है. सेहत दुरुस्‍त रहे इसके लिए घर का खाना ही खाएं. पर्याप्‍त मात्रा में पानी पिएं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज