खाना खाने के ठीक बाद भूलकर भी न करें ये 6 काम

खाना खाने के कुछ देर तक कभी भूलकर भी नहाने न जाएं. ऐसा करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है

News18Hindi
Updated: July 25, 2019, 3:06 PM IST
खाना खाने के ठीक बाद भूलकर भी न करें ये 6 काम
खाना खाने के कुछ देर तक कभी भूलकर भी नहाने न जाएं. ऐसा करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है
News18Hindi
Updated: July 25, 2019, 3:06 PM IST
अच्छी सेहत के लिए हम अपनी डाइट में पौष्टिक चीजों को शामिल करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ इनका सेवन करना काफी नहीं होता. अच्छे स्वास्थ्य के लिए समय पर खाना और उसे सही से पचाना बहुत जरूरी होता है. हम में से बहुत सारे लोग खाना खाने के बाद ऐसी गलतियां करते हैं जिससे हमें खाने का पोषण मिलने की बजाय उसका उल्टा असर होता है. आइए जानते हैं ऐसी 6 आदतों के बारे में जो खाना खाने के बाद करना हमारे लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं.

न खाएं फल

कई लोगों को खाने के साथ या खाने के बाद फल खाने की आदत होती है. बता दें, खाना खाने के साथ या तुरंत बाद फल खाने से हमारे शरीर को उसके पोषण नहीं मिल पाते हैं क्योंकि अगर हम खाने के साथ इसका सेवन करते हैं तो यह सही तरीके से हमारे इंटेस्टाइन तक नहीं पहुंच पाते हैं. इसलिए ध्यान रखें कि हमेशा खाना खाने के बाद कम से कम एक घंटे का अंतर रखें और तब फल का सेवन करें. इसके अलावा फलों को सुबह खाली पेट खाने की कोशिश करें.

नहाने न जाएं

खाना खाने के कुछ देर तक कभी भूलकर भी नहाने न जाएं. ऐसा करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. दरअसल, खाना खाने के बाद नहाने से पेट के चारों ओर रक्त प्रवाह बढ़ जाता है जिससे पाचन क्रिया प्रभावित होती है और खाना सही से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है.

चाय न पीएं

बहुत सारे लोगों को खाना खाने के तुरंत बाद चाय पीने की लत होती है. अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो सावधान हो जाएं क्योंकि चाय की पत्तियों में उच्च अम्लीयता होती है जो पाचन पर असर डालती है, जिससे खाना आसानी से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है. खाना खाने के 2 घंटे बाद तक चाय पीने की कोशिश न करें.
Loading...

सिगरेट न पीएं

वैसे तो सिगरेट पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक ही होता है, लेकिन अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद स्मोक करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए 10 गुना खतरनाक हो सकता है.

सोए नहीं

दिन भर काम करके थक हारने के बाद रात को खाना खाने के तुरंत बाद नींद आना लाजमी है लेकिन ऐसी गलती भूलकर भी न करें. खाने को पचने में कुछ वक्त लगता है, जिस वजह से हमें डिनर करने के तुरंद बाद सोना नहीं चाहिए. इससे गैस और आंतों में संक्रमण होने की आशंका बढ़ जाती है.

टहलने न जाएं

टहलना हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता. यह अच्छी आदत सभी में होनी चाहिए लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद टहलने से बचें. खाना खाने के बाद टहलने से भी हमारी पाचन क्रिया पर असर पड़ता है. खाना खाने के आधा एक घंटे के अंतराल के बाद टहलने जाएं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
First published: July 25, 2019, 3:06 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...