फेशियल के बाद बिल्कुल न करें ये काम, छिन जाएगा चेहरे का निखार

फेशियल के बाद की जाने वाली कुछ गलतियां चेहरे को नुकसान पहुंचा सकती हैं.
फेशियल के बाद की जाने वाली कुछ गलतियां चेहरे को नुकसान पहुंचा सकती हैं.

चेहरे की चमक (Face Glow) बनाए रखने के लिए लड़कियां फेशियल (Facial) करवाना पसंद करती हैं. यह काफी फायदेमंद भी है, लेकिन कई बार अनजाने में फेशियल के बाद की जाने वाली कुछ गलतियां स्किन (Skin) को फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 9, 2020, 2:13 PM IST
  • Share this:
चेहरा (Face) खिला-खिला नजर आए यह हर किसी की ख्‍वाहिश होती है. इसके लिए कई तरह के उपाय भी किए जाते हैं. वहीं खासकर जब किसी खास आयोजन में जाना हो तो चेहरे का निखार बनाए रखने के लिए लड़कियां फेशियल (Facial) करवाना पसंद करती हैं. यह काफी फायदेमंद भी है, लेकिन कई बार अनजाने में फेशियल के बाद की जाने वाली कुछ गलतियां चेहरे को फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकती हैं. फेशियल के बाद कम से कम एक सप्ताह तक कुछ चीजें नहीं की जानी चाहिए. ऐसा करने से ही फेशियल कराने का पूरा रिजल्ट मिलता है. हम आपको इसी से संबंधित कुछ जानकारी दे रहे हैं कि वे कौन से काम हैं, जो आमतौर पर फेशियल के बाद नहीं करने चाहिए और क्‍या-क्‍या एहतियात बरतनी चाहिए.

न करवाएं बोटॉक्स
अगर आपने फेशियल करवाया है, तो इसके तुरंत बाद चेहरे पर बोटॉक्स न करवाएं. ऐसा करने से आपके चेहरे पर दाने हो सकते हैं. साथ ही इंफेक्शन भी हो सकता है.

नए प्रोडक्ट के इस्‍तेमाल से बचें
अगर आपने फेशियल करवाया है और आपकी स्किन संवेदनशील है, तो अपनी स्किन पर किसी नए प्रोडक्ट का इस्‍तेमाल न करें. इससे आपकी स्किन पर इंफेक्शन हो सकता है.



ये भी पढ़ें - कई समस्याओं का एक हल नीम का तेल, देगा कमाल के फायदे

धूप में न निकलें
फेशियल लेने के तुरंत बाद जहां तक हो सके धूप में जाने से बचें. इसकी वजह यह है कि फेशियल से स्किन सॉफ्ट हो जाती है और इसे कराने के तुरंत बाद धूप में निकलने से टैनिंग हो सकती है.

स्क्रब से बनाएं दूरी
फेशियल के बाद स्क्रब भी चेहरे की स्किन को खराब कर सकता है. इसलिए इसे भी न करें. इसकी बजाए चेहरे पर किसी माइल्ड फेशवॉश का उपयोग कर सकते हैं.

साबुन न करें यूज
अगर आपने फेशियल करवाया है, तो इसके तुरंत बाद चेहरे और अपनी गर्दन को साबुन से धोने से बचना चाहिए. इसके बजाय आप गुलाबजल से चेहरे को साफ कर सकते हैं. साबुन के इस्‍तेमाल से चेहरे पर चमक नहीं आ पाती.

थ्रेडिंग से होगा नुकसान
वहीं अगर आप फेशियल करवाने जा रही हैं, तो इससे पहले थ्रेडिंग या अपर-लिप करवा लें, क्‍योंकि फेशियल के तुरंत बाद इन्‍हें करवाना आपके चेहरे की स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है. चेहरे की स्किन संवेदनशील होने की वजह से इस पर दाने पड़ सकते हैं.

न लगाएं फेस मास्क
इसके अलावा अगर आपने फेशियल करवाया है, तो इसके तुरंत बाद किसी भी तरह का फेस मास्क न लगाएं. इससे चेहरे का नेचुरल ग्लो कम हो सकता है. वहीं चेहरे पर रिएक्शन का डर भी रहता है.

ये भी पढ़ें - वर्किंग वुमन घर-बाहर की ज़िम्मेदारियों के बीच ऐसे रखें खुद का ख्याल

चाय और कॉफी से दूरी
फेशियल के तुरंत बाद चाय या कॉफी भी पीने से बचना चाहिए. इसकी वजह यह है कि इससे ब्‍लड सर्कुलेशन बाधित होता है और फेशियल उतना असरदार नहीं रहता है. इसलिए कुछ समय रुक कर ही इनका सेवन करें. (Dclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज