लाइव टीवी

एक साल से कम उम्र के बच्चों को न खिलाएं ये 5 चीजें, हो सकती है बड़ी परेशानी

News18Hindi
Updated: February 27, 2020, 7:12 PM IST
एक साल से कम उम्र के बच्चों को न खिलाएं ये 5 चीजें, हो सकती है बड़ी परेशानी
कुछ ऐसे फूड्स हैं जो आपके बच्चे के लिए बिल्कुल सुरक्षित नहीं हैं और आपको उन्हें बच्चों को कम से कम एक साल तक नहीं खिलाना चाहिए.

छह महीने तक बच्चे को मां के दूध के अलावा कुछ भी खाने को नहीं देना चाहिए. वहीं इसके बाद बच्चों को किसी भी तरह का तरल पदार्थ या ठोस पदार्थ नहीं खिलाने की सलाह दी जाती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 27, 2020, 7:12 PM IST
  • Share this:
बच्चों के बेसिक ग्रोथ के लिए जन्म के बाद का पहला साल बहुत महत्वपूर्ण होता है. इसी टाइम में बच्चे का शारीरिक विकास जोरो पर होता है. डॉक्टरों की मानें तो छह महीने तक बच्चे को मां के दूध के अलावा कुछ भी खाने को नहीं देना चाहिए. वहीं इसके बाद बच्चों को किसी भी तरह का तरल पदार्थ या ठोस पदार्थ नहीं खिलाने की सलाह दी जाती है. डॉक्टरों की मानें तो बच्चे को जन्म के दो साल तक ज्यादा ठोस पदार्थ चीजें खाने को नहीं देनी चाहिए.

वहीं उन्हें मीठे और खट्टी चीजों से भी दूर रखना चाहिए. लेकिन जैसे-जैसे आपका बच्चा बढ़ने लगता है, उसे कई तरह के फूड आइटम अच्छे लगने लगते हैं. हालांकि उन्हें नए स्वादों से परिचित कराना जरूरी होता है लेकिन कुछ ऐसे फूड्स हैं जो आपके बच्चे के लिए बिल्कुल सुरक्षित नहीं हैं और आपको उन्हें बच्चों को कम से कम एक साल तक नहीं खिलाना चाहिए. आइए आपको बताते हैं कौन सी हैं वो चीजें.

इसे भी पढ़ेंः क्या आपको काजू खाना पसंद है? अब फायदे नहीं जान लें नुकसान

शहद



किसी भी प्रकार का शहद (कच्चा, पका हुआ या घर पर पकाया हुआ) एक वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए हानिकारक है. शहद में बोटुलिज्म बीजाणु हो सकते हैं, जो विषाक्त पदार्थों का स्राव करते हैं. बच्चों की आंतें इन विषाक्त पदार्थों से नहीं लड़ सकतीं. ऐसे में इन विषाक्त पदार्थों से उन्हें मांसपेशियों की कमजोरी, पेट की समस्या, कब्ज जैसी बीमारियां हो सकती हैं.

गाय का दूध
एक वर्ष से कम उम्र के बच्चे गाय के दूध में मौजूद एंजाइम और प्रोटीन को पचा नहीं पाते हैं. साथ ही, गाय के दूध में मौजूद कुछ खनिज आपके बच्चे के गुर्दे को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं. इससे उनके पाचन तंत्र पर असर पड़ सकता है.

अंडा
एक साल से कम उम्र के बच्चे को अंडा बिल्कुल नहीं खिलाना चाहिए. ये भविष्य में एलर्जी का कारण बन सकती है. एक से कम उम्र के बच्चे को अंडा उत्पाद से भयानक तरह की एलर्जी हो सकती है.

खट्टी चीजें
एक साल से कम उम्र के बच्चों को खट्टे फल और उनका जूस खिलाने से बचें. ये खाद्य पदार्थ विटामिन सी और एसिड में उच्च होते हैं, जो आपके बच्चे के पेट में गैस और अपच का कारण बन सकते हैं. कई बार ये लिवर से जुड़ी परेशानियों का भी कारण बन सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः डायबिटीज के मरीज इन 6 चीजों को ब्रेकफास्ट में जरूर करें शामिल, रहेंगे हेल्दी

सीफूड्स
एक साल से कम उम्र के बच्चों के लिए सीफूड्स भी एलर्जी का कारण बन सकते हैं. बच्चों को मछली खिलाने से पहले भी 10 बार सोच लें. ये उनके शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकती है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 27, 2020, 7:12 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर