लाइव टीवी

फ्रिज में भूलकर भी न रखें ये चीजें, खतरे में पड़ सकती है आपकी जिंदगी

News18Hindi
Updated: November 15, 2019, 2:33 PM IST
फ्रिज में भूलकर भी न रखें ये चीजें, खतरे में पड़ सकती है आपकी जिंदगी
आपको यह जानकर बड़ी हैरानी होगी कि ब्रेड को कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए.

आप शायद इस बात से अंजान होंगे कि बहुत सी चीजें ऐसी भी होती हैं जिन्हें फ्रिज में रखना आपके लिए एक बड़ी भूल साबित हो सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 15, 2019, 2:33 PM IST
  • Share this:
अक्सर लोग अपने बिजी शेड्यूल के चलते बाजार से हफ्तेभर की सब्जियां खरीद लाते हैं और फिर उन्हें सीधा फ्रिज में रख देते हैं. कई बार ये सब्जियां लंबे समय तक यूं ही फ्रिज में रखी रह जाती है, लेकिन आप शायद इस बात से अंजान होंगे कि बहुत सी चीजें ऐसी भी होती हैं जिन्हें फ्रिज में रखना आपके लिए एक बड़ी भूल साबित हो सकती है. सिर्फ इतना ही नहीं इन चीजों को फ्रिज में रखने से आपकी सेहत पर इसका बुरा असर भी पड़ सकता है. आइए आपको बताते हैं उन चीजों के बारे में जिन्हें फ्रिज में रखना एवॉइड करना चाहिए.

इसे भी पढ़ेंः हरी सब्जियां ही नहीं लाल सब्जियां भी आपको बना सकती हैं फिट, ये रहे फायदे

ब्रेड
आपको यह जानकर बड़ी हैरानी होगी कि ब्रेड को कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए, क्योंकि फ्रिज में रखने से इसका स्वाद बिलकुल बदल जाता है. यह भले ही आपने पहले कभी नोटिस न किया हो मगर आप इसे एकबार ध्यान में रखकर आजमाकर जरूर देखें. बताना चाहेंगे कि फ्रिज में रखे ब्रैड आपकी सेहत को भी भारी नुकसान पहुंचाते हैं.

टमाटर
बाजार से खरीदकर लाए गए टमाटर कभी फ्रिज में नहीं रखने चाहिए. आपको शायद ही यह बात मालूम होगी कि टमाटर को फ्रिज में रखने से इनके अंदर की झिल्ली टूट जाती है. इस वजह से टमाटर जल्दी गलने लगता है.

कॉफीभूलकर भी कभी कॉफी को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. अगर आपने ऐसा किया तो यह फ्रिज में रखी दूसरी सभी चीजों की महक सोख लेती है और इस कारण से बाकी की चीजें भी जल्दी खराब हो जाती है.

केला
फ्रूट्स में केला एक ऐसा फल है जिसे भूलकर भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. अगर एक तरोताजा केला भी आप फ्रिज में रख देंगे तो यह कुछ ही घंटों में काला पड़ने लगता है और उसके बाद जो होता है वो आप सोच भी नहीं सकते. दरअसल फ्रिज में रखे केले से ईथाइलीन नामक गैस निकलती है जिससे ये अपने आसपास रखे फलों को भी खराब कर देता है.

शहद
शहद को कभी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. इसे आप सामान्य तौर पर ही जार में बंद करके रख देंगे तो वो भी वो सालो-साल चलेगा. फ्रिज में रखने से वो क्रिस्टल बन जाता है और उसे जार से निकालना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में शहद गुणकारी नहीं रह पाता.

इसे भी पढ़ेंः ये 5 चीजें आपकी हड्डियों को बना रही हैं कमजोर, बंद कर दें इनका सेवन

आलू
आलू को फ्रिज में रखने से इसका स्टार्च शुगर में तब्दील हो जाता है, जो सेहत को काफी नुकसान पहुंचाता है. इससे उसके स्वाद पर भी असर पड़ता है.

तरबूज
तरबूज को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. फ्रिज में रखे तरबूज से पौष्टिक गुण खत्म हो जाते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 15, 2019, 2:33 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर