खाने में नमक मिलाते समय न करें ये गलतियां, हो सकते हैं बड़े नुकसान

खाने में नमक मिलाते समय न करें ये गलतियां, हो सकते हैं बड़े नुकसान
नमक का ज्यदा और बहुत कम दोनों तरह से सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है.

खाने में नमक (salt) हम सभी डालते है, लेकिन कई बार हम ऐसा करते समय कुछ गलतियां (Mistakes) करते हैं. हम कौन सी गलतियां करते हैं और इनसे कैसे बचना चाहिए इसके बारे में हम आपको बता रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 10, 2020, 10:26 AM IST
  • Share this:
स्वादिष्ट खाना (Food) बनाने के लिए हम कई तरह के मसालों (Spices) को खाने में डालते हैं. अगर इसके बाद हम खाने में नमक (Salt) नहीं डालते तो खाना बेस्वाद रह जाता है. ऐसे ही अगर हम खाने में ज्यादा नमक डालते हैं या बहुत कम नमक डातले हैं तब भी खाना बेस्वाद हो जाता है. ऐसे में यह बात समझ आती है कि खाने में नमक की मात्रा संतुलित होनी चाहिए. तभी भोजन स्वादिष्ट (Tasty Food) बनता है. अगर आप खाने में ज्यादा नमक डालते हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि ऐसा करने से आपको कई तरह की बीमारियां लग सकती हैं. इस आर्टिकल में आज हम आपको बता रहे हैं कि खाने में नमक डालते समय कौन सी गलतियां नहीं करना चाहिए...

बहुत कम नमक खाना अच्छा नहीं
हर जिंदगी की खबर के अनुसार अगर आप बहुत कम नमक खाते हैं और किसी डॉक्टर ने आपको यह सलाह दी है तो अच्छी बात है. लेकिन अपनी मर्जी से आप ऐसा कर रहे हैं तो इस आदत को आप आज से ही छोड़ दें. क्योंकि ऐसा करने से लो ब्‍लड प्रेशर हो सकता है.आप टाइप 2 डायबिटीज का शिकार भी हो सकते हैं. साथ ही आपको थकावट और आलस जैसी परेशानियां हो सकती है. इसलिए खाने में इतना नमक जरूर लें जितना आपके शरीर को जरूरी है.

ज्‍यादा नमक का इस्‍तेमाल न करें
बहुत सारे लोगों को ज्यादा नमक खाने की आदत होती है, जिसके कारण वह खाना बनाते समय उसमें अधिक नमक डाल देते हैं. लेकिन ऐसा करने से खाना खराब होता है, जिसको आप किसी दूसरे को नहीं खिला सकते. ऐसा करने से आप कई बीमारियां का शिकार हो जाते हैं. जैसे हाइपरटेंशन, ब्‍लड प्रेशर, दिल से जुड़ी बीमारियों और हड्डियों से जुड़ी समस्‍याएं आपको घेर लेती हैं. इसलिए नमक की संतुलित मात्रा आपको खानी चाहिए.



इन वजहों से बढ़ता है डायबिटीज का खतरा, बचने के लिए अपनाएं ये तरीके

नमक की सही पहचान न होना
नमक हर आदमी खाता है, लेकिन सभी को हर तरह के नमक की पहचान नहीं होती. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नमक कई तरह के होते हैं. पिंक सॉल्‍ट, हिमालयन सॉल्‍ट और कोसर सॉल्‍ट ये नमक के प्रकार हैं. इन सभी में हिमालयन सॉल्‍ट और सी सॉल्‍ट को सबसे ज्‍यादा हेल्‍दी माना जाता है. इन दोनों ही नमक में कई तरह के पोषक तत्‍व होते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप जितनी मात्रा में चाहें उतना नमक खा सकते हैं. दरअसल, सभी नमक में सोडियम होता है और शरीर में सोडियम की उचित मात्रा का होना ही सेहत के लिए अच्‍छा होता है.

खाने में ऊपर से नमक डालना
कई बार खाना लोगों को खाने में कम नमक महसूस होता है. इसलिए लोग अलग से नमक मांगते हैं. हो सकता है स्‍वाद के लिहाज से ऐसा करना आपको सही लगता हो, मगर सेहत के लिहाज से यह बहुत ही गलत प्रैक्टिस है. क्योंकि जिस तरह से बिना पका खाना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है ठीक उसी तरह बिना पका नमक भी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में खाना पकने के बाद उसे एक बार चखें. नमक कम हो तो नमक मिक्स कर उसे दोबारा से पका दें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज