फेसपैक लगाते समय न करें ये गलतियां, हो सकता है नुकसान

फेसपैक लगाते समय न करें ये गलतियां, हो सकता है नुकसान
चेहरे पर फेस पैक लगाते समय कुछ एहतियात जरूर रखें.

स्किन (Skin) को बेहतर बनाए रखने के लिए फेस पैक (Face Pack) का इस्‍तेमाल किया जाता है. इससे जहां स्किन को फायदा पहुंचता है, वहीं इसे लगाते समय कुछ एहतियात न बरती जाएं तो यह स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 13, 2020, 4:58 PM IST
  • Share this:
अपनी स्किन (Skin) को मुलायम और खिला खिला बनाए रखने के लिए हम अपनी स्किन पर कई चीजें इस्‍तेमाल करते हैं. मगर इस बीच बहुत सी महिलाएं ऐसी भी हैं, जो अपने चेहरे (Face) पर फेस पैक (Face Pack) लगाते समय कुछ खास सावधानियां नहीं बरततीं. कुछ लोगों को तो इसकी भी जानकारी नहीं होती कि फेसपैक को चेहरे पर कितनी देर के लिए लगाएं या पैक का सिंगल कोट लगाना है या डबल कोट लगाना है. ऐसे में कई बार स्किन पर इसका उल्‍टा प्रभाव पड़ता है और चेहरे का ग्लो (Face Glow) कम होने लगता है. आज हम इसी से जुड़ी कुछ अहम बातें बताने जा रहे हैं.

नहाने के बाद स्किन के पोर्स खुल जाते हैं और फेस पैक का असर अंदर तक होता है. इसलिए आप नहाने के बाद फेस पैक का इस्‍तेमाल करें तो यह ज्‍यादा अच्‍छा माना जाता है.

ये भी पढ़ें - Menstrual Cups कितने प्रकार के होते हैं और इन्‍हें कैसे यूज करते हैं, जानें



आपको अपनी स्किन की पहचान होना बहुत जरूरी है. अगर आपकी स्किन संवेदनशील है, तो फेस पैक को ज्‍यादा देर न लगाए. सिर्फ 10 से 15 मिनट तक इसे लगाए रखें. लेकिन अगर आपकी स्किन सामान्‍य है, तो इसे इससे भी ज्‍यादा देर तक लगा सकते हैं.
कई बार लोग स्किन कैसी भी हो उसे स्‍टीम देते हैं, जबकि यह सिर्फ ऑयली स्किन को ही दे सकते हैं. यानी रूखी स्किन वालों को स्‍टीम नहीं लेनी चाहिए. साथ ही फेस पैक का एक ही कोट लगाना चाहिए. कुछ लोग ज्‍यादा फायदे के लिए इसके कई कोट लगाते हैं, मगर यह फिजूल है.

ये भी पढ़ें - बेसन फेसपैक करेगा जादू-सा असर, मुंंहासों के निशान होंगे दूर

अपनी स्किन की पहचान होना बहुत जरूरी है. बादाम का तेल स्किन के लिए अच्छा माना जाता है, क्‍योंकि यह नमी पैदा करता है. लेकिन स्किन ऑयली पर इसके इस्‍तेमाल से बचना चाहिए. इसका इस्‍तेमाल आप रूखी स्किन के लिए कर सकते हैं.

फेस पैक को कई बार लोग सप्‍ताह में कई बार लगा लेते हैं. हालांकि इसे सप्‍ताह में सिर्फ एक या दो बार ही लगाएं. फेस पैक इसलिए होता है कि बंद पोर्स को खोलता है और चेहरे की गंदगी को साफ करता है.

मास्क को उतने समय के लिए ही लगाएं जब तक कि वह हल्‍का सूखने न लगे. यानी पैक को पूरा सूखने से पहले ही छुड़ा दें. इसकी वजह यह है कि अगर यह पूरी तरह सूख कर कठोर हो गया तो इसे साफ करने में दिक्‍कत होगी और इससे स्किन को नुकसान पहुंच सकता है.

ये भी पढ़ें - दाढ़ी-मूंछें भी खोलती हैं कई राज, जानिए कैसा है उनका स्‍वभाव

कई बार फेस पैक लगा लेने के बाद आप किसी काम में लग जाती है, तो ऐसे में जब तक आप उसे छुड़ाने जाती हैं तो वह पूरी तरह सूख कर कठोर हो गया होता है, ऐसे में इस पर पानी के छींटें मार लें. इससे पैक गीला होकर नरम हो जाएगा और इसे साफ करना आसान होगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज