Home /News /lifestyle /

health news do not make these mistakes while doing yoga mt

योग करते समय आप भी तो नहीं करते हैं ये गलतियां? फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

योग करते समय ये गलतियां करने से बचें -Image - Canva

योग करते समय ये गलतियां करने से बचें -Image - Canva

योग आज से नहीं बल्कि लोग वर्षों से करते आ रहे हैं. योग के फायदों (Benefits of Yog) और क्रेज को देखकर 21 जून को योग दिवस (Yog diwas) भी हमारे देश में मनाया जाने लगा है. आज ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत योग से करते हैं. लेकिन कई बार ऐसा होता है जब लोग योग तो करते हैं लेकिन अनजाने में इस बीच कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं. जो आपको योग के फायदे देने की जगह नुकसान भी दे सकती हैं.

अधिक पढ़ें ...

योग तो हमेशा से ही सेहत के लिए फायदेमंद रहा है. इसी वजह से योग आज से नहीं बल्कि लोग वर्षों से करते आ रहे हैं. योग के फायदों और क्रेज को देखकर 21 जून को योग दिवस (Yog diwas) भी हमारे देश में मनाया जाने लगा है. आज ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरआत योग से करते हैं.लेकिन कई बार ऐसा होता है जब लोग योग तो करते हैं लेकिन अनजाने में इस बीच कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं. जो आपको योग के फायदे देने की जगह नुकसान भी दे सकती हैं. तो आइये जानते हैं कि योग के दौरान आपको किन गलतियों को करने से बचना चाहिए.

सही तरह के कपड़े न पहनना
बहुत लोग योग सेशन के लिए जाते हैं लेकिन इस दौरान अपने कपड़ों पर ध्यान नहीं देते हैं. वो अनजाने में ऐसे कपड़े पहन लेते हैं जो योग करने में परेशानी का सबब बनते हैं. बता दें कि योग करने के लिए आपको इस तरह के कपड़े पहनने चाहिए, जो योग मुद्रा करते समय रुकावट न बनें. क्योंकि योग करते समय शरीर के अंगों को कई अलग-अलग तरह से मोड़ने की जरूरत होती है.

ये भी पढ़ें: Yoga Session: कौआ चालासन से दूर करें कॉन्स्टिपेशन

योग के समय कुछ सोचते रहना
कुछ लोग योग तो करते हैं लेकिन मन में उनके तरह-तरह के विचार चलते रहते हैं. इनमें बहुत से विचार नकारात्मक भी होते हैं जिससे आपका ध्यान भटक जाता है. योग करने के लिए शरीर के साथ अपने मन पर भी कंट्रोल करने की जरूरत होती है. तभी आपको योग करने के फायदे हो सकेंगे. इस बात का ख्याल आपको मेडिटेशन यानी ध्यान करने के समय भी रखना होगा.

ये भी पढ़ें: Yoga Session: नियमित योगाभ्यास रखेगा कई बीमारियों से दूर

सांस लेने का सही तरीका इस्तेमाल न करना
कुछ लोग घर में योग करते हैं लेकिन अक्सर योग मुद्रा करते हुए सांस लेने और छोड़ने का सही तरीका नहीं अपनाते हैं. जबकि कई योग मुद्रा ऐसी होती हैं जिसमें सांस लेने और छोड़ने की मुद्रा का बहुत महत्व होता है. इसलिए योग करते हुए किस मुद्रा में आपको किस तरह से और कब सांस लेने की जरूरत है और कब छोड़ने की इस बात का ख्याल भी आपको रखना होगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Benefits of yoga, Lifestyle, Yoga

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर