वेडिंग वेंडर हायर करते समय ध्‍यान रखें ये बातें, नहीं होगी कोई परेशानी

वेडिंग वेंडर (Wedding Vendor) हायर करें मगर ध्यान से.

वेडिंग वेंडर (Wedding Vendor) हायर करें मगर ध्यान से.

Hiring Wedding Vendors: शादी एक ऐसा इंवेट है जिसकी तैयारी में अक्सर हम कुछ चीजें नजरअंदाज कर देते हैं. कई बार हम वेडिंग वेंडर (Wedding Vendor) हायर करने जैसे कई अहम काम जल्दी में कर जाते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 18, 2021, 12:03 PM IST
  • Share this:
वेडिंग (Wedding) यानी शादी हर किसी की जिंदगी का यादगार और खूबसूरत पल होती है, जिसके लिए हम न जाने कितने ख्वाब सजाते हैं और इस दिन ये करेंगे, वो करेंगे, जैसे कई अरमान पूरे करने की तमन्ना में अक्सर हम कुछ चीजें नजरअंदाज कर देते हैं. इस वजह से हम वेडिंग वेंडर (Wedding Vendor) हायर करने जैसे कई अहम काम जल्दी में कर जाते हैं, लेकिन इस वक्त हमें इस पर पूरा ध्‍यान देना चाहिए.वरना बात पछताने तक पहुंच सकती है. इसलिए हम यहां आपको बताने जा रहे हैं कि जल्दी में वेडिंग वेंडर हायर करने से क्यों बचना चाहिए.

अहम काम है वेडिंग वेंडर हायर करनाः  

वेडिंग एक बड़ा इवेंट (Event) है. मसलन आपने अपने इस बड़े दिन की प्लानिंग शुरू कर दी है. शुरुआत में यह काफी अव्यवस्थित और भारी लग सकता है, लेकिन जैसे-जैसे आप आगे बढ़ते हैं और अपनी कामों के लिए बनाई गई लिस्ट में से चीजों को जांचते रहते हैं, यह आसान हो जाता है. इस प्लानिंग और कामों की लिस्ट में सबसे अहम कामों में से एक है वेडिंग वेंडर हायर करना. इस काम को संजीदगी से लेने की जरूरत है वरना आपको पछताने तक की नौबत आ सकती है.



इसे भी पढ़ेंःशादी में न्‍यू कपल्‍स को दें यह शानदार वेडिंग गिफ्ट, आपको हमेशा रखेंगे याद
बजट से अधिक कभी नहींः  

अपनी शादी के लिए निर्धारित बजट पर फेविकोल से चिपके रहें यानी किसी भी कीमत पर अपना बजट बढ़ने न दें. अक्सर अपने बेस्ट दिन को खास और यादगार बनाने की तमन्ना में हम अपने बजट के पार जाने से भी गुरेज नहीं करते हैं. हम महंगे वेडिंग वेंडर बुक करने की हद तक चले जाते हैं. भले ही हमको हमारे निर्धारित बजट में बेहतर वेडिंग वेंडर ही क्यों न मिल रहा हो. इसके लिए यह जरूरी है कि पहले आप वेडिंग वेंडर से अपने बजट के हिसाब से ही बात करें.

कभी भी जल्दी नहीं हैः  

यह कभी न कहें कि अभी तो बहुत जल्दी है और तैयारी या वेडिंग वेन्यू बुक करने के लिए बहुत वक्त पड़ा है, क्योंकि शादी के लिए किए जाने वाले इंतजामों की तैयारी जितनी जल्दी शुरू कर दी जाए उतना अच्छा है. इससे आपको सोचने-विचारने का पर्याप्त वक्त मिल जाता है. मसलन, आपने कुछ वेडिंग वेंडर्स का काम देखा है और उन्हें आप अपने खास दिन के लिए किराए पर लेना चाहते हैं, तो इसके बारे में यह न सोचें कि उन्हें बुक करना बहुत जल्दी है. अपनी गट फीलिंग ( gut feeling) पर भरोसा कर बस आगे बढ़ जाएं और उन्हें बुक करें. ऐसा करने से आप खुद को एक बहुत बड़े तनाव से बचा सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः शादी करते वक्त रखें इन 9 बातों का ख्याल! नहीं तो पुलिस कर सकती है गिरफ्तार

दूसरों से प्रभावित न हों:  

जहां बेस्ट वेडिंग वेंडर हायर करने की बात आती है तो वहां आपके फ्रैंड्स ग्रुप के पास आपके लिए इस बाबत सिफारिशों की एक लंबी लिस्ट होगी. लेकिन ध्यान रखें कि यह आपका दिन है और किसी और की पसंद पर अमल करने से अच्छा यह होगा कि इस मामले में आप खुद ही फैसला लें.

सबसे सस्ते के चक्कर में न पड़ेंः  

यदि आपके पास वेडिंग के लिए संभावित वेंडर्स की लिस्ट है तो उनमें से किसी ऐसे के पास जाने से बचें जो लिस्ट में आपको सबसे सस्ता या चीप लग रहा हो. ऐसा हो सकता है कि यह सबसे सस्ता इसलिए हो कि इसकी सर्विस में अन्य वेंडर्स की तुलना में कुछ कमियां हो.

सभी को एक बार में बुक न करेंः

शादी से पहले अक्सर हम खुद को परेशानी से बचाने के लिए वेंडर-बुकिंग प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा कर लेना चाहते हैं, लेकिन शादी के कामों के लिए एक ही बार में सभी वेंडर्स की बुकिंग करने से बचें, क्योंकि इससे भ्रम की स्थिति पैदा हो सकती है और इस मामले में आप जल्दबाजी में गलत फैसला ले सकते हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज