लाइव टीवी

लॉकडाउन के स्ट्रेस के चलते नहीं आ रही अच्छी नींद, करें ये योगासन

News18Hindi
Updated: April 7, 2020, 6:48 PM IST
लॉकडाउन के स्ट्रेस के चलते नहीं आ रही अच्छी नींद, करें ये योगासन
स्ट्रेस व तनाव की स्थिति से भी गुजर रहे लोग योग की मदद ले सकते हैं.

हर व्यक्ति को रोजाना कम से कम आठ घंटे जरूर सोना चाहिए. अगर आपको बिस्तर पर लेटने के बाद भी नींद नहीं आ रही है तो आप कुछ खास योगासन की मदद ले सकते हैं, जिससे आपकी नींद न आने की समस्या दूर होगी.

  • Share this:
कोरोना के प्रकोप को देखते हुए लोग घरों में बंद हैं. ऐसे में कई लोग स्ट्रेस व तनाव की स्थिति से भी गुजर रहे हैं. स्ट्रेस होने पर सबसे पहले नींद पूरी न होने की समस्या नजर आने लगती है. ऐसे में कई लोग रातभर बिस्तर पर करवट बदलते रह जाते हैं. लेकिन उन्हें नींद नहीं आती. लंबे समय तक नींद न आने की परेशानी से कई तरह की मानसिक समस्याएं भी हो सकती है. डॉक्टरों की मानें तो हर व्यक्ति को रोजाना कम से कम आठ घंटे जरूर सोना चाहिए. अगर आपको बिस्तर पर लेटने के बाद भी नींद नहीं आ रही है तो आप कुछ खास योगासन की मदद ले सकते हैं, जिससे आपकी नींद न आने की समस्या दूर होगी.

विपरीत करणी आसन
इस योगासन को करना बेहद आसान है. इसे करने से शरीर के ऊपरी हिस्से खासकर दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन सही हो जाता है. इससे शरीर में तनाव और चिंता कम होती है और भरपूर नींद आती है. इसे करने के लिए एक चटाई को दीवार के नजदीक बिछाएं. अब इस चटाई पर इस तरह बैठें कि आपकी कमर दीवार की तरफ हो और पैर सामने की तरफ. अब चटाई पर लेट जाएं और पैरों को सटा दें. इसके बाद शरीर को ऊपर की तरफ जितना उठा सकते हैं, उठाते जाएं. अपने दोनों हाथों को दोनों दिशा में जमीन पर ही फैलाए रखें. कुछ सेकंड तक रहें और फिर वापस आ जाएं.

हलासन



हलासन भी नींद लाने में बहुत कारगर साबित हो सकता है. इसे कुछ देर करने से ही रात में अच्छी और गहरी नींद आएगी. इस योगासन से शरीर के सभी नर्व्स रिलेक्स होते हैं और ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है. इसे करने के लिए जमीन पर चटाई बिछाकर बिल्कुल सीधा लेट जाएं. अब अपने दोनों पैरों को ऊपर की ओर उठाते हुए सिर की तरफ लाएं और जमीन को छूने की कोशिश करें. अपने हाथों को दोनों तरफ रखकर स्पोर्ट करते रहें. इसी पोजिशन में दो बार गहरी सांस लें और फिर वापस आ जाएं.



शवासन
शवासन एक ऐसा योगासन है जो पूरे शरीर की तंत्रिकाओं को रिलेक्स करता है. इसे करने से शरीर के सभी अंगों को आराम मिलता है. साथ ही स्ट्रेस व तनाव भी दूर हो जाते हैं. इसे करने से लोगों को अच्छी नींद आती है. इसके लिए सबसे पहले चटाई बिछाकर जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं. अब अपने हाथों को दोनों दिशाओं में फैला दें और पैरों को सामने की तरफ थोड़ी दूरी रखते हुए फैला दें. इसके बाद पूरे शरीर को ढीला छोड़ दें और बिल्कुल शांत हो जाएं. अपनी आंखों को बंद करें और धीरे-धीरे गहरी सांसें भरे और छोड़ दें. कुछ मिनटों तक इसी अवस्था में लेटे रहें. आपको अच्छी नींद आने लगेगी.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हेल्थ & फिटनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 7, 2020, 6:47 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading