कॉलेज के पहले दिन को लेकर हो रही है टेंशन? आजमाएं ये टिप्स

News18Hindi
Updated: August 30, 2019, 1:29 PM IST
कॉलेज के पहले दिन को लेकर हो रही है टेंशन? आजमाएं ये टिप्स
अगर पढ़ाई के लिए घर से दूर जाना पड़ जाए तो घर की याद के साथ-साथ नई चुनौतियों का डर भी सामने आना लाजमी है.

अगर पढ़ाई के लिए घर से दूर जाना पड़ जाए तो घर की याद के साथ-साथ नई चुनौतियों का डर भी सामने आना लाजमी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 30, 2019, 1:29 PM IST
  • Share this:
स्कूल के बाद कॉलेज लाइफ के बारे में सोचकर अक्सर युवाओं का मन रोमांच से भर जाता है. हालांकि कभी-कभी कॉलेज के पहले दिन को लेकर वह नर्वस भी हो जाते हैं और अगर पढ़ाई के लिए घर से दूर जाना पड़ जाए तो घर की याद के साथ-साथ नई चुनौतियों का डर भी सामने आना लाजमी है. इन चुनौतियों का सामना करने के लिए कुछ खास टिप्स अपनाने की जरूरत होती है. ये टिप्स मुश्किल समय को दूर कर हौसला बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं. आइए जानते हैं कौन से हैं वो टिप्स-

कॉलेज की सैर जरूर करें

क्लासरूम में लेक्चर खत्म होने के बाद अपना समय आप होस्टल या कैफेटेरिया में बिताने की बजाय कैंपस घूमें. अपने कॉलेज कैंपस को अच्छी तरह से जानना बहुत जरूरी होता है. कॉलेज के बगीचे, ऑडिटोरियम और लाइब्रेरी में समय जरूर बिताएं. ऐसा करने से आप धीरे धीरे कॉलेज में घर जैसा वातावरण ही महसूस करने लगेंगे.

नए दोस्तों से मिलें और सोशल बनें

कॉलेज और होस्टल में आप ही की तरह और भी लोगों का पहला दिन होगा इसलिए बिना संकोच इस मौके का लाभ उठाएं. चुपचाप किसी कोने में बैठने की बजाय सबसे बात करें. इससे आप एक-दूसरे को जानने लगेंगे और धीरे- धीरे सबसे दोस्ती भी हो जाएगी. ऐसा करने से आपका दिमागी प्रेशर और मन का डर दूर होगा. आपको नए दोस्तों के साथ अच्छा लगेगा.

ड्रेस का रखें ख्याल

कॉलेज के पहले दिन आप फॉर्मल ड्रेस पहनकर जाएं क्योंकि ये आपको एक डिसेंट पर्सन दर्शाता है. ये आपके लुक के लिए भी बेस्ट साबित होगा. इसके साथ ही फॉर्मल ड्रेस आपकी पर्सनैलिटी को तो निखारेगा ही साथ ही आप कंफर्टेबल भी रहेंगे. कॉलेज हों या कहीं बाहर इस बात को कभी न भूलें कि आपका ड्रेसिंग सेंस आपके व्यक्तित्व को दर्शाता है. ऐसे में आप के लुक के हिसाब से आप पर जिस तरह की ड्रेस जचती हो वैसा ही पहनें.
Loading...

टेंशन को रखें दूर

कॉलेज में आपसे पहले दिन अगर कोई गलती हो जाए तो चिंता न करें. कॉलेज का पहला दिन ही सब कुछ नहीं होता है. यह तो बस शुरुआत है अभी तो आपको कॉलेज में कई साल बिताने हैं. इस बात को ध्यान में रखते हुए टेंशन को दूर रखें और खुश रहें.

होस्टल में रहने का फंडा

घर से दूर होस्टल में रहना कोई आसान काम नहीं होता है क्योंकि नए लोग, नई जगह और नए नियमों के साथ तालमेल बैठाना थोड़ा मुश्किल होता है. अगर आप भी होस्टल में रहने जा रहे हैं तो ध्यान रखें कि अपने आप में रिजर्व नहीं रहें. अपने रूम का दरवाजा बंद करके न बैठे रहें क्योंकि ऐसा करने से आप आसपास के माहौल में ढल नहीं पाएंगे. सबके साथ मिलजुल कर रहें. सबसे खुलकर बात करें और मजाक भी करें.

अपने सामान का ख्याल रखें

घर से दूर रहने पर आपसे जुड़ी सारी जिम्मेदारियां संभालने का जिम्मा सिर्फ आप पर ही होता है. कमरे में सभी सामान को अच्छे से सेट करने के साथ ही अपने रूममेट्स के साथ सामान अनपैक करने में उनकी मदद भी करें. इससे आपको अपने रूममेट के साथ घुलने-मिलने में भी बहुत आसानी होगी. इसके साथ साथ आप अपने सामान का भी पूरा ध्यान रखें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 30, 2019, 1:29 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...