खाली या बेकार पड़ी प्लास्टिक की बोतलों को फेकें नहीं, ऐसे करें इस्तेमाल

बोतल को हम जिपर बॉक्स बनाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

बोतल को हम जिपर बॉक्स बनाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

अलग-अलग तरह की बेकार पड़ी प्लास्टिक की बोतलों (Plastic Bottles) से सुंदर गमले, पिगी बैंक, हैंगिंग फ्लॉवर पॉट और जिपर बॉक्स जैसे कई और तरह के सामान बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 29, 2021, 6:42 AM IST
  • Share this:
पानी हो या कोल्ड्रिंक, रिफाइंड हो या फिनायल, ज्यादातर सामान अब प्लास्टिक की बोतलों (Plastic Bottles) में ही आता है. जिनके खाली हो जाने के बाद आमतौर पर लोग कचरे के डिब्बे में फेंक देते हैं. जो पर्यावरण (Environment) को नुकसान पहुंचाने में सबसे बड़ी भूमिका निभाती हैं. अगर फेंकने की जगह इनका इस्तेमाल कर लिया जाए तो एक साथ दो काम हो सकते हैं. एक तो पर्यावरण की सुरक्षा हो सकती है और दूसरा घर की सजावट और जरूरतें भी पूरी हो सकती हैं. तो आइए जानते हैं कि इनका इस्तेमाल किस तरह से किया जा सकता है. अलग-अलग तरह की बेकार पड़ी इन बोतलों से सुंदर गमले, पिगी बैंक, हैंगिंग फ्लॉवर पॉट और जिपर बॉक्स जैसे कई और तरह के सामान बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. तो आइए बताते हैं इनको बनाने के तरीकों के बारे में.

प्लास्टिक बोतल से ऐसे बनाएं गमलें

प्लास्टिक बोतल को दो हिस्सों में काट लीजिये. इसके निचले भाग को गमला बनाने के लिए इस्तेमाल कीजिये. आप चाहें तो इसको पेंट कर सकते हैं, या फिर रंगीन ऊन-कपड़े या क्ले से सजा भी सकते हैं. इसके बाद बोतल में मिट्टी भरकर पौधों को लगाएं. सुंदर गमला तैयार है.

बोतल से हैंगिंग फ्लॉवर पॉट भी बना सकते हैं
इसको बनाने के लिए, बोतल को लिटाकर रखिए. इसको 6 इंच लम्बाई और 3 इंच चौड़ाई में काटिए. साथ ही बोतल के अगले और पिछले हिस्से पर एक-एक छेद कीजिये और इसमें मजबूत डोरी बांधिए जिससे इसको लटकाया जा सके. इसके बाद इस बोतल में मिट्टी भरकर पौधा लगाइये और लटका दीजिये. लीजिये बन गया हैंगिंग फ्लॉवर पॉट.

जिपर बॉक्स का भी दे सकते हैं रूप

बोतल को हम जिपर बॉक्स बनाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए दो बोतल लीजिये. दोनों ही बोतल के निचले हिस्सों का इस्तेमाल इसके लिए किया जाएगा. पहली बोतल के निचले हिस्से को थोड़ा बड़ा काटिए और दूसरे को उससे छोटा ताकि उसको ढक्कन के रूप में इस्तेमाल किया जा सके. अब जिपर को पहली बोतल के ऊपरी हिस्से पर ग्लू से एक तरफ से चिपकाइये और इसके सूख जाने के बाद दूसरी तरफ से दूसरी बोतल पर चिपकाइये. कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दीजिये. जिपर बॉक्स तैयार है जिसमें आप सुई-धागे, बटन जैसे हल्के सामान रख सकती हैं.



पिगी बैंक भी बना सकते हैं

बोतल से आप पिगी बैंक भी बना सकते हैं. इसके लिए बोतल को साफ कर लें. इसके बाद इसको ढक्कन की तरफ से टेप लगाकर बंद कर दें. फिर बोतल के बीच में सिक्के के साइज का कट लगाएं, जिससे सिक्कों को बोतल में डाला जा सके. अगर चाहें तो बोतल को सुंदर क्राफ्ट से सजा दें. बन गया आपका पिगी बैंक.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज