• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • DO NOT THROW AWAY THE ORANGE PEELS THESE 7 PROBLEMS WILL BE REMOVED PUR

संतरे के छिलकों को बेकार समझकर न फेंकें, ये 7 समस्याएं करेगा दूर

संतरा विटामिन-सी से भरपूर होता है लेकिन इसमें फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है.

संतरे के छिलकों (Ornage Peel) के बहुत सारे अच्छे इस्‍तेमाल हैं जो आपके पैसे और समय दोनों को बचाएंगे. यह आपकी कई समस्याओं का समाधान करेगा.

  • Share this:
    संतरा (Orange) एक ऐसा फल है जो सर्दी के मौसम (Winter) में बहुत अधिक मात्रा में खाया जाता है. खट्टा-मीठा स्वाद देने वाला ये फल हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है. संतरे को खाने से पहले सबसे पहले इसके छिलकों को उतारा जाता है और बेकार समझकर फेंक दिया जाता है. लेकिन इस बार संतरा खाते समय छिलकों को बेकार समझकर कूड़ेदान में न फेंकें. संतरे के छिलकों (Ornage Peel) के बहुत सारे अच्छे इस्‍तेमाल हैं जो आपके पैसे और समय दोनों को बचाएंगे. यह आपकी कई समस्याओं का समाधान करेगा. आइए आपको बताते हैं कैसे आप संतरे के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

    वजन करता है कम
    संतरे में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है जो वेट लॉस करने में मदद करती है. साथ ही इसमें फाइबर की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है जो भूख को कंट्रोल करता है. संतरे की तरह इसके छिलकों में भी विटामिन सी भरपूर होता है जो फैट बर्न करने में मदद करता है. संतरे के छिलके मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने और शरीर से फैट को बर्न करने में मदद करते हैं.

    इसे भी पढ़ेंः नॉन स्टिक पैन की चमक बनाए रखने के लिए अपनाएं ये 7 टिप्‍स, इन बातों का रखें ख्‍याल

    हैंगओवर उतारने में करता है मदद
    संतरे का छिलका उन अच्छी चीजों में से एक है जो हैंगओवर को ठीक करने में मदद करता है. सिर्फ 15-20 मिनट के लिए छिलके को उबालें और हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए इसे चाय की तरह पिएं.

    डाइजेशन में मददगार
    संतरे के छिलके में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो डायरिया, हार्टबर्न और एसिडिटी जैसी कई डाइजेशन और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं का इलाज करने में मदद करते हैं. बचे हुए संतरे के छिलके की चाय पीने से आप इस समस्‍या से बच सकते हैं.

    स्किन करती है ग्‍लो
    संतरे के छिलके को त्वचा के लिए वरदान माना जाता है क्योंकि ये ब्लैकहेड्स, डेड सेल्‍स, पिंपल्स और दाग-धब्बों का इलाज करता है. यह आपके चेहरे को ग्‍लोइंग भी बनाता है.आप एक्‍स्‍ट्रा ग्‍लो पाने के लिए या टैन हटाने के लिए संतरे के छिलके के पाउडर में दूध या दही मिलाकर इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

    बालों की कंडीशनिंग करे
    संतरे में पाए जाने वाला विटामिन सी इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है. साथ ही यह बालों के लिए भी अद्भुत काम करता है. होममेड कंडीशनर बनाने के लिए संतरे को छिलके को पीस लें और इस सीरम को बालों में लगाएं. लगातार इसे लगाने से बाल सॉफ्ट और स्‍मूथ हो जाएंगे.

    सिंक की बदबू दूर करे
    सिंक से आने वाली बदबू को तुरंत दूर करने की जरूरत होती है. बदबू को दूर करने के लिए सिंक में एक चुटकी संतरे के बचे हुए छिलके का पाउडर डालें. संतरे के छिलकों में नैचुरल तेल और रस होते हैं जो ग्रीस और जमी हुई गंदगी को काटते हैं. इस तरह से सिंक में आने वाली बदबू को दूर किया जा सकता है.

    इसे भी पढ़ेंः पिस्‍ता खाने के बाद इनके छिलकों का क्‍या करते हैं आप, अब इस तरह करें इस्‍तेमाल

    स्टेनलेस स्टील को पॉलिश करें
    अगर आपके स्टेनलेस स्‍टील के बर्तनों पर ऑयल के धब्‍बे पड़ गए हैं तो इन्‍हें हटाने के लिए संतरे के बचे हुए छिलकों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. थोड़े से छिलके बर्तनों पर घिसने से आप स्टेनलेस स्टील बर्तनों की सतह को नया जैसा बना सकते हैं. ये होममेड क्लीनर है जो वास्तव में काम करता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Purnima Acharya
    First published: