घर की सफाई में इन पांच चीजों का न करें इस्तेमाल, स्वास्थ्य के लिए हैं बहुत ही खतरनाक

घर की सफाई के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कई प्रोडक्ट्स स्वास्थ के लिए हानिकारक होते हैं.

घर की सफाई के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कई प्रोडक्ट्स स्वास्थ के लिए हानिकारक होते हैं.

घर की साफ-सफाई (House cleaning) में यूज किये जाने वाले कई प्रोडक्टस (Products) ऐसे हैं, जो आपके हेल्थ को भारी नुकसान पहुंचा सकते हैं. इनका इस्तेमाल करते समय आपको विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होती हैं.

  • Share this:
आमतौर पर घर की सफाई (House cleaning) के लिए लोग कई तरह के प्रोडक्टक्स का इस्तेमाल करते हैं. इनमें से कई प्रोडक्ट ऐसे भी हैं, जो स्वास्थ (Health) के लिए बेहद खतरनाक हैं. ऐसे में इन हानिकारक प्रोडक्टस से खुद का बचाव करना चाहिए या फिर विशेष सावधानीपूर्वक इनका इस्तेमाल करना चाहिए. आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसे ही प्रोडक्टस के बारे में बताएंगे, जो आपके स्वास्थ को नुकसान पहुंचा सकते हैं. आइए इनके बारे में जानते हैं...

1- ड्रेन क्लीनर
एबीवी न्यूज की खबर के अनुसार बारिश के मौसम में घर की नाली जाम हो जाती है, तो इसे साफ करने के लिए ड्रेन क्लीनर का इस्तेमाल किया जाता है. ड्रेन क्लीनर स्वास्थ के लिए हानिकारक है, क्योंकि इसमें लाइ और सल्फ्यूरिक एसिड होता है. दोनों ही एसिड त्वचा और आंखों में जलन पैदा कर सकते हैं. ड्रेन क्लीनर से निकलने वाला धुआं अगर गलती से आपके मुंह में चला गया तो ये आपकी किडनी और डाइजेशन सिस्टम को नुकासन पहुंचा सकता है. कोई इसे खा ले तो उसकी जान जा सकती है. इसलिए जरूरी है कि इसका इस्तेमाल करते समय आंखों, मुंह और हाथ को कवर कर लें.

2- टॉयलेट क्लीनर
आपके घर में मौजूद टॉयलेट क्लीनर आपको कई बीमारियां दे सकता है. इसका इस्तेमाल करते समय एडिस की बदबू फैल जाती है, जिससे आपको सांस लेने में परेशानी हो सकती है. इसके साथ ही आंखों में पानी आना, स्किन बर्न और कई दूसरी बीमारियों का इससे खतरा रहता है. इसलिए टॉयलेट क्लीनर वहीं इस्तेमाल करें, जिसमें 10 प्रतिशत ही एसिड हो. टॉयलेट साफ करते वक्त बच्चों को दूर रखें और चेहरे और आंख को अच्छी तरह से कवर कर लें.



इम्यूनिटी को कमजोर बनाती हैं खाने की ये आदतें, इन फूड्स से रहें दूर

3- कार्पेट क्लीनर
घरों में बिछने वाले कार्पेट या गलीचों को साफ करना अच्छी बात है. अगर आप इसके लिए कार्पेट क्लीनर का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान रहें, क्योंकि ये क्लीनर आपकी हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकता है. कार्पेट क्लीनर से आपको कैंसर, लीवर को नुकसान, चक्कर आना, भूख न लगने जैसी समस्याएं हो सकती हैं. कार्पेट साफ करते वक्त सांस के मरीजों और बच्चों को वहां से दूर रखें. इसका इस्तेमाल करते समय पंखे को चालू रखना चाहिए. साथ ही घर की खिड़कियों को खोल देना चाहिए. इससे सांस लेने में परेशानी नहीं होगी.

4- एयर फ्रेशनर
घरों में खुशबू फैलाने वाला एयर फ्रेशनर भी हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकता है. क्योंकि एयर फ्रेशनर में काफी फार्मलाडेहाइड, पेट्रोलियम डिस्टिलेट्स, पी-डाइक्लोरोबेंजीन और एरोसोल रसायन होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसमें मौजूद रसायन आग को जल्दी पकड़ते हैं इसलिए इसे आग से हमेशा दूर रखना चाहिए.

5- ब्लीच
साफ-सफाई के लिए बहुत सारे घरों में ब्लीच आपको मिल जाएगा. ये ब्लीच आपकी नाक, त्वचा, आंख और गले में जलन पैदा कर सकता है. ब्लीच को छूने से आपकी त्वचा पर लाल चकत्ते हो सकते हैं. अगर कोई गलती से इसे खा ले तो पेट और पाचनतंत्र को बहुत नुकसान हो सकता है. इसलिआ आपको ब्लीच का इस्तेमाल हमेशा खुली जहग पर करना चाहिए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज