ऑयली स्किन से न हों परेशान, बस मेकअप किट में रखें ये एक चीज

ऑयली स्किन से न हों परेशान, बस मेकअप किट में रखें ये एक चीज
ब्‍लोटिंग पेपर गर्मियों में मेकअप को खराब होने से बचाता है और चेहरे से तेल को सोखता है.

बाहर या ऑफिस में होने की वजह से यह मुमकिन नहीं होता कि चेहरे को बार-बार साफ करके मेकअप किया जाए. ऐसे में काम आता है ब्‍लोटिंग पेपर. यह कागज की एक पतली-सी शीट होती है, जो स्किन से तेल को सोख लेती है. ब्‍लोटिंग पेपर की उन्‍हें कहीं ज्‍यादा जरूरत है जिनकी स्किन ऑयली है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
ब्‍लोटिंग पेपर (Blotting Papers) खासतौर पर गर्मियों में इसलिए जरूरी है क्‍योंकि यह आपके मेकअप को खराब होने से बचाता है और चेहरे से तेल को सोखता है. ज्‍यादा गर्मी होगी तो मेकअप फैलने लगेगा. लिपस्टिक (Lipstick) बहने लगेगी. ऐसे में आपको इन परेशानियों से बचाए रखता है ब्‍लोटिंग पेपर. इसे आपकी मेकअप किट में हमेशा होना चाहिए. बस इतना ध्‍यान रखना है कि यह अच्छी क्वालिटी का हो.

मेकअप खराब नहीं होने देता
अक्‍सर गर्मियों में ऑयली स्किन पर मेकअप नहीं टिकता. जब चेहरे पर पसीना आता है तो इससे स्किन ऑयली, गंदी और बेजान-सी दिखने लगती है. चेहरे पर जमा धूल-मिट्टी त्‍वचा के रोमछिद्रों में गहराई तक बैठ जाती है. इससे मेकअप खराब हो जाता है. बाहर या ऑफिस में होने की वजह से यह मुमकिन नहीं होता कि चेहरे को बार-बार साफ करके मेकअप किया जाए. ऐसे में काम आता है ब्‍लोटिंग पेपर. यह कागज की एक पतली-सी शीट होती है, जो स्किन से तेल को सोख लेती है. ब्‍लोटिंग पेपर की उन्‍हें कहीं ज्‍यादा जरूरत है जिनकी स्किन ऑयली है. ऑयली स्किन को लगातार टचअप करना पड़ता है. इस पेपर से यह अच्‍छी तरह संभव है.

चेहरे का तेल कम होने लगता है



इसे इस्‍तेमाल करना भी बेहद आसान है. ब्‍लोटिंग पेपर पैक में से एक शीट निकालें. इस शीट को दबाएं. इसके बाद नाक, चिन और माथे को इससे साफ करें. चेहरे से तेल अच्‍छी तरह सोख लिया जाए इसके लिए कुछ सेकेंड के लिए ब्‍लोटिंग पेपर को चेहरे पर छोड़ दें. यह जरूर याद रखे कि चेहरे पर इसे सावधानी से रब करें, वरना इससे मेकअप बिगड़ने का खतरा है. चेहरे के अलावा गर्दन आदि भी साफ करनी हो तो दूसरी शीट लें. थोड़ी-थोड़ी देर में इससे चेहरे को साफ किया जाए तो चेहरे का तेल कम होने लगता है. चेहरे का ऑयल सूख जाता है और मेकअप भी बरकरार रहता है.



लिपस्टिक में मौजूद ऑयल को सोखता है
वहीं अपने होंठों की लिपस्टिक बनाए रखने के लिए जरूरी है कि होठों पर लिपस्टिक लगाने के बाद इसे ब्‍लोटिंग पेपर से ब्‍लोट कर दें. इसके बाद लिपस्टिक की दूसरी लेयर होंठों पर लगाएं. दरअसल, ब्‍लोटिंग पेपर लिपस्टिक में मौजूद ऑयल को सोख लेता है. ऐसे में लिपस्टिक लंबे समय तक टिकी रहती है. ब्‍लोटिंग पेपर की मदद से ऑयली स्किन वाले भी अपना मेकअप खराब होने से बचा सकते हैं. मार्किट में कई तरह के ब्‍लोटिंग पेपर उपलब्‍ध हैं. यह सस्‍ते और महंगे होते हैं. आपको अपने लिए सही ब्‍लोटिंग पेपर का चुनाव करना है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
First published: June 6, 2020, 5:55 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading