अपना शहर चुनें

States

10 मिनट में घर पर ऐसे करें पेडिक्योर, पैरों पर नजर आएगा जादुई निखार

सबसे पहले आप अपने पैरों को धोकर अपने नाखूनों को काट लें. नेलकटर की मदद से इन्हें काटें और कोशिश करें कि आप इन्हें मनचाहा शेप दे सकें.
सबसे पहले आप अपने पैरों को धोकर अपने नाखूनों को काट लें. नेलकटर की मदद से इन्हें काटें और कोशिश करें कि आप इन्हें मनचाहा शेप दे सकें.

सबसे बढ़िया है कि आप घर पर ही इंस्टेंट पेडिक्योर कर अपने पैरों को खूबसूरत बनाएं. इस पेडिक्योर में आपको अपने पैर बहुत देर तक पानी में भी नहीं रखने होंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 7, 2021, 8:55 AM IST
  • Share this:
कई लोगों की ये समस्या होती है कि उनका चेहरा काफी ग्लोइंग होता है लेकिन जब पैरों की बात आती है तो वह काफी ज्यादा काले और दाग-धब्बों वाले दिखते हैं. दरअसल हम हमेशा अपने चेहरे का ख्याल तो बहुत अच्छे से रख लेते हैं, लेकिन हम भूल जाते हैं कि पैरों को भी हमेशा पेडिक्योर की जरूरत होती है और उन्हें भी उतनी ही केयर चाहिए. पार्लर में महंगा पेडिक्योर करवाना कई लोगों को अच्छा नहीं लगता है. साथ ही इसे करने में काफी समय भी लगता है. ऐसे में सबसे बढ़िया है कि आप घर पर ही इंस्टेंट पेडिक्योर कर अपने पैरों को खूबसूरत बनाएं. इस पेडिक्योर में आपको अपने पैर बहुत देर तक पानी में भी नहीं रखने होंगे.

ये उन लोगों के लिए बेस्ट साबित हो सकता है जिन्हें समय की कमी रहती है और वो अपना ध्यान ज्यादा नहीं रख पाते हैं. इसके इस्तेमाल से पैरों की टैनिंग खत्म होती है, पैरों के दाग धब्बे खत्म होते हैं और साथ ही साथ पैर ब्राइट नजर आते हैं. ये पेडिक्योर (Pedicure) आप अपने घर में मौजूद सामान से ही कर सकते हैं. इसके लिए कोई भी महंगा आइटम नहीं लगेगा.

क्या सामान है जरूरी
नारियल का तेल
नेलकटर


टूथपेस्ट और ब्रश
फाइलर
उबटन साबुन/ फिटकरी का पानी या हल्दी
मसूर की दाल का पाउडर
मुल्तानी मिट्टी
टमाटर की प्योरी (गूदा)
हल्दी पाउडर
दही

इसे भी पढ़ेंः Upper Lips के बाल हटाने के ये हैं 4 खास घरेलू उपाय, बस ऐसे करें इस्तेमाल

इस्तेमाल का तरीका
सबसे पहले आप अपने पैरों को धोकर अपने नाखूनों को काट लें. नेलकटर की मदद से इन्हें काटें और कोशिश करें कि आप इन्हें मनचाहा शेप दे सकें. जैसा कि हमने पहले भी बताया है कि इसके लिए पैरों को भिगोकर रखने की जरूरत नहीं है. ये बहुत आसानी से और बहुत कम समय में होने वाला होम पेडिक्योर है. आप नेलकटर की मदद से ही नाखूनों के साइड में जमी गंदगी निकाल लें. फाइलर की मदद से आप इन्हें ठीक कर सकती हैं. इसके बाद आप नारियल का तेल लें और पूरे पैरों में इसे लगाएं और मसाज करें. इसकी मदद से आप अपने पैरों को जरूरी पोषण देंगे. ध्यान रहे इसके लिए ज्यादा नारियल तेल लें क्योंकि ये सिर्फ अप्लाई नहीं करना है इससे मसाज करनी है.

इसके बाद आप टूथपेस्ट (ये जेल बेस्ड नहीं होना चाहिए) और पुराने टूथब्रश की मदद से अपने पैरों के नाखूनों को साफ करें. इससे आपके नाखून पूरी तरह से साफ हो जाएंगे और जो भी धूल-मिट्टी उसमें होगी वो निकल जाएगी. अगर हो सके तो मिंट वाला टूथपेस्ट लें. ये नाखूनों के लिए अच्छा होता है. इससे नाखूनों का पीलापन भी निकल जाएगा. इसके बाद आप स्किन व्हाइटनिंग साबुन या फिर फिटकरी का पानी और बॉडी वॉश से पैरों की सफाई करें. इसे पैरों में अच्छे से लगाने के बाद लूफा से पैरों की सफाई करें. अब इसे पानी से साफ कर लें.

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में चेहरे पर गाजर का ऐसे करें इस्तेमाल, 15 दिनों में दिखेगा असर

स्क्रब और फीट पैक के लिए
सबसे पहले दो चम्मच मसूर की दाल का पाउडर, 3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 4 चम्मच फ्रेश टोमेटो प्योरी, 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर, 2-3 चम्मच दही डालकर अच्छे से मिक्स करें. ये स्क्रब और फीट पैक दोनों का काम करेगा. अगर पैरों में कोई दाग-धब्बा है या फिर वो काले हो रहे हैं या फिर वो सॉफ्ट नहीं है तो ये पैक आपके पैरों को और ज्यादा अच्छा बनाएगी. अब इस पैक को सूखने तक रखें या तो आप 5 मिनट में इसे हटा दें या फिर थोड़ी देर रख सकते हैं. इसके बाद आप पैरों को धो लें और अब आपका पेडिक्योर पूरा हो चुका है. आप इसके साथ अपने पैरों में मॉइश्चराइजर लगाएं और आपका काम हो गया. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज