लाइव टीवी

रात में सोने से पहले जरूर ट्राई करें ये 5 ब्यूटी ट्रिक्स, सुबह तक चेहरे की हर परेशानी होगी दूर

News18Hindi
Updated: January 16, 2020, 2:12 PM IST
रात में सोने से पहले जरूर ट्राई करें ये 5 ब्यूटी ट्रिक्स, सुबह तक चेहरे की हर परेशानी होगी दूर
अगर आप चाहते हैं कि सुबह आपके होंठ गुलाबी, मुलायम और खूबसूरत दिखें, तो रात में इसके लिए एक छोटा सा काम जरूर करें.

आप चाहें तो कुछ आसान ब्यूटी ट्रिक्स अपनाकर रात में ही ऐसी तैयारी कर सकते हैं कि सुबह आपको अपने मेकअप में ज्यादा समय न खर्च करना पड़े.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2020, 2:12 PM IST
  • Share this:
कुछ लोगों को सुबह कॉलेज या ऑफिस जाने की इतनी जल्दी होती है कि उनके पास न तो मेकअप करने का समय होता है और न ही अच्छे से तैयार होने का. ऐसे में सही स्किन केयर रूटीन न फॉलो करने के कारण उनकी स्किन खराब होने लगती है और खूबसूरती ढलने लगती है. हालांकि अगर आप चाहें तो कुछ आसान ब्यूटी ट्रिक्स अपनाकर रात में ही ऐसी तैयारी कर सकते हैं कि सुबह आपको अपने मेकअप में ज्यादा समय न खर्च करना पड़े. आइए आपको बताते हैं 5 नाइट ब्यूटी टिप्स के बारे में जिन्हें अपनाकर आप आपके चेहरे और बालों से जुड़ी हर समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः अब घर बैठे मेथी से सफेद बाल होंगे काले, हेयर फॉल की समस्या से मिलेगा छुटकारा

लिप्स को मॉइश्चराइज करें
अगर आप चाहते हैं कि सुबह आपके होंठ गुलाबी, मुलायम और खूबसूरत दिखें, तो रात में इसके लिए एक छोटा सा काम जरूर करें. इससे आपके होंठ अगले पूरे दिन सॉफ्ट, पिंकिश और आकर्षक दिखेंगे. इसके लिए रात में सोने से पहले किसी टूथब्रश से अपने होंठों के डेड स्किन सेल्स को रगड़कर निकाल दें. इसके बाद इस पर बादाम का तेल या शहद लगाएं और सो जाएं. रात भर में शहद या बादाम का तेल आपके होंठों को अच्छी तरह मॉइश्चराइज कर देगा जिससे अगले दिन आपके होंठ प्यारे नजर आएंगे.

दोमुंहे बाल और डैंड्रफ करें दूर
अगर आप दोमुंहे बालों या डैंड्रफ (रूसी) की समस्या से परेशान हैं, तो आप रात में सोने से पहले एक छोटी सी ट्रिक अपनाकर सुबह तक इस समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए जिस दिन आपको अपने बाल धोने हैं, उसकी एक रात पहले अपने दोमुंहे बालों और स्काल्प, जहां डैंड्रफ की समस्या हो, उस पर एलोवेरा जेल लगाएं और बालों को फैलाकर सुबह तक छोड़कर सो जाएं. सप्ताह में 2-3 बार ऐसा करने से आपकी बालों की हर समस्या दूर हो जाएगी.

चेहरे पर नैचुरल ग्लोकई बार पर्याप्त नींद लेने के बाद भी आपका चेहरा सुबह थका हुआ और उतरा हुआ दिखाई देता है. इसलिए अगर आप सुबह से शाम तक अपने चेहरे पर नैचुरल ग्लो चाहते हैं, तो आपको रात में एक छोटी सी ट्रिक को आजमाना चाहिए. रात में सोने से आधे घंटे पहले कम से कम 1 ग्लास (300 मिली लीटर) पानी पिएं. इसके अलावा ऊपर बताई गई होठों को मुलायम बनाने वाली ट्रिक आजमाएं. सुबह आपको अपने चेहरे पर अलग सा ग्लो नजर आएगा.

इसे भी पढ़ेंः बिना क्रीम लगाए दूर हो सकती हैं चेहरे की झुर्रियां, इन 6 तरीकों से करें सिर की मसाज

मुलायम हाथों के लिए ट्रिक्स
सर्दियों के मौसम में कई बार आपके हाथ बहुत रूखे नजर आते हैं, जिसके कारण त्वचा पर सफेद धब्बे दिखाई देते हैं या स्किन फटने लगती है. इससे बचने के लिए आप रात में ही अपने हाथों के डेड स्किन सेल्स को एक्सफोलिएट कर सकते हैं. इसके लिए रात में ब्राउन शुगर को थोड़ा सा पीसकर इसका पाउडर बना लें और आधा चम्मच पाउडर में 1 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर नैचुरल स्क्रब बनाएं. इस स्क्रब से आप जिस भी अंग की चाहें डेड स्किन सेल्स निकाल सकते हैं. सप्ताह में 3 बार के प्रयोग से आपकी त्वचा का रंग भी निखरने लगेगा.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 16, 2020, 2:12 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर