रश्मि देसाई की तरह करें ये दो योगासन, परफेक्ट लुक के साथ मिलेगी फिट बॉडी

रश्मि देसाई की तरह करें ये दो योगासन, परफेक्ट लुक के साथ मिलेगी फिट बॉडी
रश्मि देसाई ने योग करते हुए कुछ फोटोज और वीडियोज शेयर किए थे, जिन्हें देखकर फैंस भी चौंक गए थे.

रश्मि देसाई (Rashami Desai) खुद को फिट रखने के लिए योगासन (Yoga) करती हैं. रश्मि ने अपने इंस्टाग्राम (Instagram) अकाउंट पर एक्सरसाइज करते हुए कई फोटोज और वीडियोज शेयर किए हैं. दरअसल रश्मि देसाई सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और लोगों को अपनी फिटनेस के बारे में बताती रहती हैं.

  • Share this:
बिग बॉस 13 की कंटेस्टेंट रह चुकीं टीवी एक्ट्रेस रश्मि देसाई (Rashami Desai) अन्य सेलेब्स की तरह लॉकडाउन (Lockdown) में अपनी फिटनेस (Fitness) पर पूरा ध्यान दे रही हैं. अपनी बेहतरीन एक्टिंग (Acting) और क्‍यूटनेस के चलते रश्मि फैंस के दिलों पर राज करती हैं. सिर्फ इतना ही नहीं फैंस को उनकी फिटनेस और खूबसूरती भी बहुत भाती है. हालांकि बिग बॉस (Bigg Boss) के घर के दौरान उनका वजन थोड़ा बढ़ गया था लेकिन बाहर आकर उन्‍होंने खुद को एकदम फिट कर लिया है. अगर आप भी रश्मि देसाई को पसंद करती हैं और उनकी जैसी खूबसूरती चाहती हैं, तो उनके फिटनेस रूटीन को जरूर फॉलो करें. आपको बता दें कि रश्मि देसाई खुद को फिट रखने के लिए योगासन (Yoga) करती हैं. रश्मि ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक्सरसाइज करते हुए कई फोटोज और वीडियोज शेयर किए हैं. दरअसल रश्मि देसाई सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और लोगों को अपनी फिटनेस के बारे में बताती रहती हैं.

कुछ दिनों पहले रश्मि देसाई ने योग करते हुए कुछ फोटोज और वीडियोज शेयर किए थे, जिन्हें देखकर फैंस भी चौंक गए थे. इस फोटोज के कैप्‍शन में उन्‍होंने लिखा था- मैं ऑल्ट बालाजी के कई शोज को पसंद करती हूं. अभी मैं योग करते हुए मेंटलहुड को देखना काफी पसंद कर रही हूं. आइए आपको बताते हैं कि बिग बॉस-13 से सभी के दिलों पर छा जाने वाली रश्मि देसाई खुद को फिट रखने के लिए कौन कौन से योगासन करती हैं. इंस्‍टाग्राम पर शेयर की गई फोटो में रश्मि देसाई शीर्षासन और बकासन करती हुई नजर आ रही हैं. आइए जानते हैं क्या है ये और इसके क्‍या हैं फायदे.





 






View this post on Instagram




 

I’m hooked with so many shows that is in @altbalaji currently I can’t stop myself from watching #MentalHood even while doing yoga Thank u @altbalaji for coming up with such amazing & different stories.. Cheers to 3 successful years keep entertaining us ❤️ @ektarkapoor . . . #RashamiDesai #ItsAllMagical #rythmicrashami #immagice‍♀️ #love #grateful #altbalaji #mentalhood #altasana


A post shared by Rashami Desai (@imrashamidesai) on






शीर्षासन
सुंदरता में चार-चांद लगाने और खुद को फिट बनाने के लिए रश्मि देसाई की तरह आप भी शीर्षासन कर सकते हैं. हालांकि, ये थोड़ा मुश्किल योग है और शुरुआत में इसे करना थोड़ा कठिन साबित हो सकता है. लेकिन एक बार जब आपको करना आ जाएगा तो, आपको इसे करने से खुद में काफी बदलाव महसूस होगा. इसकी शुरुआत करने पर आप इसे किसी एक्‍सपर्ट की देखरेख में ही करें क्‍योंकि बैलेंस बनाने में थोड़ी परेशानी हो सकती है और बैलेंस नहीं बनने पर गर्दन में चोट भी लग सकती है. शीर्षासन को सिर नीचे और पैर ऊपर उठाकर किया जाता है, इसलिए इसे बहुत सारे लोग हेड स्टैंड पोज के नाम से भी जानते हैं.

शीर्षासन करने के फायदे
इस आसन को करते समय शरीर उल्टा हो जाता है यानी सिर को जमीन पर टिकाकर बैलेंस बनाना होता है, इसलिए इससे ब्रेन में ब्‍लड फ्लो बेहतर हो जाता है. यह ब्रेन से जुड़ी बीमारियों में बहुत फायदेमंद होता है.
शीर्षासन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है.
इस आसन को नियमित रूप से करने से वजन कम किया जा सकता है और मोटापे पर काबू किया जा सकता है.
इस आसन को करने से ब्रेन वाले हिस्‍से में ब्लड फ्लो बढ़ता है जिससे बालों का झड़ना कम होता है, चेहरे पर ग्‍लो आता है और झुर्रियों को कम किया जा सकता है.
इसे करने से सिरदर्द और माइग्रेन की समस्‍या से भी छुटकारा मिलता है.
पाचन बेहतर होता है और कब्‍ज की समस्‍या दूर होती है.




बकासन
अगर आप लंबे समय तक फिट और जवां बने रहना चाहते हैं तो, रश्मि देसाई की तरह रोजाना बकासन करें. इसे रोजाना करने से आप फिट तो रहते ही हैं साथ ही आपकी खूबसूरती भी बढ़ती है. इस योग को करने पर आपकी आकृति एकदम बगुले के जैसी हो जाती है, इसलिए इसे बकासन कहा जाता है. इस आसन को करने से शरीर अंदर और बाहर से मजबूत होता है.

बकासन के फायदे
स्किन पर ग्‍लो आता है.
लंबे समय तक यंग बने रहने में मदद मिलती है.
शरीर की कई छोटी बीमारियां दूर रहती है.
हाथों और बाजुओं में मजबूती आती है.
शरीर हेल्‍दी रहता है और वजन कम होता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading