माचा ग्रीन टी आइस क्‍यूब से चेहरे पर करें ये एक काम, बदल जाएगा लुक

माचा ग्रीन टी आइस क्‍यूब से चेहरे पर करें ये एक काम, बदल जाएगा लुक
एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण यह पोर्स को साफ करता है.

एक ऐसा घरेलू नुस्खा (Home Remedy) है जिसके इस्‍तेमाल से गर्मियों में आपकी त्‍वचा खिल जाएगी और चेहरे के सारे दाग-धब्‍बे दूर हो जाएंगे. इसे माचा ग्रीन टी आइस क्‍यूब (Matcha Green Tea Ice Cube) मसाज कहते हैं.

  • Share this:
गर्मियों (Summer) में त्‍वचा का ख्याल रखना बहुत मुश्किल हो जाता है. बढ़ते तापमान के कारण स्किन (Skin) कई बार डल नजर आती है. वहीं कुछ लोगों के चेहरे पर ज्यादा ऑयल (Oil) नजर आने लगता है. ऑयल के कारण पिंपल्‍स (Pimples) की समस्‍या भी होने लगती है. वहीं टैनिंग की परेशानी भी सामने नजर आती है. लेकिन अब परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि इसके लिए एक ऐसा घरेलू नुस्खा है जिसके इस्‍तेमाल से गर्मियों में भी आपकी त्‍वचा खिल जाएगी और चेहरे के सारे दाग-धब्‍बे दूर हो जाएंगे. आइए आपको बताते हैं माचा ग्रीन टी आइस क्‍यूब (Matcha Green Tea Ice Cube) मसाज के बारे में.

माचा ग्रीन टी आइस क्‍यूब बनाने के लिए सामग्री
माचा ग्रीन टी पाउडर- 1 बड़ा चम्‍मच
पानी- 1 कप
पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल- 8 बूंदें



माचा ग्रीन टी आइस क्‍यूब्‍स बनाने और लगाने का तरीका
सबसे पहले एक जार में पानी और माचा ग्रीन टी पाउडर डालें. इसमें पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल मिलाकर अच्‍छे से मिक्‍स कर लें. फिर आइस क्यूब ट्रे में इस लिक्विड को डालकर फ्रीज कर दें. इसे इस्‍तेमाल करने के लिए आइस क्‍यूब ट्रे से क्‍यूब निकाल लें. इसे एक मलमल के कपड़ें में लपेटें और अपने चेहरे पर रगड़ें. लेकिन ये भी ध्यान रखें की बर्फ को सीधे स्किन पर न लगाएं. इससे त्वचा को नुकसान पहुंचता है. माचा टी ग्रीन टी आइस क्यूब्स को चेहरे पर तब तक रगड़ें, जब तक यह पूरी तरह से पिघल नहीं जाती है.

माचा ग्रीन टी आइस क्‍यूब्‍स के फायदे

माचा ग्रीन टी पाउडर
एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण यह पोर्स को साफ करता है जिससे स्किन साफ दिखाई देती है. एंटीऑक्सीडेंट त्वचा में फ्री रेडिकल्‍स से लड़ते हैं और त्वचा के सेल्‍स को नुकसान से बचाते हैं. माचा में विटामिन-के मौजूद होता है जो आंखों के आसपास होने वाले पफीनेस को कम करने में मददगार साबित हो सकता है. माचा ग्रीन टी से पिगमेंटेशन, डार्क स्पॉट्स और फाइन लाइन्‍स को भी कम करने में मदद मिलती है. साथ ही यह टी टॉक्सिन को दूर करने और त्‍वचा की लोच को बढ़ाने में भी मदद करती है. इससे आपका चेहरा जवां दिखाई देता है. चेहरे पर बड़े पोर्स एक आम समस्या है जिससे लगभग हर कोई परेशान रहता है और माचा टी ग्रीन टी क्‍यूब का इस्‍तेमाल करने से पोर्स के साइज को कम करने में मदद मिलती है.

आइस क्‍यूब
आइस क्‍यूब पोर्स को टाइट करने में मदद करते हैं. इससे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है और त्वचा सॉफ्ट और स्‍मूथ बनती है. यह आपके चेहरे की त्वचा में कसावट लाकर, झुर्रियों के होने की संभावना को कम करता है. बर्फ के कारण पसीना भी कम आता है. चेहरे पर बर्फ लगाने से ब्लड-सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे चेहरे पर ग्‍लो आता है. इसके अलावा बर्फ पोर्स को छोटा करता है जिससे त्वचा में गंदगी कम जमा होती है.

पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल
पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल पोर्स को खोलकर, त्वचा को साफ करता है, जिससे स्किन फ्रेश दिखाई देती है. साथ ही इस ऑयल में सूदिंग गुण होते हैं जो त्वचा को एलर्जी और धूप से होने वाले कालेपन और सूजन को कम करने में मदद करता है.
Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज