Home /News /lifestyle /

लॉकडाउन में घर बैठकर ऐसे करें वैक्सिंग, नहीं होगा दर्द

लॉकडाउन में घर बैठकर ऐसे करें वैक्सिंग, नहीं होगा दर्द

वैक्सिंग कराने से पहले गर्म पानी से नहाना जरूरी होता है. इससे आपकी स्किन के रोमछिद्र खुल जाएंगे और वे नर्म हो जाएंगे, जिससे बालों को निकालने में दर्द कम होगा.

वैक्सिंग कराने से पहले गर्म पानी से नहाना जरूरी होता है. इससे आपकी स्किन के रोमछिद्र खुल जाएंगे और वे नर्म हो जाएंगे, जिससे बालों को निकालने में दर्द कम होगा.

वैक्सिंग के दर्द से राहत पाने के लिए वैक्स कराने से पहले त्वचा को एक्सफॉलिएट कर लें. इसके लिए एक्सफॉलिएटिंग बॉडी वॉश का इस्तेमाल करें.

    अधिकतर ब्यूटी ट्रीटमेंटमें शरीर हल्का दर्द झेलना पड़ता है चाहे वह आईब्रो थ्रेडिंग हो, अपर लिप्स बनवाना हो, ब्लैकहेड्स हटाने हों या फिर वैक्सिंग करनी हो. इन सभी ब्यूटी ट्रीटमेंट्स में बहुत अधिक दर्द होता है. लॉकडाउन के चलते सभी ब्यूटी पार्लर और सैलून बंद हैं और ऐसे में महिलाएं घर पर ही वैक्सिंग कर रही हैं. जिन महिलाओं को वैक्सिंग के समय बहुत दर्द होता है उन्हें अब ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. आपको बता दें कि कुछ आसान से ट्रिक्स को अपनाकर आप वैक्सिंग के झिलाऊ दर्द से छुटकारा पा सकती हैं. आइए बताते हैं कि कौनसे हैं वो ट्रिक्स.

    वैक्सिंग से पहले स्किन को करें एक्सफॉलिएट
    वैक्सिंग के दर्द से राहत पाने के लिए वैक्स कराने से पहले त्वचा को एक्सफॉलिएट कर लें. इसके लिए एक्सफॉलिएटिंग बॉडी वॉश का इस्तेमाल करें. यह आपकी त्वचा पर जमी मृत कोशिकाओं को हटा देगा और हेयर फॉलिकल्स को एक्सफॉलिएट करेगा, जिससे वैक्सिंग के दौरान आपको बहुत ही कम दर्द होगा.

    शेव करने से बचें
    अपने दो वैक्सिंग सेशन्स के बीच ऊग आए छोटे-छोटे बालों से निजात पाने के लिए कई बार आप शेविंग करने की इच्छुक हो सकती हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. दरअसल, इससे बालों की नैचुरल ग्रोथ साइकिल प्रभावित होती है और इससे वैक्सिंग की प्रक्रिया और अधिक दर्दभरी हो जाती है.

    प्रोफेशनल तरीके से करें वैक्सिंग
    वैक्सिंग देखने में बड़ा आसान काम लगता है. शरीर पर वैक्स लगाओ, उस पर स्ट्रिप रख कर दबाओ और बालों की ग्रोथ के विपरीत दिशा में खींचते हुए स्ट्रिप को निकाल लो. लेकिन एक बात ध्यान रखने की जरूरत है कि हमारे बाल एक ही दिशा में नहीं बढ़ते हैं और अच्छे नतीजे पाने के लिए वैक्स का तापमान भी सही होना चाहिए. इसलिए वैक्सिंग का काम बिल्कुल प्रोफेशनल तरीके से और आराम से करें ताकि आपके शरीर पर किसी तरह का निशान न पड़े.

    वैक्सिंग से पहले नहाना जरूरी
    वैक्सिंग कराने से पहले गर्म पानी से नहाना जरूरी होता है. इससे आपकी स्किन के रोमछिद्र खुल जाएंगे और वे नर्म हो जाएंगे, जिससे बालों को निकालने में दर्द कम होगा. भले ही आप हमेशा ठंडे पानी से नहाते होंगे लेकिन वैक्सिंग से पहले गर्म पानी से ही नहाएं, क्योंकि ठंडा पानी आपके पोर्स को खोलने की बजाय उन्हें सिकोड़ देगा, जिससे वैक्सिंग के दौरान ज्यादा तकलीफ होगी.

    पीरियड्स का ध्यान जरूर रखें
    वैक्सिंग करने से पहले अपने पीरियड्स का ध्यान रखें. जब पीरियड्स पास हों या चल रहे हों, तब वैक्सिंग करने से बचें, क्योंकि इस समय आपका शरीर दर्द के लिए बहुत संवेदनशील होता है. पीरियड्स खत्म होने के कुछ दिन बाद वैक्सिंग करें ताकि आपको कम दर्द हो.

    Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

    Tags: Fashion, Lifestyle

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर