टूटे रिश्ते की कड़वाहट भुलाने के लिए क्या आप कर रहे हैं ये गलतियां

News18Hindi
Updated: September 2, 2019, 1:44 PM IST
टूटे रिश्ते की कड़वाहट भुलाने के लिए क्या आप कर रहे हैं ये गलतियां
do you do these mistakes to get over ex partner breakup

एक प्यार भरा रिश्ता जब टूटता है तो उसके साथ कई सपने और एहसास भी मर जाते हैं. ये तकलीफ कई बार इतनी ज्यादा होती है कि लोग बिखरने की कगार पर पहुंच जाते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 2, 2019, 1:44 PM IST
  • Share this:
एक प्यार भरा रिश्ता जब टूटता है तो उसके साथ कई सपने और एहसास भी मर जाते हैं. ये तकलीफ कई बार इतनी ज्यादा होती है कि लोग बिखरने की कगार पर पहुंच जाते हैं. यह सच है कि इन यादों से निकलना वाकई मुश्किल काम है. शायद यही वजह है कि कुछ लोग दिल टूटने के बाद डिप्रेशन तक में चले जाते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो इन अंधेरों में रास्ता तलाशने की कोशिश करते हैं. कई बार इसी कोशिश में लोग किसी नए इंसान को डेट करने की गलती कर बैठते हैं. अगर आप भी यही गलती कर रहे हैं तो सचेत हो जाएं. आइए जानते हैं इस हालात से निकलने के लिए कुछ लोग क्या तरीके अपनाते हैं...

1.दिल टूटने के बाद अक्सर लोग किसी ऐसे शख्स की तलाश में रहते हैं जिनके कंधे पर सिर रखकर वो रो सकें. इस हालात में कई बार ऐसा होता है कि कोई हमारी थोड़ी भी केयर करता है तो टूटा हुआ मन उस शख्स के प्रति झुकाव और आकर्षण महसूस करने लगता है. थोड़े समय के लिए यह एहसास राहत पहुंचाने वाला हो सकता है. लेकिन आगे जाकर जब हम इसे एक रिश्ते का रूप देना चाहते हैं तब जाकर हमें भावनात्मक शून्यता की कमी खलती है और तब जाकर एहसास होता है कि यह प्यार नहीं है.
2.दिल टूटने पर कई बार लोग मिलने वाले हर नए शख्स में अपने एक्स पार्टनर की छवि तलाशते हैं. इस हालात में अगर गलती से भी उन्हें कोई ऐसा व्यक्ति मिल जाता है तो बिना उस शख्स को जताए वो अपनी सारी भावनाएं उससे जुड़ी हुई महसूस करते हैं. इस स्थिति में आपको यह समझना होगा कि नया इंसान आपके साथी से बिल्कुल इतर है. इसके मन में आपके लिए कोई भावनाएं नहीं हैं.

3.हमारे जीवन में ऐसे कई लोग होते हैं जो हमें पसंद करते हैं और प्यार जताते भी हैं. जब तक हम रिलेशनशिप में रहते हैं ऐसे लोगों को फ्रेंडज़ोन किए रहते हैं. लेकिन ब्रेकअप के बाद खुद को संभालने के लिए कई बार हम उन लोगों की सहानुभूति अर्जित करने का प्रयास करते हैं. यह स्थिति न केवल आपके लिए बलके सामने वाले के लिए भी घातक हो सकती है. हमेशा याद रखिए कि आप ही आपका सबसे बड़ा सहारा और सबसे महत्वपूर्ण प्रेम हैं. खुद से बढ़कर कुछ भी नहीं है. अगर कुछ पाना ही है तो खुद को खोजने का प्रयास करिए. बाकी जो आपका होगा उसे आपसे कोई जुदा नहीं कर सकता.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिश्ते से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 2, 2019, 1:43 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...