लाइव टीवी

क्या आप सर्दियों में दही खाते हैं? पहले पढ़ लें ये खबर

News18Hindi
Updated: December 3, 2019, 2:06 PM IST
क्या आप सर्दियों में दही खाते हैं? पहले पढ़ लें ये खबर
सर्दियों के दौरान दही खाने से बचना चाहिए क्योंकि इससे ठंड ज्यादा लगती है.

माना जाता है कि सर्दियों के दौरान दही खाने से बचना चाहिए क्योंकि इससे ठंड ज्यादा लगती है और गले में भी कई तरह की परेशानी हो सकती है. लेकिन क्या यह बात सच है?

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 3, 2019, 2:06 PM IST
  • Share this:
सर्दियां शुरू हो चुकी हैं और इस मौसम में अगर सबसे अच्‍छा कुछ होता है तो वह है जगह-जगह पर स्‍वादिष्‍ट भोजन. सर्दियों में सभी तरह के व्यंजनों का मजा लेने के साथ-साथ खुद को ठंड से बचाकर रखना भी जरूरी होता है. दरअसल कुछ फूड आइटम्स ऐसे हैं जो खासकर गर्मियों के लिए बने होते हैं और अगर आप उनका सेवन सर्दी के मौसम में करते हैं तो थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत होती है. इन फूड आइटम्स में सबसे मशहूर और लोगों की पसंद है दही.

इसे भी पढ़ेंः ठंड के मौसम में क्यों खानी चाहिए किशमिश, आज ही जान लें इसके पीछे का कारण

दही खाने से ठंड ज्यादा लगती है
आमतौर पर माना जाता है कि सर्दियों के दौरान दही खाने से बचना चाहिए क्योंकि इससे ठंड ज्यादा लगती है और गले में भी कई तरह की परेशानी हो सकती है. लेकिन क्या यह बात सच है? आइए जानते हैं क्यों सर्दियों के दौरान दही खाने से मना किया जाता है और अगर खा लें तो क्या होता है. दही अच्छे बैक्टीरिया, विटामिन, प्रोटीन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम से भरपूर होती है. फिर सर्दियों में इससे क्यों बचें? क्या सही में आपको सर्दी में दही खाना चाहिए या इससे बचना चाहिए.

दही के बारे में आयुर्वेद का कहना
आयुर्वेद के अनुसार, सर्दियों के दौरान दही से बचना चाहिए क्योंकि यह आपकी ग्रंथियों से स्राव को बढ़ाता है, जिससे बलगम का स्राव भी बढ़ता है. दही प्रकृति में कफकारी है, इस प्रकार यह उन लोगों की मुश्किलें बढ़ा सकता है जिन्‍हें पहले से ही अस्थमा, साइनस या सर्दी-खांसी जैसी परेशानी हो. इस प्रकार, आयुर्वेद सर्दियों के दौरान और विशेष रूप से रात के समय दही के सेवन से बचने की सलाह देता है.

दही के बारे में विज्ञान का कहनादही में बहुत ही हेल्‍दी बैक्‍टीरिया पाए जाते हैं, जो आपकी आंतों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. यह एक फर्मेंटेड फूड है जो आपके इम्‍यून सिस्‍टम की कार्यक्षमता को बढ़ाता है. यह कैल्शियम, विटामिन बी 12 और फॉस्फोरस से भरपूर है. सर्दियों के दिनों में दही का सेवन आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है. हालांकि सांस संबंधी समस्या वाले लोगों को दही शाम के बाद नहीं खाना चाहिए क्योंकि यह बलगम पैदा कर सकता है.

दही को फ्रिज में न रखें
विशेष रूप से एलर्जी और अस्थमा से पीड़ित लोगों को इससे काफी अधिक समस्या हो सकती है. दही में विटामिन सी भी भरपूर होता है, जो ठंड से पीड़ित लोगों के लिए बहुत अच्छा होता है. हालांकि उन्हें कमरे के तापमान का ध्यान रखना चाहिए. सर्दियों में दही को जमाने के बाद फ्रिज में न रखें. नॉर्मल रूम टैम्प्रेचर में ही इसका सेवन करें.

इसे भी पढ़ेंः प्रेग्नेंसी के दौरान जरूर करें पेरिनियल मसाज, आसान होगी नॉर्मल डिलीवरी

अधिक मात्रा में न करें सेवन
डॉक्टरों की मानें तो ऐसा बिल्कुल नहीं है कि सर्दियों में दही का सेवन नहीं किया जा सकता हालांकि इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. आपको सर्दियों के मौसम में दही को बहुत अधिक मात्रा में खाने की जरूरत नहीं है. आप इसके सेवन को सीमित कर सकते हैं, खासकर जब ठंड और फ्लू से पीड़ित हों और कमरे के तापमान पर इसका ध्यान रखें. ठंडी दही का सेवन न करें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 3, 2019, 2:02 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर