लाइव टीवी

क्या आपको भी है कोल्ड ड्रिंक पीने की आदत? तुरंत संभल जाएं

News18Hindi
Updated: February 27, 2020, 7:13 AM IST
क्या आपको भी है कोल्ड ड्रिंक पीने की आदत? तुरंत संभल जाएं
कोल्ड ड्रिंक का सेवन करने से आपका शरीर गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकता है.

कई रिसर्च्स में ये बात सामने आती रही है कि कोल्ड ड्रिंक हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक है, लेकिन फिर भी लोग इसका सेवन करने से पीछे नहीं हटते.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 27, 2020, 7:13 AM IST
  • Share this:
सर्दियों का मौसम जा रहा है और गर्मियां शुरू होने वाली हैं. पिछले कुछ समय से दोपहर के समय में ही काफी गर्मी का एहसास होने लगा है. इसी के चलते लोग तरह-तरह के पेय पदार्थ का सेवन करने लगे हैं. आपको बता दें कि ऐसे में बाजार में ज्यादातर डिमांड कोल्ड ड्रिंक की होती है. वहीं कई रिसर्च्स के जरिये ये बात सामने आती रही है कि कोल्ड ड्रिंक हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक है, लेकिन फिर भी लोग इसका सेवन करने से पीछे नहीं हटते.

खासतौर पर युवा और बच्चे लगभग रोज ही इसका सेवन करते नजर आते हैं. कोल्ड ड्रिंक का सेवन करने से आपका शरीर गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकता है. आइए आपको बताते हैं कि कोल्ड ड्रिंक पीने से आपको किस किस तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

इसे भी पढ़ेंः क्या आपको काजू खाना पसंद है? अब फायदे नहीं जान लें नुकसान

शुगर लेवल बढ़ता है



एक कैन या एक बोतल कोल्ड ड्रिंक पीने से शुरुआती 10 मिनट में ही आप दिनभर में ली जाने वाली कुल चीनी की मात्रा सिर्फ एक बार में ही प्राप्त कर लेते हैं. इससे शरीर में शुगर का स्तर अनावश्यक रूप से बढ़ता है. कोल्ड ड्रिंक पीने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल हाई होता है. ज्यादा सेवन पर आप डायबिटीज के भी शइकार हो सकते हैं.

सोडियम की मात्रा बढ़ती है
कैफीन युक्त कोल्ड ड्रिंक पीने के 20 मिनट बाद ही शरीर में ब्लड शुगर का स्तर तेजी से बढ़कर इंसुलिन के साथ अत्यधि‍क तीव्रता से ऊपर की ओर उठता रहता है. इसे पीने से शरीर में सोडियम की मात्रा भी बढ़ जाती है. इसके चलते गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं. शरीर को इसका बहुत नुकसान पहुंचता है.

तेजी से वजन बढ़ना
कोल्ड ड्रिंक पीने पर लिवर इस शुगर को वसा के रूप में संग्रहित कर लेता है, जिससे वजन तेजी से बढ़ता है. सिर्फ इतना ही नहीं शरीर में अनावश्यक फैट भी जमा होता है. यह आपको हृदय रोग और टाइप 2 डाइबिटीज से पीड़ित कर सकती है. इसके अलावा कुछ हद तक यह आपको कैंसर का शि‍कार भी बना सकती है.

दिमाग पर असर होना
कोल्ड ड्रिंक पीने पर 40 मिनट के अंदर यह आपके शरीर द्वारा पूरी तरह से सोख लिया जाता है और उसके बाद यह आपके ब्लड प्रेशर को अचानक की बढ़ा देता है. इतना ही नहीं 45 मिनट के बाद ही यह डोपेमाइन के उत्पादन को बढ़ाकर आपके मस्तिष्क को प्रभावित करता है. मस्तिष्क पर इसका असर हेरोइन जैसे नशीले और खतरनाक ड्रग्स की तरह भी हो सकता है. कई बार लोगों को कोल्ड ड्रिंक पीने की लत लग जाती है.

इसे भी पढ़ेंः डायबिटीज के मरीज इन 6 चीजों को ब्रेकफास्ट में जरूर करें शामिल, रहेंगे हेल्दी

हड्डियां कमजोर होती हैं
कैफीन युक्त कोल्ड ड्रिंक पीने के एक घंटे के बाद जब आप शरीर से यूरीन निकालते हैं, तो उस समय आपकी हड्ड‍ियों में मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम और जिंक यूरीन के साथ ही शरीर से बाहर निकल जाता है. यह भविष्य में आपको काफी नुकसान पहुंचा सकता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 27, 2020, 7:13 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर