क्या आपको है बार-बार गर्म पानी पीने की आदत? आज ही जान लें इसके नुकसान

क्या आपको है बार-बार गर्म पानी पीने की आदत? आज ही जान लें इसके नुकसान
काला नमक शरीर के वात और कफ को संतुलित करता है और पाचन में भी सुधार करता है.

सुबह उठने के बाद एक बार गुनगुना पानी पीने में कोई बुराई नहीं है लेकिन अगर आप दिन में कई बार जल्दी-जल्दी गर्म पानी पीते हैं, तो आपको कई तरह की परेशानियां हों सकती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 21, 2020, 12:30 PM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
पानी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है. पानी पीने से कई तरह की बीमारियां शरीर से कोसों दूर रहती हैं. साथ ही पानी हमारे शरीर को डीटॉक्सीफाई करता है. वह टॉयलेट के रूप में शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है. बचपना से ही हमें सिखाया जाता है कि चाहे कोई भी मौसम हो भरपूर पानी पिना चाहिए. सिर्फ इतना ही नहीं पानी पीने से शरीर के साथ साथ स्किन और बालों की हेल्थ भी अच्छी रहती है. डॉक्टरों की मानें तो दिनभर में 10 से 12 गिलास पानी पीना जरूरी होता है. अगर पानी को गर्म करके पिया जाए, तो इसके और अधिक फायदे हो सकते हैं. जो लोग अपना वजन घटाना चाहते हैं या मेटाबॉलिज्म सही रखना चाहते हैं, वो गर्म पानी पीते हैं.

गर्म पानी पीने के फायदे तो बहुत हैं लेकिन अगर गर्म पानी को गलत तरीके से पिया जाए, तो यही पानी आपके लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है. क्या आप जानते हैं कि जल्दी-जल्दी गर्म पानी पीने की आदत आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है. जी हां, अगर आपको यह लगता है कि गर्म पानी पीना आपको ठंडे पानी की अपेक्षा ज्यादा सेहतमंद रखेगा, तो आप बिल्कुल गलत हैं. सुबह उठने के बाद एक बार गुनगुना पानी पीने में कोई बुराई नहीं है लेकिन अगर आप दिन में कई बार जल्दी-जल्दी गर्म पानी पीते हैं, तो आपको कई तरह की परेशानियां हों सकती हैं. आइए आपको बताते हैं इसके नुकसान के बारे में.

इसे भी पढ़ेंः महिलाओं की सेहत के लिए रामबाण है केसर वाला दूध, शरीर से इन बीमारियों को रखेगा दूर



जरूरी है पानी का संतुलन



मेडिकल साइंस और आयुर्वेद के अनुसार शरीर में हर तत्व की मात्रा का एक निश्चित संतुलन होना सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है. इस नियम को मानते हुए गर्म पानी पीते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि अधिक मात्रा में गर्म पानी का सेवन शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. ज्यादा गर्म पानी से आंतों को नुकसान पहुंचता है. साथ ही ये पाचन शक्ति पर भी बुरा असर डालता है. सुबह नींद से उठकर एक बार हल्का गर्म पानी जरूर पिएं लेकिन बार बार गर्म पानी पीने से बचें.

किडनी पर पड़ता है असर
किडनियों में एक खास कैपिलरी सिस्टम होता है, जो अतिरिक्त पानी और टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है. रिसर्च बताती है कि गर्म पानी से किडनियों पर सामान्य की अपेक्षा ज्यादा जोर पड़ता है. इसके कारण किडनी को सामान्य तरीके से अपना फंक्शन करने में समस्या पैदा होती है. इसलिए गर्म पानी पिएं लेकिन बार बार नहीं.

सर्जरी में रखें ध्यान
अगर आपकी सर्जरी हुई है तो डॉक्टर से सलाह लेकर ही गर्म पानी का सेवन करना चाहिए. हार्ट बाईपास सर्जरी के अधिकतर मामले में डॉक्टर कम पानी पीने की सलाह देते हैं. ऐसे में गर्म पानी पीने से बिल्कुल बचें.

नींद पर पड़ता है प्रभाव
यदि आपको रात को सोते समय गर्म पानी पीने की आदत है तो इसे आज ही बदल दें. गर्म पानी पीने के लाभ बहुत हैं लेकिन हर समय गर्म पानी पीना नहीं चाहिए. रात में सोते समय गर्म पानी पीने से आपको नींद की समस्या हो सकती है. रात में गर्म पानी पीने से आपको बार बार टॉयलेट भी जाना पड़ सकता है. इससे आपकी रक्त वाहिनी कोशिकाओं पर भी दबाव बढ़ जाता है. सोते समय गर्म पानी का सेवन न करें.

अंदरूनी अंगों पर प्रभाव
गर्म पानी का तापमान शरीर के अंदरूनी अंगों को प्रभावित करता है. वहीं लगातार गर्म पानी पीने से शरीर के अंदर के अंगों का जलने का खतरा होता है. अगर आपकी तबीयत खराब है और आप गर्म पानी पीना चाहते हैं तो पानी को हल्का गुनगुना करके ही पिएं न कि पानी को खौला कर पिएं. शरीर की त्वचा उसके नीचे के टिशूज की अपेक्षा सख्त होती है इसलिए ये ज्यादा गर्मी और ठंड झेल सकती है. मगर शरीर के अंदरूनी अंगों के टिशूज बेहद संवेदनशील होते हैं. ऐसे में अगर आप बहुत जल्दी-जल्दी गर्म पानी पीते हैं, तो इससे आपके अंदरूनी अंगों में छाले पड़ सकते हैं. गर्म पानी का असर सबसे ज्यादा होंठ, मुंह का अंदरूनी हिस्सा, जीभ और गर्दन पर पड़ता है.

इसे भी पढ़ेंः अपनी डाइट में जरूर शामिल करें नीम, इन 5 बीमारियों को रखेगा दूर

हो सकते हैं कई कीटाणु
अक्सर लोगों को लगता है कि पानी को गर्म करने से उसमें मौजूद कीटाणु और कंटामिनैंट्स खत्म हो जाते हैं. अगर आप पानी को पूरी तरह उबालने के बाद पीते हैं, तब तो यह सही है लेकिन अगर आप पानी को सिर्फ गर्म करते हैं, तो इसमें मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणु नहीं मरते हैं. इसलिए आप पानी को अच्छी तरह से उबालकर फिर उसे ठंडा करके पिएं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
First published: March 21, 2020, 12:23 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading